सूर्य नमस्कार करते समय ज्यादातर लोग करते हैं ये 3 गलतियां, जानिए करें सुधार

कुछ सामान्य गलतियां हैं जो आप सूर्य नमस्कार करते समय अनजाने में कर रहे होंगे. आपको यहां उनके बारे में बताया जा रहा है.

सूर्य नमस्कार करते समय ज्यादातर लोग करते हैं ये 3 गलतियां, जानिए करें सुधार

सूर्य नमस्कार आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

सूर्य नमस्कार 12 आसनों की एक सीरीज है. सूर्य नमस्कार करना एक आम अभ्यास है और इससे कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. सूर्य नमस्कार शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने, पाचन में सुधार करने, वजन घटाने में मदद करने और आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद कर सकता है. बहुत से लोग नहीं जानते कि ये आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह तनाव और अनिद्रा को दूर करने में मदद करता है. कई लोग अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए डेली बेसिस पर सूर्य नमस्कार के कई दोहराव करते हैं. वजन कम करना भी एक बहुत ही सामान्य लक्ष्य है. हालांकि, कुछ सामान्य गलतियां हैं जो आप सूर्य नमस्कार करते समय अनजाने में कर रहे होंगे. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

रोज सुबह पी लीजिए इस सब्जी का जूस, हफ्तेभर में चमकने लगेगा चेहरा, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर

सूर्य नमस्कार करते समय इन गलतियों से बचना चाहिए

इंस्टाग्राम पर एक हालिया पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने कुछ सामान्य गलतियां बताईं, जिनसे सूर्य नमस्कार करते समय बचना चाहिए. "बहुत ज्यादा करने के उत्साह में, हम अपनी गर्दन, कंधों और पीठ को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं और हम तुरंत 100 से 0 तक पहुंच जाते हैं. मात्रा नहीं बल्कि क्वालिटी मायने रखती है. इसे अधिकतम 5 या 7 तक बनाएं, लेकिन अपना ध्यान बुनियादी बातों, फॉर्म और तकनीक पर रखें," उन्होंने कैप्शन में लिखा.

1. आप अपने कंधों को कानों की ओर झुकाएं

तीसरा चरण, जिसमें खड़े होकर आगे की ओर झुकना है, करते समय कई लोग अपने कान और कंधे को पास लाने की कोशिश करते हैं. इससे बचना चाहिए. आपको अपने कंधों को ऊपर उठाना चाहिए और उन्हें अपने कानों से दूर ले जाना चाहिए. सिर्फ इस स्थिति में ही नहीं, आपको पूरे क्रम में इसको फॉलो करना चाहिए.

चेहरे पर लगाना शुरू कीजिए नीम का तेल, बुढ़ापा रखेगा दूर, पिंपल्स के दाग धब्बे भी होंगे गायब, जानिए 7 फायदे

2. आपके हिप्स को अलाइन न रखना

जब आप प्लैंक स्थिति में हों, तो अपने हिप्स को सिकोड़ें और अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें. अपने कूल्हों को ऊपर न उठाएं और न ही गिराएं. परफेक्ट प्लैंक के लिए अपने शरीर को सीधी रेखा में रखें.

3. ऊपर शरीर पर दबाव डालना

आठवें चरण में, जो कि नीचे की ओर मुंह करने वाला डोग पोज है, कई लोग अपने शरीर का वजन ऊपरी शरीर पर डालते हैं. इसके बजाय, आपको इस कंडिशन में अपने हिप्स को शरीर के सबसे ऊंचे हिस्से के रूप में रखना चाहिए और अपने शरीर को पीछे की ओर धकेलना चाहिए.

यहां वह वीडियो है जो आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा:

 

इन टिप्स को भी करें फॉलो:

चटाई के ऊपर से शुरू करें.
सभी गहने हटा दें और अपने फोन दूर रखें
ऋजुता एक दिन में कम से कम 3 राउंड परफॉर्म करने की भी सलाह देती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)