मूली देखकर बनाते हैं मुंह तो एक बार जान लीजिए इसके फायदे, फिर कभी नहीं करेंगे मना

Radish Health Benefits: मूली में फाइबर पाया जाता है इसलिए यह डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है. ये इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने, हार्ट को हेल्दी रखने और वेट लॉस में भी मदद करने के लिए जानी जाती है.

मूली देखकर बनाते हैं मुंह तो एक बार जान लीजिए इसके फायदे, फिर कभी नहीं करेंगे मना

Radish Benefits: सर्दियों के मौसम में आने वाली सीजनल सब्जियां स्वाद में बेहतर होने के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं. बात करें मूली की तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर इससे होने वाले हेल्थ बेनेफिट्स का लाभ उठा सकते हैं. मूली लो कैलोरी सब्जी है लेकिन इसमें पोटेशियम और फोलेट जैसे जरूरी मिनरल्स के साथ-साथ विटामिन सी और के जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. मूली में फाइबर पाया जाता है इसलिए यह डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है. ये इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने, हार्ट को हेल्दी रखने और वेट लॉस में भी मदद करने के लिए जानी जाती है. इसके अलावा, मूली आपकी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट जोड़ने का एक स्वादिष्ट तरीका है, जो फ्री रेडिकल्स से सेफ कर के कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करती है. इतने सारे गुणों से भरपूर मूली को अपनी डाइट में शामिल करना वाकई सेहत के लिए फायदेमंद होगा. तो आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले स्वास्थय लाभों के बारे में. 

Latest and Breaking News on NDTV

हार्ट को हेल्दी रखे

मूली के एक्सट्रैक्ट्स नाइट्रिक ऑक्साइड के संश्लेषण को प्रभावित करता है, जो ब्लड वेसल्स को आराम देकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

ऑस्टियोआर्थराइटिस से बचाव

मूली में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज में मदद कर सकता है. हालाँकि ये कितना लाभदायी है इस बारे में अभी और स्टडीज की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये चीज, रातों-रात पेट की चर्बी जाएगी पिघल, 4 इंच कम हो जाएगी कमर

डायबिटीज 

मूली में पाए जाने वाले तत्व डायबिटीज को रोकने में भी मदद कर सकते हैं. यह शरीर की एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली को बढ़ावा देकर, फ्री रेडिकल्स के बनने को कम करके मेटाबॉलिज्म को दुरूस्त करते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

कैंसर 

क्रूसिफेरस सब्जियों मूली में ऐसे रसायन होते हैं जिन्हें आइसोथियोसाइनेट्स में तोड़ा जा सकता है, जिनमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है. इसलिए इसका सेवन करने से कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)