विज्ञापन
Story ProgressBack

बढ़ती उम्र और बुढ़ापे में भी याद्दाश्त रहेगी एकदम जवानी जैसी तेज, याद रहेगी हर एक चीज, बस करें सिर्फ ये 6 काम

Memory Boosting Techniques: बढ़ती उम्र और बुढ़ापे के दौरान भी आपकी याददाश्त बरकरार रहे और आपकी ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा मिले इसके लिए यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
बढ़ती उम्र और बुढ़ापे में भी याद्दाश्त रहेगी एकदम जवानी जैसी तेज, याद रहेगी हर एक चीज, बस करें सिर्फ ये 6 काम
Mental exercise is thought to trigger systems that support individual brain cell maintenance

Memory Kaise Badhaye: उम्र बढ़ने के साथ मेमोरी कम होने लगती है. याद्दाश्त का कमजोर होना एक चिंता की बात है. उम्र बढ़ने के साथ लोगों की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक यह है कि वे चीजों को याद रखने में सक्षम नहीं होंगे. अच्छी खबर यह है कि बुढ़ापे के दौरान और बढ़ती उम्र में ब्रेन को फिर से रिवाइब करने और नए सिनैप्टिक कनेक्शन बनाने की क्षमता पर शोध जारी है. वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि कुछ स्ट्रेटजी हमारी याददाश्त बढ़ाने और हमारी ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं. यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं कि कैसे आप अपनी मेमोरी को बढ़ती उम्र के साथ तेज कर सकते हैं. 

अच्छी याददाश्त बनाए रखने में मदद करने वाली स्ट्रेटजी:

1. अपनी याददाश्त को जॉग करें

विशेषज्ञों का मानना है कि हाई एजुकेटेड लोगों में मेंटल एक्टिविटीज में जुड़े रहने की आदत डालकर अच्छी याददाश्त बनाए रखने में मदद कर सकती है. ऐसा माना जाता है कि मेंटल एक्सरसाइज उन सिस्टम को ट्रिगर करता है जो ब्रेन सेल्स मेंटेनेंस को सपोर्ट करते हैं और कॉग्नेटिव कम्युनिकेशन को बढ़ाते हैं.

2. ऑर्गेनाइज्ड रहने का प्रयास करें

अगर आपके नोट्स डिसऑर्गेनाइज्ड हैं या आपका घर गन्दा है, तो आपके चीजें भूलने की संभावना ज्यादा होती है. नोट्स, अपॉइंटमेंट और अन्य घटनाओं को नोटपैड, कैलेंडर या इलेक्ट्रॉनिक प्लानर में सेव किया जाना चाहिए. अपनी वर्क लिस्ट को अपडेट करें.

यह भी पढ़ें: चमकदार चेहरे पर दूर से दिखते हैं डार्क सर्कल, तो करें सिर्फ ये काम, 15 दिनों साफ हो जाएंगे काले घेरे

3. पुरानी हेल्थ प्रोब्लम्स को मैनेज करें

जब हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, डिप्रेशन, सुनने की क्षमता कम होना और मोटापे सहित मेडिकल डिसऑर्डर के मैनेजमेंट की बात आती है, तो अपने हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की सिफारिशों पर ध्यान दें. जितना बेहतर आप अपना ख्याल रखेंगे, आपकी याददाश्त बेहतर होने की संभावना उतनी ही ज्यादा है. अपने डॉक्टर से अपनी दवाओं के बारे में चर्चा करें. कुछ दवाएं याददाश्त पर असर डाल सकती हैं.

4. अच्छी नींद लें

मेमोरी लॉस नींद की कमी से संबंधित है. इस प्रकार बार-बार नींद में खलल और बेचैन करने वाली नींद से पीड़ित होना एक समस्या हो सकती है. पर्याप्त आरामदेह नींद लेने का ध्यान रखें. एडल्ट्स को रेगुलर हर रात 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

5. मेंटली एक्टिव रहें

क्रॉसवर्ड प्रोब्लम्स को हल करें. गेमिंग में व्यस्त रहें. किसी वाद्य यंत्र को बजाने की स्किल सीखें. एक नया शगल अपनाएं. किसी सामुदायिक संगठन या नजदीकी स्कूल में स्वयंसेवक बनें.

यह भी पढ़ें: सालों से है पतला शरीर और दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो 15 दिन तक आटे को इन 4 तरीकों से खाएं, चढ़ने लगेगा मांस और भर जाएगा शरीर

6. मेमोरी बूस्टिंग फूड्स

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स खाने से ब्रेन सेल्स डैमेज को धीमा करने में मदद मिल सकती है. फलों, सब्जियों, ग्रीन टी आदि को शामिल करने से हमारे ब्रेन हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आपको सेचुरेटेड फैट का सेवन भी कम करना चाहिए.

Home Remedies for Glowing Skin in Hindi | दमकती, बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
बढ़ती उम्र और बुढ़ापे में भी याद्दाश्त रहेगी एकदम जवानी जैसी तेज, याद रहेगी हर एक चीज, बस करें सिर्फ ये 6 काम
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Next Article
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;