National Milk Day 2022: हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है दूध, इसके नुकसान जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन

Milk Day 2022: दूध पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा है दूध पीना नुकसानदायक भी हो सकता है. दरअसल दूध को फुल पॉवर पैक ड्रिंक माना जाता है लेकिन आपको बता दें कि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं.

National Milk Day 2022: हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है दूध, इसके नुकसान जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन

Disadvantages Of Milk: यहां दूध से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है.

Disadvantages Of Milk: आपने अक्सर दूध पीने के तो ढेर सारे फायदे सुने होंगे और लोगों को यह कहते हुए भी सुना होगा कि दूध पियोगे तो मजबूत बनोगे. पर क्या आपने कभी सुना है कि दूध पीने से नुकसान हो सकता है. दूध पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा है  दूध पीना नुकसानदायक भी हो सकता है. दरअसल दूध को फुल पॉवर पैक ड्रिंक माना जाता है लेकिन आपको बता दें कि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं. आज नेशनल मिल्क डे पर हम आपको दूध पीने के कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

क्यों मनाया जाता है नेशनल मिल्क डे? | Why Is National Milk Day Celebrated?

 श्वेत क्रांति के जनक वर्गीज कुरियन के जन्म दिवस 26 नवंबर को नेशनल मिल्क डे यानी राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है. दरअसल भारत में श्वेत क्रांति के जनक और देश में दूध के उत्पादन को बढ़ावा देने वाले वर्गीज कुरियन का जन्मदिन होता है और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए ये दिन मनाया जाता है. उन्हें देशभर में मिल्क मैन ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो दूध हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह दांतों, हड्डियों और दिमाग को मजबूत बनाता है लेकिन आज हम आपको दूध से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में भी बताने जा रहे हैं.

दूध पीने से होने वाले नुकसान (Disadvantages Of Drinking Milk)

1) फैटी लीवर की समस्या 

 जो लोग लीवर की समस्या से परेशान है उन्हें दूध का सेवन कम से कम करना चाहिए, क्योंकि फैटी लीवर वाले लोगों को दूध डाइजेस्ट करने में काफी दिक्कत होती है. इससे लिवर में स्वेलिंग आ सकती है और फैट भी बढ़ सकता है. यही वजह है ऐसे लोग जिन्हें लीवर की समस्या है उन्हें दूध अवॉइड करने की सलाह दी जाती है.

सर्दियों में क्यों करना चाहिए सिंघाड़े के आटे का सेवन? जानिए पोषक तत्व और कमाल के लाभ

2) एसिडिटी बढ़ा सकता है

जिन लोगों को डाइजेशन संबंधी दिक्कतें होती हैं और पेट में गैस बनती है, उन लोगों को दूध कम मात्रा में ही लेना चाहिए, क्योंकि दूध में लैक्टोज पाया जाता है, जो डाइजेशन संबंधी समस्याओं को और बढ़ाता है.

3) लैक्टोज इनटॉलरेंस 

ये एक तरह की एलर्जी होती है जो कुछ लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स के कारण होती है, ऐसे लोग जिन्हें दूध से एलर्जी होती है उन्हें  लैक्टोज इनटॉलरेंस कहा जाता है. इन लोगों को दूध पीने से पेट में स्वेलिंग, दर्द और दस्त जैसी समस्या हो सकती है.

ये लक्षण बताते हैं कि आपका बच्चा है ओल्डेस्ट चाइल्ड सिंड्रोम का शिकार, इन वार्निंग साइन से समझें

4बढ़ जाती है पिंपल्स की समस्या

जी हां, जो लोग फुल फैट या हैवी क्रीम वाला दूध या मिल्क प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं, उन्हें स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं. ऐसे में जिन लोगों की स्किन ऑयली या सेंसिटिव है या जिन्हें बार-बार पिंपल्स निकलते हैं उन्हें दूध कम से कम पीना चाहिए.

5) गलती से भी ना पिएं कच्चा दूध

कई लोग सोचते हैं कि दूध बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है तो वो दूध को बिना उबाले ही पी लेते हैं, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कच्चा दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है. ती जब भी आप दूध पिएं उसे उबालकर गुनगुना ही पीएं. इससे वायरस और कीटाणु मर जाते हैं और शरीर को नुकसान नहीं होता. जबकि कच्चा दूध पीने से उल्टी और दस्त आपको परेशान कर सकता है.

सर्दियों में ठंड की वजह से सताए जोड़ों का दर्द तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.