विज्ञापन

खाली पेट दूध के साथ इस मीठी चीज को खाना अमृत के समान, इन बीमारियों में औषधी का करता है काम

Soaked Raisins Benefits: सुबह की कुछ अच्छी आदतें हमारी पूरी सेहत का आधार होती हैं. किशमिश वाला दूध खाली पेट बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. यहां जानिए कि किशमिश और दूध का कॉम्बिनेशन क्या-क्या फायदे देता है.

खाली पेट दूध के साथ इस मीठी चीज को खाना अमृत के समान, इन बीमारियों में औषधी का करता है काम
Soaked Raisins Benefits: खाली पेट दूध के साथ किशमिश खाना लाभकारी है.

Bhigi Kishmish Khane Ke Fayde: फिटनेस और हेल्दी डाइट को लेकर जागरुक लोगों के बीच भिगोए हुए किशमिश काफी पॉपुलर मॉर्निंग पंच हैं. खाली पेट दूध के साथ किशमिश का सेवन एक बेहतरीन चीज है, जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. किशमिश और दूध दोनों में ही पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को एनर्जेटिक बनाने के साथ-साथ कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. किशमिश के फायदे सभी जानते हैं कि ये ड्राईफ्रूट कितना पौष्टिक है, वहीं दूध अपने आप में एक संपूर्ण आहार है. दूध के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं. इसमें कैल्शियम होने से ये हड्डियों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. वहीं माना जाता है कि किशमिश को दूध में भिगोकर खाया जाय तो यह कॉम्बिनेशन अमृत के समान काम करता है. कुछ मॉर्निंग रिचुअल्स सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं. उन्हीं में से एक है खाली पेट दूध के साथ किशमिश खाना. इसके कुछ शानदार फायदे यहां जानें.

सुबह सबसे पहले दूध में भिगोए किशमिश खाने के फायदे | Benefits of Eating Raisins Soaked In Milk First Thing In The Morning

1. पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार

किशमिश में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है. इसे दूध के साथ खाने से कब्ज, एसिडिटी और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है.

2. त्वचा को बनाता है चमकदार

किशमिश में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाते हैं. इसे दूध के साथ खाने से त्वचा की झुर्रियों और अन्य समस्याओं से बचाव हो सकता है.

यह भी पढ़ें: चश्मा लगाते हैं आप, तो रोज दिन में 2 टाइम घी में ये चीज मिलाकर खाएं, आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मिलेगी मदद

3. हड्डियों को मजबूत बनाता है

दूध में कैल्शियम और किशमिश में बोरॉन नामक तत्व पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है. यह कॉम्बिनेशन ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. एनीमिया से बचाव

किशमिश में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है. खाली पेट दूध के साथ किशमिश का सेवन एनीमिया की समस्या को दूर कर सकता है.

5. मेमोरी के लिए फायदेमंद

किशमिश और दूध का संयोजन ब्रेन पावर को बढ़ाने में सहायक होता है. इससे स्मरणशक्ति और मानसिक स्थिति में सुधार होता है और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ती है.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी दोबारा उग सकते हैं बाल? हेयर फॉल से परेशान हैं, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय, तेजी से बढ़ेगी हेयर ग्रोथ

6. वजन घटाने में सहायक

किशमिश में नेचुरल शुगर होती है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है, जबकि दूध में प्रोटीन की मात्रा होती है जो भूख को कंट्रोल करती है. इसे खाली पेट खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

7. हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी

किशमिश में पोटैशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और दिल की बीमारियों से बचाव करता है. इसे दूध के साथ सेवन करने से हार्ट हेल्थ में सुधार होता है.

यह भी पढ़ें: एक महीने तक रोज दूध में भिगोकर करें इन 2 चीजों का सेवन, शरीर में दिखेंगे चमत्कारी बदलाव

8. शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार

किशमिश और दूध का संयोजन शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. इसे खाली पेट खाने से लिवर और किडनी की सफाई होती है, जिससे शरीर स्वस्थ और ऊर्जावान बना रहता है.

खाली पेट दूध के साथ किशमिश का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. यह न केवल पाचन तंत्र को सुधारता है, बल्कि त्वचा, हड्डियों, मस्तिष्क और दिल के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
खाली पेट दूध के साथ इस मीठी चीज को खाना अमृत के समान, इन बीमारियों में औषधी का करता है काम
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com