विज्ञापन

इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत

Cough Cold Home Remedies: बरसात में में सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें आम हैं. ऐसे में खांसी और जुकाम से निपटने के लिए घरेलू नुस्खे काफी कारगर साब‍ित हो सकते हैं. यहां जानिए आप कैसे घर पर ही सर्दी-जुकाम से छुटकारा पा सकते हैं.

इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Cough Relief Home Remedies: बरसात में सर्दी जुकाम होना आम बात है.

Cough Cold Ke Gharelu Upay: बारिश के मौसम में खांसी और जुकाम होना एक आम समस्या है. यह मौसम नमी और ठंडक के कारण सर्दी-जुकाम के वायरस के फैलने के लिए अनुकूल होता है. अगर आप भी इस मौसम में खांसी और जुकाम से परेशान हैं, तो नीचे दिए गए कुछ घरेलू नुस्खे आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. बरसात में बारिश के साथ-साथ ठंडक आने से सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें भी होने लगती हैं. ऐसे में खांसी और जुकाम से निपटने के लिए घरेलू नुस्खे काफी कारगर साब‍ित हो सकते हैं. यहां जानिए आप कैसे घर पर ही सर्दी-जुकाम से छुटकारा पा सकते हैं.

खांसी जुकाम से राहत पाने के कारगर घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Relief From Cough And Cold

नमक पानी के गरारे: गले की खराश को शांत करने और खांसी को कम करने के लिए सबसे सरल उपाय है कि हम नमक के पानी से गरारा कर सकते है. एक गिलास गर्म पानी में लगभग आधा चम्मच नमक मिलाकर 15-30 सेकंड तक गरारे करने से गले की खराश से राहत मिल सकती है. आप इसे दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया, क्यों युवाओं में पेट साफ करने में आती है दिक्कत, जानें कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय

अदरक, दालचीनी और हल्दी: दूसरा घरेलू नुस्खा यह है कि अदरक के टुकड़ों को एक चुटकी दालचीनी और हल्दी के साथ पानी में उबालकर पेय तैयार कर लें. उसे छानकर सेवन करने से गेल को राहत मिलेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

तुलसी के पत्ते: वहीं तुलसी के पत्ते का काढ़ा बनाकर पीने पर खांसी-जुकाम से राहत मिलती है. तुलसी के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो खांसी को रोकने में सहायक होते हैं.

शहद और तुलसी: शहद, तुलसी की पत्तियां और काली मिर्च का पेस्ट बनाकर सेवन करने से खांसी और सर्दी से राहत मिलती है.

नींबू और शहद: शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं. ऐसे में गर्म पानी में शहद और ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर पीने से गले की खराश और खांसी से राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: खाली पेट दूध के साथ इस मीठी चीज को खाना अमृत के समान, इन बीमारियों में औषधी का करता है काम

चिकन सूप: चिकन सूप खांसी और जुकाम के लिए फायदेमंद होता है. पोषक तत्वों और हाइड्रेशन से भरपूर चिकन सूप गले की खराश को शांत करने में मदद कर सकता है. चिकन सूप में अपनी मनपसंद सब्जियों का इस्तेमाल करते हुए इसे तैयार कर सकते है.

लहसुन: लहसुन के सेवन से खांसी और जुकाम छूमंतर हो सकता है. लहसुन को कच्चा या हल्का भूनकर खाने से खांसी-जुकाम से राहत मिल सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
महिलाओं में होने वाली खतरनाक बीमारी एंडोमेट्रियोसिस क्या है? ओवरी, लंग्स और आंत से होने लगती है ब्लीडिंग, जानिए कैसे
Next Article
महिलाओं में होने वाली खतरनाक बीमारी एंडोमेट्रियोसिस क्या है? ओवरी, लंग्स और आंत से होने लगती है ब्लीडिंग, जानिए कैसे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com