World Mosquito Day: मच्छरों के काटने से बचना चाहते हैं तो ये हैं आपके लिए बेस्ट तरीके

World Mosquito Day 2022: मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों से बचना है तो ऐसे तरीकों के बारे में सोचना होगा जो हमें मच्छरों के प्रकोप से बचा सकें. आइए मच्छरों से बचने के लिए कुछ ऐसे ही कारगर तरीकों पर नजर डालते हैं.

World Mosquito Day: मच्छरों के काटने से बचना चाहते हैं तो ये हैं आपके लिए बेस्ट तरीके

World Mosquito Day: मच्छरों के काटने से बचने के लिए यहां कुछ कारगर तरीके बताए गए हैं.

World Mosquito Day 2022: बारिश के मौसम में मच्छरों का आतंक कहीं अधिक बढ़ जाता है. इसी मौसम में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे मच्छर जनित बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. जहां डेंगू के मच्छर (Dengue Mosquito) दिन में काटते हैं, वहीं मलेरिया और चिकनगुनिया (Malaria and Chikungunya) फैलाने वाले मच्छर अक्सर रात के वक्त अपना शिकार बनाते हैं. इन बीमारियों से बचना है तो ऐसे तरीकों के बारे में सोचना होगा जो हमें इन मच्छरों के प्रकोप से बचा सकें. मच्छरों के काटने से बचने के उपाय (Tips To Avoid Mosquito Bites) कई हैं बशर्ते आपको इनके बारे में पता होना चाहिए. आइए मच्छरों से बचने के लिए कुछ ऐसे ही कारगर तरीकों पर नजर डालते हैं.

मच्छरों के काटने से कैसे बचें? | How To Avoid Mosquito Bites?

1) आस-पास पानी न जमा होने दें

डेंगू के मच्छर अक्सर ठहरे हुए पानी में पनपते हैं, ऐसे में आप अपने घर या इसके आस-पास कहीं पानी जमा न होने दें. कूलर, गमलों और पानी के बर्तनों में रखा पानी बदलते रहें. इसके साथ ही साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें.

नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें

2) सोते वक्त हल्के रंग के कपड़े पहनें

डार्क कलर की ओर मच्छर ज्यादा तेजी से आकर्षित होते हैं, वहीं हल्के रंगों को पहचानने में उन्हें वक्त लगता है, ऐसे में रात के समय सोने जाते वक्त आप हल्के रंग के कपड़े पहनें. इस समय चमकीले कपड़ों से परहेज करें.

ivc0e8co

3) फुल स्लीव्स वाली ड्रेस पहनें

मच्छरों के प्रकोप से बनना है तो कोशिश करें कि आप बाहर जाते वक्त अपनी शरीर को जितना हो सके ढंका हुआ रखें. फुल स्लीव्स वाले कपड़े पहनें, पैरों को भी ढंका रखें, इससे मच्छर कम काटेंगे.

Skin से डार्क स्पॉट हटाकर जवां, टोन और Glowing बनाता है टमाटर, कसावट लाने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाएं

4) मच्छरदानी का इस्तेमाल करें

मच्छरदानी का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. मच्छरों से बचने का ये न ही सिर्फ सबसे कारगर बल्कि सुरक्षित तरीकों में से एक है. सोते वक्त अगर आप मच्छरदानी का इस्तेमाल करते हैं तो मच्छर आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे. इसके लिए आप मच्छरदानी के किनारों को अच्छे से दबा कर रखें ताकि मच्छर बिस्तर के अंदर घुस न सकें.

5) मच्छर भगाने वाली क्रीम

बाजार में तमाम ऐसी क्रीम्स उपलब्ध हैं जिन्हें लगाकर आप मच्छरों से खुद को सुरक्षित रख सकते है. इन क्रीम्स को लगाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि यह शरीर के किसी घाव या सूजन वाली स्किन पर ना लगाई जाए. इसे आंखों या मुंह पर भी इस्तेमाल नहीं करना है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.