National Nutrition Week 2021: कब मनाया जाता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह? जानें थीम, इस दिन का इतिहास और महत्व

National Nutrition Week: हर साल नेशनल न्यूट्रिशन वीक की थीम रखी जाती है, जिसको ध्यान में रखकर इस सप्ताह को मनाया जाता है. कई लोग राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के इतिहास के बारे में नहीं जानते हैं. यहां वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

National Nutrition Week 2021: कब मनाया जाता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह? जानें थीम, इस दिन का इतिहास और महत्व

2021 National Nutrition Week: हर साल 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है

खास बातें

  • हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है.
  • पोषण एक बुनियादी आवश्यकता है और हेल्दी लाइफ जीने के लिए एक जरूरत है.
  • National Nutrition Week 2021: यहां वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

National Nutrition Week 2021: हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है ताकि लोगों को उनकी स्वास्थ्य और समृद्धि के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जागरूक किया जा सके. लोग अपने पोषण और खाने की अनुकूल आदतों के बारे में जानकर अच्छे पोषक तत्व पाने करने में मदद मिल सकती है. पोषण एक बुनियादी आवश्यकता है और हेल्दी लाइफ जीने के लिए एक जरूरत है. एक बैलेंस डाइट ग्रोथ और कम उम्र से शुरू होने वाले सक्रिय जीवन के लिए जरूरी है. हर साल नेशनल न्यूट्रिशन वीक की थीम रखी जाती है, जिसको ध्यान में रखकर इस सप्ताह को मनाया जाता है. कई लोग राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के इतिहास के बारे में नहीं जानते हैं. यहां वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

नेशनल न्यूट्रिशन वीक 2021 की थीम | National Nutrition Week Theme 2021

2021 के नेशनल न्यूट्रिशन वीक 2021 की थीम "शुरू से ही स्मार्ट फीडिंग" है. सरकार ने सेमिनारों और शिविरों के माध्यम से सही जानकारी देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम रखा है. ये भारत के प्रत्येक बच्चे और नागरिक को यह ज्ञान देने में मदद करता है कि बच्चे जन्म से ही एक अच्छे न्यूट्रिशन डाइट से कैसे लाभान्वित हो सकते हैं.

नेशनल न्यूट्रिशन वीक 2021 का इतिहास | History Of National Nutrition Week 2021

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पहली बार मार्च 1975 में एडीए (अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन, अब - न्यूट्रिशन और डाइट साइंस अकैडमी) के सदस्यों द्वारा पोषण शिक्षा की जरूरत के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ डाइट एक्सपर्ट्स के पेशे को बढ़ावा देने के लिए मनाया गया था. जनता की प्रतिक्रिया इतनी सकारात्मक थी कि सप्ताह भर चलने वाले उत्सव को 1980 में एक महीने तक चलने वाले कार्यक्रम में विस्तारित कर दिया गया.

हालांकि, भारत में केंद्र सरकार ने 1982 में एक अभियान, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह शुरू करने का निर्णय लिया. यह अभियान व्यक्तियों को पोषण के महत्व के बारे में शिक्षित करने और उन्हें एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने का आग्रह करने के लिए बनाया गया था.

नेशनल न्यूट्रिशन वीक 2021 का महत्व | National Nutrition Week 2021 Significance

एक हेल्दी बॉडी हेल्दी माइंड में तब्दील हो जाता है. पोषण हमारे दैनिक जीवन के केंद्र में है और इस चक्र को नियंत्रण में रखने के लिए एक बैलेंस और पौष्टिक आहार जरूरी है.

इसके बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए भारत सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय का खाद्य और पोषण बोर्ड राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के इस सप्ताह भर चलने वाले वार्षिक उत्सव का आयोजन करता है. यह मानव शरीर में उचित पोषण के महत्व और कार्य पर जोर देता है.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.