Joint Pain In Winter: सर्दियों में ठंड की वजह से सताए जोड़ों का दर्द तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय

Winter Health: सर्दियों के मौसम में जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है. सर्दियों के मौसम में जोड़ों में दर्द क्यों होता है और इससे कैसे निपटा जाए, यह समझने के लिए यहां पढ़ें.

Joint Pain In Winter: सर्दियों में ठंड की वजह से सताए जोड़ों का दर्द तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय

Joint Pain In Winter: कई तरीके हैं जिनसे आप सर्दियों में जोड़ों के दर्द को मैनेज कर सकते हैं.

खास बातें

  • यह सर्वविदित है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड जोड़ों की सूजन को कम करता है.
  • अगर आप कम प्रभाव वाले व्यायाम करते हैं तो आपके जोड़ हेल्दी रहेंगे.
  • 2 महीने तक हर हफ्ते एक घंटे की मालिश का आनंद लें.

Joint Pain: चोट लगने या बुढ़ापा आमतौर पर जोड़ों की परेशानी से जुड़ा होता है. जोड़ों की समस्याएं आमतौर पर वृद्ध व्यक्तियों या एथलीटों को प्रभावित करती हैं. हालांकि, सर्दियों का समय कुछ बदलाव लाता है. कई लोग जिन्हें आम तौर पर साल के किसी भी समय जोड़ों में दर्द नहीं होता है, वे सर्दियों के दौरान दर्द महसूस करते हैं. सर्दियों में जोड़ों के दर्द का प्रमुख कारण ठंड, कम तापमान होता है. हमारा शरीर कम तापमान में मांसपेशियों में क्रैम्पस को सहन करता है, जो हमारे जोड़ों को खराब कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप अकड़न हो सकती है. सर्दियों में हमारे शरीर के दर्द ग्राही अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, जो हमारी पहले से ही तीव्र पीड़ा को और तेज देते हैं. सर्दियों में धूप में सीमित रहने से विटामिन डी का लेवल भी कम हो सकता है, जो हड्डियों और जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. कई तरीके हैं जिनसे आप सर्दियों में जोड़ों के दर्द को मैनेज कर सकते हैं. यहां सर्दियों में जोड़ों के दर्द को मैनेज करने के उपाय बताए गए हैं.

सर्दियों में जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके | Follow These Tips To Reduce Joint Pain In Winter

1) नियमित रूप से व्यायाम करें

ठंड में भी अपने शरीर को चलायमान रखना लाजमी है. भले ही आपको डॉक्टर की देखरेख के बिना गंभीर जोड़ों की परेशानी को मैनेज करने का प्रयास नहीं करना चाहिए, लेकिन कठोर या तेज दर्द वाले लोगों को पूरी तरह से काम करना नहीं छोड़ना चाहिए. सर्दियों में हम अक्सर कम एक्टिव महसूस करते हैं और अंदर रहने के लिए अधिक उत्सुक होते हैं क्योंकि अंदर गर्म और आरामदायक होता है. अगर आप कम प्रभाव वाले व्यायाम करते हैं तो आपके जोड़ हेल्दी रहेंगे.

High Cholesterol लेवल के इन 5 Risk Factors को लेकर रहें सचेत, वर्ना बिगड़ सकती है बात

2) घर को अंदर से गर्म रखें

अपने आप को घर के अंदर आरामदायक और गर्म रखें. यह न केवल आपके नजरिए में सुधार करेगा बल्कि आपको एक्टिवि रखने में भी सक्षम करेगा. अपने घर में किसी भी ड्राफ्ट को ठीक करें और अपनी गर्मी के लिए उचित तापमान बनाए रखें. सलाह का एक शब्द यह है कि लंबे समय तक हीटिंग पैड और गर्म पानी की बोतलों का उपयोग करने से बचना चाहिए, खासकर अगर आपको डायबिटीज या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं.

3) अधिक ओमेगा-3 खाएं

यह सर्वविदित है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड जोड़ों की सूजन को कम करता है. अगर आप उन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो वे आपके जोड़ों को सख्त होने से बचा सकते हैं. सर्दियों के दौरान जोड़ों के दर्द को मैनेज करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स जैसे सैल्मन, अखरोट, अलसी और एवोकाडो का सेवन करें.

सर्दियों में भी अनेक गजब के फायदे देता है सेब, जानिए हर दिन खाना क्यों जरूरी है

omega 3 fatty acids for women

Joint Pain: जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड्स का सेवन करें. Photo Credit: iStock

4) सही खाएं

एक बैलेंस डाइट जिसमें लीन प्रोटीन, बढ़ा हुआ फाइबर, रिफाइंड कार्ब्स और लो सेचुरेटेड फैट शामिल हो ऐसी चीजों का सेवन करें. इससे सर्दियों में शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिल सकती है, पूरे दिन पानी पीने से सर्दी के दर्द को कम किया जा सकता है. ऐसे फूड्स का सेवन करें जो पचने में आसान हों, जैसे कि सब्जियां और फल हैं.

ये सिंपल डाइट प्लान फॉलो कर Anshula Kapoor ने किया बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन, फैट कम करने के बाद पहचानना हो रहा मुश्किल!

5) मालिश करवाएं

जब दर्द की बात आती है, तो इसका कुछ हिस्सा जोड़ों से और अन्य मांसपेशियों से आना आम बात है जो इसे घेरती हैं. अध्ययनों ने संकेत दिया है कि 2 महीने तक हर हफ्ते एक घंटे की मालिश का आनंद लेने से असुविधा कम हो सकती है.

6) हाइड्रेटेड रहें

हालांकि हाइड्रेटेड रहना साल भर जरूरी है, लेकिन सर्दियों के महीने सबसे जरूरी होते हैं. जब धूप और गर्मी होती है, तो लोग अक्सर अतिरिक्त पानी पीने पर विचार करते हैं, लेकिन सर्दियों में ड्राई एयर आपको थकान और डिहाइड्रेशन से दर्द का एहसास कराती है. खूब पानी पीना न भूलें. प्रत्येक दिन 8 गिलास पानी पीने का टारगेट रखें.

पीरियड रैशेज से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

अगर आप भी सर्दियों में जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.