विज्ञापन

Manu Bhaker Won Bronze in Paris Olympics: धूप सेंकते हुए दिमाग तेज करने के लिए ये खास चीज खाती हैं मनु भाकर, जान लें उनके तेज दिमाग का राज

Manu Bhaker Diet: मनु भाकर के खुद को विटामिन और मिनरल से पोषित रखने के तरीके की सभी तारीफ कर रहे हैं. मनु भाकर ने अपनी डाइट को इस प्रकार से तैयार किया गया है कि वह उन्हें न केवल एनर्जी प्रदान करे, बल्कि उनकी शारीरिक और मानसिक फिटनेस को भी बनाए रखे.

Manu Bhaker Won Bronze in Paris Olympics: धूप सेंकते हुए दिमाग तेज करने के लिए ये खास चीज खाती हैं मनु भाकर, जान लें उनके तेज दिमाग का राज
हाल ही में मनु भाकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है.

Manu Bhakar Fitness Tips: भारत की उभरती हुई निशानेबाज मनु भाकर ने चल रहे पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है. उन्होंने निशानेबाजी में ओलंपिक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया. कई हस्तियों ने एथलीट ने उनको सोशल मीडिया के जरिए बधाई दी. उनकी कड़ी मेहनत, अनुशासन और समर्पण ने उन्हें इस सफलता तक पहुंचाया, लेकिन इस सबके पीछे उनकी खास डाइट का भी बड़ा योगदान है. हाल ही में मनु भाकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें वह धूप सेंकते हुए और एक कटोरे में कुछ नट्स लेकर बैठीं हैं, जिसमें भीगे हुए बादाम और कुछ अखरोट दिखाई दे रहा हैं. मन भाकर ने कैप्शन में लिखा, "चलो धूप का आनंद लें - यह एक फ्री विटामिन डी फैक्ट्री की तरह है. गोलियां खाने के बजाय, चलो अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ धूप का आनंद लें."

उनकी खुद को विटामिन और मिनरल देने के तरीके की सभी तारीफ कर रहे हैं. मनु भाकर ने अपनी डाइट को इस प्रकार से तैयार किया गया है कि वह उन्हें न केवल एनर्जी प्रदान करे, बल्कि उनकी शारीरिक और मानसिक फिटनेस को भी बनाए रखे. जैसा की उनकी पोस्ट से पता लग रहा है कि वह एक उपनी डाइट में किन चीजों का ख्याल रखती हैं. उनकी डाइट में कई प्रकार के पोषक तत्व शामिल होते हैं जो उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: विटामिन डी के लिए कब, कैसे और कितनी देर सेंकें धूप, जानें 6 जरूरी सवालों के जवाब...

मनु भाकर दिमाग तेज करने के लिए खाती हैं बादाम:

बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी तत्व हमारे ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी हैं.

छीलकर खाने चाहिए बादाम : 

आपने हमेशा से सुना होगा कि बादाम को भिगोकर और फिर छीलकर खाना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम के छिलकों में एक खास तरह का कंपाउंड होता है, जिसे फाइटिक एसिड कहा जाता है. अगर यह आपके पेट में जाता है तो यह पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से पचने में बाधा पैदा कर सकता है; तो अगर आप चाहते हैं कि बादाम अपना पूरा असर दिखाए तो इसे भिगोकर और छीलकर खाएं.

यह भी पढ़ें: सुबह पानी में घोलकर पिएं ये चीज, हाई यूरिक एसिड और जोड़ों का दर्द हो सकता है गायब, खून का हर कतरा होगा साफ

भीगे बादाम खाने के फायदे (Soaked Almond Benefits)

पाचन होता है बेहतर: अगर आप रोजाना भीगे बादाम खाते हैं तो यह पाचन को बेहतर बनाता है. साथ ही साथ यह पोषक तत्वों का अवशोषण को भी बेहतर करता है. 
वजन कंट्रोल में मदद: अगर आप नियमित रूप से भीगे बादाम खाते हैं तो यह आपको वेट मेनेजेंट में मदद कर सकते हैं. बादाम में भरपूर फाइबर होता है, जो पेट को भरा हुआ महसूस करता है और आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बच सकते हैं. 
ब्लड शुगर लेवल: आजकल युवाओं में भी ब्लड शुगर की समस्या देखने को मिल रही है. बादाम में मौजूद फाइबर ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 
दिल के लिए फायदेमंद: बादाम में अनसैचुरेटेड फैट्स हेल्दी फैट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. जो इसे दिल की सेहत के लिए बेहतर विकल्प बनाते हैं.

मनु ने धूप सेंककर लिया विटामिन डी:

धूप सेंकना या सूर्य की किरणों में समय बिताना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. आजकल की लाइफस्टाइल के चलते हम अक्सर घर के अंदर ज्यादा समय बिताते हैं, जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती. हालांकि, धूप सेंकने के कई फायदे होते हैं:

विटामिन डी मिलता है: धूप सेंकने का सबसे जरूरी लाभों में विटामिन डी मिलना है. सूर्य की किरणों से त्वचा में विटामिन डी का निर्माण होता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है. यह कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और हड्डियों को हेल्दी रखता है.

यह भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होता है? जानिए नॉर्मल Cholesterol Level कितना होना चाहिए

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार: धूप सेंकने से सेरोटोनिन नामक हार्मोन लेवल बढ़ता है, जो मूड को सुधारने में मदद करता है. इससे अवसाद और चिंता के लक्षण कम होते हैं। इसके अलावा, धूप सेंकने से मेलाटोनिन का उत्पादन भी प्रभावित होता है, जिससे नींद की गुणवत्ता बेहतर होती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना: सूर्य की किरणों में पर्याप्त समय बिताने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है. धूप सेंकने से व्हाइट ब्लड सेल्स का बनती हैं, जो शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद करती हैं.

त्वचा की सेहत में सुधार: सूर्य की किरणों में समय बिताने से त्वचा की सेहत में सुधार होता है. यह एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा रोगों के लक्षणों को कम कर सकता है. हालांकि, इसके लिए सीमित समय तक ही धूप में रहना चाहिए ताकि त्वचा को नुकसान न हो.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल: धूप सेंकने से नाइट्रिक ऑक्साइड का लेवस बढ़ता है, जिससे ब्लड वेसल्स का फैलाव होता है और ब्लड प्रेशर में कमी आती है. इससे हार्ट डिजीज का जोखिम भी कम होता है.

यह भी पढ़ें: आम का फल ही नहीं इसके पत्ते भी हैं गुणों की खान, इन 7 रोगों को दिला सकते हैं राहत

कब, कैसे और कितनी देर सेंकें धूप?

कितनी देर धूप सेंकनी चाहिए : हाथ और पैरों के अलावा जितना अधिक अंगों पर आप सूरज की रोशनी डाल सकतें हैं डालें. रोजाना 15 मिनट धूप में बैठने से अच्छी मात्रा में विटामिन-डी लिया जा सकता है. 

विटामिन डी पाने के लिए धूप में कितने बजे बैठना चाहिए : आमतौर पर सुबह की धूप और देर शाम का समय इसके लिए सही रहता है. लेकिन सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के बीच भी आप सर्दियों के मौसम में धूप सेंक सकते हैं.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Manu Bhaker Won Bronze in Paris Olympics: धूप सेंकते हुए दिमाग तेज करने के लिए ये खास चीज खाती हैं मनु भाकर, जान लें उनके तेज दिमाग का राज
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com