National Nutrition Week 2021: बच्चों के लिए सबसे पौष्टिक और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन, सेहत के लिए हैं कमाल

National Nutrition Week: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा पौष्टिक डाइट के महत्व के बारे में बाताती हैं और यह भी जानकारी देती हैं कि यह बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में कैसे मदद कर सकता है.

National Nutrition Week 2021: बच्चों के लिए सबसे पौष्टिक और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन, सेहत के लिए हैं कमाल

एक हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता आपको ऊर्जावान रखता है

खास बातें

  • नाश्ता स्किप करने से बच्चे भुलक्कड़ हो सकते हैं.
  • नाश्ता दिमाग और शरीर को पोषण देता है.
  • डोसा, अंडे और पेनकेक्स कुछ विकल्प हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं

National Nutrition Week 2021: नाश्ते करने के फायदे कई हैं, लेकिन जब घर पर बच्चों का नाश्ता बनाने और स्वाद की बात आती है, तो यह एक मुश्किल काम हो जाता है. लेकिन, अच्छे नाश्ते के बिना बच्चे क्रोधी हो जाते हैं और यह अंततः उनके अटेंशन लेवल को प्रभावित करता है, जिससे उनकी पढ़ाई बाधित होती है. जैसा कि महामारी के कारण ऑनलाइन क्लास कल्चर ने दुनिया भर में कब्जा कर लिया है, बच्चों को उस तरह का शारीरिक व्यायाम नहीं मिल पाता है जो उनके पास पहले था. सीमित शारीरिक व्यायाम के साथ भोजन छोड़ने से वजन बढ़ने लगता है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के लिए अपनी पोषण-आधारित इंस्टाग्राम सीरीज में एक नया वीडियो जारी किया जिसमें वह ब्रेकफास्ट के महत्व और कुछ विकल्पों के बारे में बात करती है जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

अपने बच्चों के लिए तैयार करें ये स्वादिष्ट नाश्ता | Prepare This Delicious Breakfast For Your Kids

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि नाश्ता स्किप करने से बच्चे क्रोधी और भुलक्कड़ हो सकते हैं, जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित हो सकती है. उन्होंने ब्रेकफास्ट के आइटम ऑप्शन की एक लिस्ट भी शेयर की जो शरीर के लिए प्रचुर मात्रा में आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा, स्वादिष्ट भी हैं.

1. दाल डोसा नारियल की चटनी के साथ

पांच अलग-अलग प्रकार की दाल से बना दाल डोसा आपके बच्चे के लिए बेहतरीन पौष्टिक नाश्ता है. साइडिंग के रूप में नारियल और मूंग दाल की अच्छाई के साथ आपका बच्चा कभी भी नाश्ता छोड़ना नहीं चाहेगा.

2. आमलेट, उबले अंडे का सैंडविच

अंडे शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन प्रदान करते हैं और जब इसे सब्जियों में डाला जाता है, तो यह स्वादिष्ट, हेल्दी और पोषण से भरा होता है. ऑमलेट से लेकर सैंडविच तक आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं.

fakba4a8Healthy breakfast: आप अंडे से प्रोटीन से भरपूर नाश्ता बना सकते हैं

3. पेनकेक्स

वे स्वादिष्ट और बच्चों के पसंदीदा हैं. आप नेचुरल शुगर और दलिया के साथ पेनकेक्स बना सकते हैं. साथ ही सर्व करते समय ऊपर से मौसमी फल डालना न भूलें.

4. दाल आलू परांठा

आलू शरीर के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है, जबकि दाल प्रोटीन में शामिल है. ऊपर से बटर की एक टिकिया के साथ यह व्यंजन स्वाद कलियों के लिए एक ट्रीट है.

5. दूध और बीज नट्स ग्रेनोला

पूजा ने कुछ दिन पहले इस रेसिपी की अच्छाई का हवाला देते हुए एक इंस्टाग्राम रील शेयर की थी. आप इसे यहां देख सकते हैं.

6. बादाम मक्खन टोस्ट केले के साथ

बादाम शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने का एक समृद्ध तरीका है. बादाम मक्खन एक हेल्दी ब्रेकफास्ट हो सकता है. इसे टोस्ट और केले के साथ बनाया जाता है.

7. इडली सांबर, पोहा या उपमा

साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट में कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल कम ही होता है, ये प्रोटीन से भरपूर होता है. इन व्यंजनों को घर पर बनाएं और अपने बच्चे को मुस्कुराते हुए देखें.

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 1 सितंबर से शुरू हुआ और 7 सितंबर तक चलेगा. यह हफ्ते हेल्दी बैलेंस डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल के महत्व पर केंद्रित है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.