घर में बागबानी करने से मेंटल हेल्थ में होगा सुधार, जानिए घर में कौन से पौधे लगाए जाएं

घर में पौधा लगाना या बागबानी करने से मानिसक स्वास्थ्य में सुधार होता है. इनडोर पौधों के कई मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं. शोध में हाउसप्लंट्स को कम तनाव, निम्न रक्तचाप और मन की बेहतर स्थिति से जोड़ा गया है.

घर में बागबानी करने से मेंटल हेल्थ में होगा सुधार, जानिए घर में कौन से पौधे लगाए जाएं

घर में बागबानी करने से मेंटल हेल्थ में होगा सुधार, जानिए घर में कौन से पौधे लगाए जाएं

नई दिल्ली:

Boost Your Mental Health: घर में पौधा लगाना या बागबानी करने से मानिसक स्वास्थ्य में सुधार होता है. यूरोप और अमेरिका के लोग अपना 90 प्रतिशत समय घर के अंदर बिताते हैं. लेकिन अंदर इतना समय बिताना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर 5 प्रतिशत वयस्क अवसाद से पीड़ित हैं. वर्ष 2021-22 के दौरान यूनाइडेट किंगडम में कुल कार्य दिवसों में से 55 प्रतिशत की हानि तनाव, अवसाद और चिंता के कारण हुई. जो लोग घर के अंदर रहते हैं, उनके लिए हाउसप्लांट यानी घर में बागबानी करा मन लगाने और खुद को प्रकृति से जुड़ने का एक आसान तरीका हो सकता है. युवाओं के लिए अवसाद से बचने का यह तरीका हो सकता है. 

टाइप 2 Diabetes का खतरा हो सकता है कम, डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड

इनडोर पौधों के कई मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं. शोध में हाउसप्लंट्स को कम तनाव, निम्न रक्तचाप और मन की बेहतर स्थिति से जोड़ा गया है. अध्ययन में पौधा वाली जगह को ऑफिस से अच्छा बताया गया है, क्योंकि काम की संतुष्टि के साथ शिकायत की कोई गुंजाइश नहीं होती. प्रकृति से जुड़ने की हमारी इच्छा के कारण हाउसप्लंट्स हमें अच्छा महसूस कराते हैं. वहीं पौधों का हरा रंग मन को शांत रखता है. सिर्फ एक पौधा लगाने से सूनी पड़ी जगह हरी-भरी हो जाती है और इससे आपका मूड भी अच्छा हो सकता है. 

पीरियड्स में होने वाले दर्द की होगी छुट्टी, दादी मां के इन नुस्खों से Pain में मिलेगा आराम

घर में कौन से पौधे लगाएं 

पिछले साल, यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग और रॉयल हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी के सहयोगियों के साथ एक ऑनलाइन फोटो-प्रश्नावली के माध्यम से 520 लोगों की मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं की जांच की थी. प्रतिभागियों ने अलग-अलग आकार के पौधों की 12 तस्वीरें देखीं और पौधे के रूप-रंग के बारे में अपनी राय के आधार पर सवालों के जवाब दिए. प्रतिभागियों ने अपने पसंदीदा और सबसे कम पसंदीदा पौधे की पहचान की. फिर उन्होंने प्रत्येक पौधे की उपस्थिति के विभिन्न पहलुओं को स्कोर करने के लिए विषम विशेषणों का इस्तेमाल किया.

Health Benefits of Dates: खजूर खाने के हैं कई फायदें, दिल से लेकर दिमाग को रखता है दुरुस्त

उन्होंने यह भी मूल्यांकन किया कि वे प्रत्येक पौधे को भलाई और वायु गुणवत्ता के लिए कितना फायदेमंद मानते हैं. इस अध्ययन में आठ पौधों की प्रजातियां थीं, जिसमें अंजीर, मर्दर इन लॉ टंग, कैक्टस, प्रार्थना का पौधा, बर्ड नेस्ट फर्न, गोल्डन पोथोस, ड्रैगन ट्री, और पाम. इनमें से प्रत्येक पौधे पूरे यूके में घरों और कार्यालयों में पाए जाते हैं. कुल मिलाकर, प्रतिभागियों ने महसूस किया कि सभी हरे और स्वस्थ पौधे उनकी भलाई के लिए लाभकारी होंगे. लेकिन विशेष रूप से तीन पौधों - पोथोस, वीपिंग फिग और पाम.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com