How To Gain Muscle: जिम में वर्कआउट किए बिना कैसे रहें फिट, यहां है टिप्स

Muscle Building Tips: जब भी सेहत बनाने या मसल गेन की बात होती है जिम का ख्याल सबसे पहले दिमाग में आता है. लेकिन आप जिम के अलावा भी कई और तरीकों से फिटनेस हासिल कर सकते हैं.

How To Gain Muscle: जिम में वर्कआउट किए बिना कैसे रहें फिट, यहां है टिप्स

How To Gain Muscle: आप अपनी लाइफस्टाइल में वॉकिंग स्टेप्स की संख्या बढ़ा सकते हैं. 

खास बातें

  • साइकलिंग फिट रहने के सबसे असरदार तरीकों में से एक है.
  • अधूरी नींद या कम नींद आपकी सेहत पर काफी बुरा असर डालती है.
  • सही डाइट प्लान बॉडी बनाने या वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी है.

Muscle Building Tips:  जब भी सेहत बनाने या मसल गेन की बात होती है जिम का ख्याल सबसे पहले दिमाग में आता है. आम धारणा यही है कि आपको सेहत बनाने के लिए जिम जाना अनिवार्य है पर कई बार ऐसा होता है कि जिम जाने के बाद भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता. अक्सर ही लोग यह शिकायत करते हैं कि हफ्ते के सातों दिन जिम जाते हैं पर मनमुताबिक बॉडी नहीं बन रही. मसल्स गेन (Muscle Gain) करना हो या वेट लॉस (Weight Loss) ये दोनों ही चीजें आसान नहीं है. इसके लिए आप जिम के अलावा भी कई और तरीकों से मेहनत कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको अपनी लाइफस्टाइल के साथ ही डाइट में भी कुछ बदलाव करने होंगे. ऐसा मानना गलत है कि आप केवल जिम जाकर ही फिटनेस हासिल कर सकते हैं.

1. जब भी पॉसिबल हो वॉक करेंः

अगर आपका शेड्यूल बहुत बिजी है और वॉक के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं तो जब भी आपको समय मिले वॉक करें. मसलन अगर आपको संडे को घर के आस पास कॉफी पीने जाना है तो कार या बाइक के बजाय पैदल जाएं. इस तरह छोटे बदलाव करके आप अपनी लाइफस्टाइल में वॉकिंग स्टेप्स की संख्या बढ़ा सकते हैं. 

HIIT Meets Pilates: फिटनेस एक्सपर्ट के बताए इस पावर-पैक वर्कआउट रुटीन को आज से ही करें ट्राई

oj3jdfp8

अगर आपको संडे को घर के आस पास कॉफी पीने जाना है तो कार या बाइक के बजाय पैदल जाएं. Photo Credit: iStock

2. साइकलिंगः

साइकलिंग फिट रहने के सबसे असरदार तरीकों में से एक है. अगर आप का ऑफिस या बाजार घर से बहुत दूर नहीं है तो आप कार की जगह साइकिल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी फिजिकल एक्सरसाइज भी हो जाएगी और ट्रैफिक के झंझट से आप खुद को बचा सकते हैं. 

3. लिफ्ट की जगह सीढ़ी का इस्तेमाल करेंः

ऑफिस में अगर आप ऊपरी माले पर काम करते हैं या आपका अपार्टमेंट मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में हैं तो लिफ्ट की जगह सीढ़ी का इस्तेमाल आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है. इस एक्सरसाइज के लिए आपको अलग से टाइम निकालने की भी जरूरत नहीं हैं. 

4. जरूरी कैलोरी का इनटेकः

मसल्स गेन करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी के अलावा सही मात्रा में कैलोरी इंटेक जरूरी है. एक्सपर्ट का मानना है, जब आप ठीक तरीके से खाना नहीं खाते तो आपके मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है. इसलिए आप हैवी न खाकर, हर 3 घंटे में कुछ हल्का खाने की आदत डाल सकते हैं. 

Home Remedies For Pcos: पीसीओएस के लक्षणों को रिवर्स करने के लिए इन 5 प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आजमाएं

5. गहरी नींद बेहद जरूरीः

अधूरी नींद या कम नींद आपकी सेहत पर काफी बुरा असर डालती है. आप जब भी कोई फिजिकल एक्टिविटी (रनिंग या वॉक) करते हैं, तो उससे मसल्स ब्रेक के कारण आपकी बॉडी रिकवरी मोड में चली जाती है. मेहनत के बाद गहरी नींद आने से मसल्स की रिकवरी तेज हो जाती है. नींद में मसल्स रिकवरी से अगले दिन आप काफी फ्रेश और बेहतर महसूस कर सकते हैं. 

6. सही प्रोटीन इनटेक लेंः

प्रोटीन का सही इनटेक बेहद जरूरी है. रनिंग या जॉगिंग करने वालों को प्रोटीन इनटेक पर खास ध्यान देना चाहिए. आपको प्रोटीन रिच फूड या प्रोटीन शेक के जरिये अमीनो एसिड लेना चाहिए. अगर आप प्रोटीन नहीं लेंगे तो शरीर नई मसल्स को बनाने के लिए पुराने मसल्स टिश्यूज को ब्रेक करना शुरू कर देगा जो काफी नुकसादायक है. 

7. बनाएं सही डाइट प्लानः

सही डाइट प्लान बॉडी बनाने या वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी है. लंच से पहले और बाद दोनों ही समय आपको कार्ब्स और प्रोटीन वाली डाइट लेनी चाहिए. मसल्स की ग्रोथ और रिकवरी दोनों के लिए प्रोटीन और कार्ब्स की काफी जरूरत हो सकती है. 

8. खूब पिएं पानीः

हर फिटनेस गोल को अचीव करने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है. रनिंग करें या जॉगिंग या वॉक के दौरान स्वेटिंग के कारण काफी पानी निकल जाते हैं. पानी शरीर से यूरीन और पसीने के फॉर्म में बाहर आता है. इस कमी को पूरा करने के लिए पानी का पर्याप्त सेवन बहुत जरूरी है. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Monsoon Diet: मॉनसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इन 6 चीजों से करें परहेज