विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2022

Healthy Diet: सर्दियों में क्यों करना चाहिए सिंघाड़े के आटे का सेवन? जानिए पोषक तत्व और कमाल के लाभ

Chestnut Flour Benefits: सिंघाड़ा पोषक तत्वों से भरपूर फल है और इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं.

Read Time: 5 mins
Healthy Diet: सर्दियों में क्यों करना चाहिए सिंघाड़े के आटे का सेवन? जानिए पोषक तत्व और कमाल के लाभ
आटे में एक स्वादिष्ट स्वाद होता है और यह नियमित गेहूं के आटे का एक बढ़िया विकल्प है.

Singhara Atta: जब हम सिंघारा आटा कहते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? सबसे आम जवाब 'व्रत के अनुकूल' भोजन होगा, खासकर नवरात्रि के दौरान. उपवास के मौसम में हमेशा से पसंदीदा, सिंघाड़े के आटे को खाना पकाने में बहुत कम (या लगभग नहीं) पसंद किया जाता है. भारत में हम अनाज से मिलने वाले आटे पर बहुत अधिक निर्भर हैं. वास्तव में गेहूं का आटा, मैदा, रागी का आटा आदि प्रमुख रूप से हमारी रसोई में हावी हैं, लेकिन क्या आपने कभी इन फास्ट-फ्रेंडली प्लोर को अपने मेनकोर्स का हिस्सा बनाने के बारे में सोचा है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ये फास्ट फ्रेंडली आटा न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि उपभोग करने के लिए एक हेल्दी प्रोफाइल भी बनाते हैं.

सर्दियों में भी अनेक गजब के फायदे देता है सेब, जानिए हर दिन खाना क्यों जरूरी है

सिंघारा, जिसे वाटर चेस्टनट (या पानीफल) के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा फल है जो पानी के नीचे या जलाशय की सतह पर बेतहाशा बढ़ता है. यह आमतौर पर सर्दियों के दौरान उगाया और उगाया जाता है, लेकिन आटा (सिंघाड़े से बना) पूरे साल आसानी से उपलब्ध रहता है. सिंघाड़ा पोषक तत्वों से भरपूर फल है और इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताया. वह बताती हैं, "सिंघाड़े का आटा सूखे सिंघाड़े से बनता है. इसके आटे में दिलकश स्वाद होता है और यह कई कारणों से नियमित गेहूं के आटे का एक बढ़िया विकल्प है." आइए नीचे कारणों का पता लगाएं.

डाइट में सिंघाड़े को शामिल करने के 5 स्वास्थ्य लाभ | 5 Health Benefits Of Including Water Chestnut In The Diet 

1) आपको लंबे समय तक भरा रखता है

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें बार-बार भूख लगती है, तो यह आटा आपके लिए अपनी डाइट में शामिल करने का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. लवनीत बत्रा ने सुझाव दिया है कि, "कार्ब्स के अपने वर्तमान स्रोत को सिंघाड़े के आटे से बदलने से आपको कम कैलोरी का सेवन करते हुए अधिक समय तक पेट भरे रहने में मदद मिल सकती है."

High Cholesterol लेवल के इन 5 Risk Factors को लेकर रहें सचेत, वर्ना बिगड़ सकती है बात

2) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

विशेषज्ञ कहते हैं, "फेरुलिक एसिड नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ यह आटा" कुछ कैंसर कोशिकाओं की ग्रोथ को धीमा करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है.

3) विटामिन के से भरा होता है

आटे में मौजूद विटामिन के मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के कामकाज में बड़ी भूमिका निभाता है. यह शरीर के वाटर रेजिस्टेंट को रेगुलेट करने के लिए भी जाना जाता है. विटामिन के शरीर में सोडियम लेवल को बैलेंस करके ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में भी बड़ी भूमिका निभाता है.

ये सिंपल डाइट प्लान फॉलो कर Anshula Kapoor ने किया बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन, फैट कम करने के बाद पहचानना हो रहा मुश्किल

4) बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है

सिंघाड़ा का आटा भी हेल्दी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, क्योंकि जिंक, बी विटामिन और विटामिन ई जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं.

5) अच्छी नींद को बढ़ावा देता है

"विटामिन बी 6 की उपस्थिति नींद के लिए अच्छी है, साथ ही साथ आपके मूड को कम करती है. यह न्यूरोट्रांसमीटर पैदा करता है जो आपके मूड और नींद के लिए प्रभावी होते हैं," लवनीत बत्रा बतातr हैं.

Period Rashes Tips: पीरियड रैशेज से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

अब आप सिंघाड़े के आटे के लाभों के बारे में जान गए हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि इसे अपने नियमित आहार में शामिल करें और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें, लेकिन याद रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;