मलाइका अरोड़ा ने बताया एक्ने फ्री स्किन पाने का आसान नुस्खा, किचन में मौजूद सिर्फ 3 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल

संडे को मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर मुंहासों से छुटकारा पाने का आसानी घरेलू उपाय (Home Remedy To Get Rid Of Acne) शेयर किया. दालचीनी पाउडर, शहद और नींबू तीन जादुई तत्व हैं जो आपकी त्वचा पर मुंहासे (Acne) से निपटने में मदद कर सकते हैं. मलाइका ने बताया कि इन्हें कैसे इस्तेमाल करना है...

मलाइका अरोड़ा ने बताया एक्ने फ्री स्किन पाने का आसान नुस्खा, किचन में मौजूद सिर्फ 3 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल

मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) मुंहासों के लिए नींबू, दालचीनी और शहद का फेस पैक लगाती हैं

खास बातें

  • दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों को रोकते हैं.
  • मुंहासों को रोकने के लिए नियमित रूप से अपना चेहरा धोएं.
  • हेल्दी डाइट लें और मुंहासे से बचने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करें.

Malaika Arora's Home Remedy For Acne: एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा के लिए भी अचानक मुंहासे (Acne) से छुटकारा पाना बहुत सुखद अनुभव नहीं है. अपने हाल ही के आईजीटीवी में, मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) बताती है कि उनकी सेंसटिव स्किन कैसी है और बहुत बार अचानक मुंहासे निकल आते हैं. खराब डाइट से मौसम में बदलाव, हार्मोनल परिवर्तन और कॉस्मेटिक्स की अधिकता और भी कई कारणों से मुंहासे के ब्रेकआउट हो सकते हैं. यही कारण है कि मुंहासे वाले लोगों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने और स्किन पर बहुत कम और केवल गैर-कॉमेडोजेनिक प्रोडक्ट्स का उपयोग करने की जरूरत होती है.

Suffering from acne breakouts every now and then? Here's a simple diy to control those 'Bad timing' breakouts. I personally have very sensitive skin and I often tend to get a break out. Breakouts can happen due to various reasons like weather change, hormonal change or due to excessive use of products on skin. Here's introducing the terrific trio to help cope with your day to day breakouts. Take some cinnamon powder (Dalchini), add a tablespoon of raw organic honey, squeeze some fresh lime juice to it and your face pack is ready. Apply it evenly on your face avoiding the mouth and eye area, keep it for 8-10 mins and rinse it off with cold water. U may feel a tingling sensation,that's fine,but if unbearable then rinse off. Please note that if your acne breakout is severe, it is advisable to consult a doctor regarding the same #OrganicFaceMask #AcneTreatment #MalaikasTrickOrTip

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial) on

मुंहासों से निपटने के लिए मलाइका अरोड़ा का घरेलू नुस्खा | Malaika Arora's Home Remedy To Deal With Acne

अपने हालिया IGTV में, अरोड़ा ने मुंहासे से निपटने के लिए अपनी प्राइवेट रेमेड़ी साझा की. 

दालचीनी पाउडर, शहद और नींबू तीन जादुई तत्व हैं जो आपकी त्वचा पर मुंहासे के अचानक आने से निपटने में मदद कर सकते हैं.

आपको बस इतना करना है कि दालचीनी पाउडर का आधा चम्मच, एक चम्मच कच्चे, कार्बनिक शहद, और कुछ ताजा नींबू का रस लेना है. इन सबको मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं. पैक को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे मुंह और आंख के बहुत करीब न लगाएं. इसे आठ से 10 मिनट तक रहने दें और इसे ठंडे पानी से धो लें. अरोड़ा अपनी पोस्ट के कैप्शन में बताती हैं, "आप एक झुनझुनी सनसनी महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह ठीक है. अगर असहनीय हो तो धो लें."

मुंहासे के लिए इस घरेलू उपाय को लागू करने से पहले ध्यान देने योग्य एक और बिंदु: एक घटक के रूप में नींबू सभी प्रकार की त्वचा के अनुरूप नहीं हो सकता है. इससे त्वचा में जलन हो सकती है और मुंहासे हो सकते हैं. अगर आपकी स्कि बहुत सेंसटिव है, तो पैच टेस्ट करें.

इसके अलावा, अगर आपके मुंहासे गंभीर हैं, तो यह उचित है कि आप पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें.

अगर आप अचानक मुंहासों के होने का सामना कर रहे हैं और अगर आप उन्हें नियमित रूप से अनुभव करते हैं, तो मुंहासों के लिए यह घरेलू उपाय आपकी बहुत मदद कर सकता है.

मुंहासों की देखभाल के लिए अन्य टिप्स | Other Tips For Acne Care

1. त्वचा विशेषज्ञ डॉ. किरण लोहिया मुंहासों को रोकने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे को धोने की सलाह देती हैं. एक सैलिसिलिक एसिड फेस वाश का उपयोग करें. कुछ बार, आप अपने चेहरे को सादे पानी से भी धो सकते हैं.

vbppri1Home Remedies For Acne: अचानक हुए मुंहासों को रोकने के लिए अपने चेहरे को नियमित रूप से धोएं

2. ऊपर बताए गए, कॉमेडोजेनिक उत्पादों का उपयोग करने से बचें. इन स्किनकेयर उत्पादों को रसायनों से भरा जा सकता है जो आपकी त्वचा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं और मुंहासे को ट्रिगर कर सकते हैं.

3. डेयरी उत्पादों और प्रोटीन पाउडर के उपयोग से बचें जो डेयरी से प्राप्त होते हैं. डॉ लोहिया कहती हैं, "वे अनावश्यक हार्मोन से भरे होते हैं जो मुंहासे को बढ़ाते हैं."

4. चीनी और हाई ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों से बचें जो बाद में आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन बढ़ा सकते हैं. यह भी मुंहासे में वृद्धि कर सकते हैं. वह सब्जियां और खाद्य पदार्थ खाती हैं जो त्वचा के संतुलन को बेहतर बनाने के लिए जिंक के समृद्ध स्रोत हैं.

5. मुंहासों को दूर रखने के लिए नियमित रूप से अपनी त्वचा को साफ और मॉइस्चराइज़ करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.