विज्ञापन

दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप

Healthy Fat Rich Foods: हेल्दी फैट्स, खासकर मोनोअनसैचुरेटेड और ओमेगा -3 फैटी एसिड, सूजन को कम करने, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और जरूरी पोषक तत्व लेने में मदद करते हैं. यहां हेल्दी फैट से भरे कुछ फूड्स हैं जिन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Healthy Fats Benefits: हेल्दी फैट वाले फूड्स से ओमेगा -3 फैटी एसिड मिलता है.

Healthy Fats Food: गलतफहमियों के बावजूद फैट हमारी पूरी सेहत और खासकर, ब्रेन और हार्ट फंक्शन्स में मदद करने वाले पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए काफी जरूरी है. हेल्दी फैट्स से भरपूर फूड्स में एवोकाडो, नट्स, सीड्स, ऑलिव ऑयल, फैटी फिश और फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल हैं. न्यूट्रिशनिष्ट के मुताबिक ये हेल्दी फैट्स, खासकर मोनोअनसैचुरेटेड और ओमेगा -3 फैटी एसिड, सूजन को कम करने, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और जरूरी पोषक तत्व लेने में मदद करते हैं. कुछ बदलावों के साथ अपने रोजाना के खानपान में हेल्दी फैट को शामिल करना आसान है. हालांकि, इसे अपनाने के दौरान संयम रखना भी जरूरी है क्योंकि फैट कैलोरी से भरी होती है. आइए जानते हैं कि हेल्दी फैट्स से भरी खानपान की वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें अपनाकर हम खुद के न्यूट्रिशन की दिशा में बड़ा कदम उठा सकते हैं.

सेहत के लिए जरूरी हैं ये हेल्दी फैट फूड्स (These Healthy Fat Foods Are Essential For Health)

1. एवोकाडो

एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. वे फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी, ई और के भी देते हैं. एवोकाडो के स्लाइस को सलाद, स्मूदी में डालकर टोस्ट पर लगाकर खा सकते हैं.

2. ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और सूजन को कम करते हैं. नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर नट्स का आनंद लें. दही या दलिया के ऊपर सीड्स छिड़क कर आजमाएं, या उन्हें स्मूदी में मिलाकर टेस्ट लें.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे

3. ऑलिव ऑयल

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट का एक प्रमुख स्रोत है, जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकता है सलाद ड्रेसिंग में भी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें. सब्जियों को बनाने के दौरान या भूनते समय घी-मक्खन या दूसरे तेल की जगह इसका उपयोग करें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. फैटी फिश

साल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. ये सभी दिमाग की सेहत को बढ़ाती है और सूजन को कम करने में मददगार होती हैं. हफ्ते में कम से कम दो बार फैटी फिश खाने का टारगेट रखें. मछली को ग्रिल करें, बेक करें या भाप में पकाएं और संतुलित भोजन के लिए इसे सब्जियों के साथ मिलाएं.

5. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में हेल्दी फैट्स के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं. कम से कम 70 फीसदी कोको कंटेंट वाली चॉकलेट चुनें. मिठाई के तौर पर इसे एक छोटे टुकड़े का आनंद लें या इसे अपने घर के बने किसी और डेजर्ट के साथ जोड़कर चखें.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में पकाकर लगाएं ये चीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

6. नारियल का तेल

नारियल का तेल मीडियम लेवल के ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) में लैस है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है और इंस्टेंट एनर्जी दे सकता है. खाना पकाने या बेकिंग के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें या कभी-कभी सुबह की कॉफी को इसकी मदद से मलाईदार बनाकर देखें.

Latest and Breaking News on NDTV

7. अंडे

अंडे खासकर जर्दी हेल्दी फैट्स और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्रेन के फंक्शंस में सहायता करते हैं. अंडे को उबालकर, भूनकर या आमलेट के रूप में आनंद लें. बैलेंस मील के लिए इसे साबुत अनाज वाले टोस्ट या सब्जियों के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं.

8. फुल-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स

फुल-फैट दही, पनीर और दूध आंत के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम, प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स के साथ हेल्दी फैट्स भी देते हैं. ताजे फल के साथ सादा दही चुनकर, सीमित मात्रा में पनीर का आनंद लेकर या अपनी कॉफी या स्मूदी में दूध मिलाकर अपने रोजाना के खानपान में फुल-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करें.

Video: Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन 7 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, बढ़ने लगेगी सूजन और दर्द
Next Article
यूरिक एसिड बढ़ जाए तो इन 7 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, बढ़ने लगेगी सूजन और दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com