विज्ञापन
This Article is From Mar 21, 2023

ये 5 सुपरफूड डाइट में शामिल कर लीजिए, बदलते मौसम की बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

मौसमी एलर्जी की बात करें तो इस वक्त बुखार, खांसी, जुकाम, सिर में दर्द, सांस लेने में तकलीफ होना, उल्टी होना और शरीर पर रैशेज जैसी परेशानियां आ रही है तो चलिए जानते हैं कि मौसमी एलर्जी से बचने के लिए आपको क्या करना होगा.

ये 5 सुपरफूड डाइट में शामिल कर लीजिए, बदलते मौसम की बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
किचन में रखे ये मसाले मौसमी बीमारियों से करेंगे बचाव.

बदलता मौसम अपने साथ काफी कुछ लेकर आता है जैसे खांसी, जुकाम, बुखार आदि. ऐसे में शरीर बार बार इन बीमारियों का शिकार होता है, जिसे मौसमी एलर्जी कहते हैं. मौसमी एलर्जी आम समस्या है जो हर साल मौसम बदलने पर होती है, लेकिन ये शरीर को कमजोर कर डालती है. मौसमी एलर्जी की बात करें तो इस वक्त बुखार, खांसी, जुकाम, सिर में दर्द, सांस लेने में तकलीफ होना, उल्टी होना और शरीर पर रैशेज होने की समस्या होती है. चलिए जानते हैं कि मौसमी एलर्जी से बचने के लिए आपको क्या करना होगा. आप किचन में रखे कुछ जबरदस्त शक्ति वाले मसालों का उपयोग करके भी इस एलर्जी से बचे रह सकते हैं.

सेब का सिरका

ih9s8lb

सेब का सिरका यानी एप्पल विनेगर आपको मौसमी एलर्जी से बचाने के लिए कारगर उपाय है. सेब के सिरके में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं, इसलिए इसके सेवन से मौसमी एलर्जी से बचा जा सकता है. रोज एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पी लीजिए. इससे मौसमी एलर्जी आप पर अटैक नहीं कर पाएगी.

शहद 

crbag4q8

शहद आपकी प्रतिरोधक क्षमता को इसलिए मजबूत करता है क्योंकि इसके अंदर एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ साथ एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. ये गला साफ करता है और शरीर को जरूरी गर्माहट भी देता है. आप शहद चम्मच भर के भी खा सकते हैं और गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं. आप नींबू और शहद की चाय भी पी सकते हैं, इससे आपके खांसी जुकाम में काफी आराम होगा.

गर्भवती महिलाओं को जल्दी अपना शिकार बना रहा है H3N2 Virus, इस तरह करें बचाव

ग्रीन टी

65vhrhkg

Photo Credit: iStock

ग्रीन टी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ आपके शरीर में बैक्टीरिया का भी अंत करेगी. ग्रीन टी में एंटी-माइक्रोबियल  गुण होते हैं जो धूल मिट्टी और प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से राहत दिलाते हैं. आप दिन में दो बार ग्रीन टी पी सकते हैं. इसमें शहद और नींबू मिलाएंगे तो ज्यादा असर होगा.

Metabolism: अपनी डेली कैलोरी बर्न करने की स्पीड को बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 सुपरफूड्स, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे पतले!

लहसुन

mga7tlk8

लहसुन एक एंटीबायोटिक मसाला है. इसके भीतर बैक्टीरिया का हमला रोकने की क्षमता है. इसके एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को मजबूत करते हैं और मौसमी एलर्जी का सामना करने में शरीर को सक्षम बनाते हैं. रोज सुबह खाली पेट लहसुन को छीलकर दो चार कलियां चबा लें. अगर आप खा नहीं सकते हैं तो पानी की सहायता से इनको गटक लें.

Health Benefits Of Turnip: कैंसर से बचाव, ब्लड प्रेशर कंट्रोल और आंखों के लिए भी जबरदस्त है शलजम, जानें गजब फायदे

कच्ची हल्दी

ugtstl3o

Photo Credit: iStock

अगर बार बार खांसी जुकाम हो रहा है तो शहद के साथ कच्ची हल्दी को पीसकर खाने से और रात को हल्दी वाला दूध पीने से राहत मिलेगी. हल्दी भी एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, इसका सेवन करने से आपके शरीर को सुरक्षा कवच मिलेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप जानते हैं रोजाना 10,000 कदम चलने से होता क्या है? उम्र के हिसाब से रोज कितने स्टेप चलना चाहिए? जानें
ये 5 सुपरफूड डाइट में शामिल कर लीजिए, बदलते मौसम की बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं
Next Article
कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com