Constipation से छुटकारा दिलाता है Mustard Oil, भूख बढ़ाकर पाचन में करता है सुधार, जानें फायदे

Mustard Oil Benefits: सरसों आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला किचन इंग्रेडिएंट है. यह तेल के रूप में भी आता है. अस्थमा से राहत प्रदान करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. लोग कब्ज के इलाज के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं.

Constipation से छुटकारा दिलाता है Mustard Oil, भूख बढ़ाकर पाचन में करता है सुधार, जानें फायदे

Mustard Oil Benefits: लोग कब्ज के इलाज के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं.

खास बातें

  • लोग कब्ज के इलाज के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं.
  • माना जाता है कि सरसों के बीज गठिया और मांसपेशियों के दर्द से राहत देते है
  • यहां जानिए सरसों के तेल के कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में.

Health Tips: यह अब आश्चर्य की बात नहीं है कि भारतीय रसोई में पारंपरिक रूप से उपयोग की जाने वाली बहुत सारी सामग्री स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छी है. हल्दी से लेकर काली मिर्च और सरसों तक ये साधारण-सा लगने वाले नाम हमारे शरीर के अंदर शानदार काम करते हैं. माना जाता है कि सरसों के बीज गठिया और मांसपेशियों के दर्द से राहत देते हैं, इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं, अस्थमा से राहत प्रदान करते हैं, त्वचा और बालों में सुधार करते हैं और यहां तक कि कोलेस्ट्रॉल भी कम करते हैं. इसके साथ ही सरसों को कब्ज से लड़ने के लिए भी कारगर माना जाता है.

यहां जानें सरसों के तेल के कुछ जबरदस्त फायदे:

1) कब्ज से राहत दिलाता है

कब्ज के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. इस तेल से मालिश करने से अगर अच्छी तरह से किया जाए, तो आपकी आंतों को मूवमेंट मिल सकती है. पेट के पूरे क्षेत्र पर काम करें, पैरों के ठीक ऊपर से शुरू होकर पसलियों तक फिर वापस नीचे आएं. दाएं से बाएं जाएं और इस लूप को कई बार दोहराएं. आप खुद भी बीजों का सेवन कर सकते हैं, जो फाइबर से भरपूर होते हैं और मल त्याग को तेज करते हैं.

अक्सर हाथ पैर सुन्न होना, सिरदर्द, चक्कर आना हैं ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण, हालत गंभीर होने से बचने के लिए उपाय

2) पाचन में सुधार करता है

सरसों के बीज अपच के कारण होने वाले कष्ट को दूर करने के लिए जाने जाते हैं. पीली सरसों खासकर से लार के उत्पादन को कई गुना बढ़ा देती है और पाचन की प्रक्रिया को तेज करती है. इसकी एक चम्मच पानी में मिलाकर खाने से कब्ज जैसे पेट के रोग ठीक हो जाते हैं.

3) हार्ट बर्न और एसिड रिफ्लक्स में मददगार

हार्ट बर्न पेट की अम्लीय सामग्री के कारण होती है जो अन्नप्रणाली को वापस ऊपर उठाती है. सरसों लार ग्रंथि को बढ़ाकर एक क्षारीय एमाइलोलिटिक एसिड जिसे पाइलिन कहा जाता है, का स्राव करता है. यह भोजन नली के ऊपरी हिस्से में एसिड को बेअसर करने में मदद करता है और एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न से राहत प्रदान करता है.

White Hair को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय, Hair Growth भी बढ़ेगी

4) भूख को बढ़ावा देता है

सरसों को सामान्य रूप से गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ाने और भूख बढ़ाने के लिए जाना जाता है. बेशक स्वाद बढ़ाने वाला होने के नाते यह न केवल भोजन को हेल्दी बनाता है बल्कि अधिक स्वादिष्ट भी बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com