विज्ञापन

काजू बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है ये मेवा, क्या आपको पता है इसका नाम? रोज दूध में भिगोकर खाएं

Best Nuts For Health: हम सभी पिस्ता बादाम को ही आजतक सबसे ज्यादा फायदेमंद नट के रूप में जानते हैं, लेकिन बहुत से लोगों ये पता नहीं है कि एक और चीज है जिसे रोज दूध में भिगोकर खाने से शरीर को कमाल के फायदे होते हैं.

काजू बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है ये मेवा, क्या आपको पता है इसका नाम? रोज दूध में भिगोकर खाएं
Soaked Makhana Benefits: मखाना काजू और बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

Soaked Nuts Health Benefits: जब बात मेवों की आती है, तो ज्यादातर लोग काजू, बादाम और अखरोट को सबसे पहले याद करते हैं. हालांकि, एक ऐसा मेवा है जो सेहत के लिए काजू और बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और वह है मखाना. इसे "फॉक्स नट्स" या "लोटस सीड्स" के नाम से भी जाना जाता है, सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. अगर इसे रोज भिगोकर खाया जाए, तो इसके फायदों का असर और भी ज्यादा हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि मखाना को दूध में भिगोकर खान से गजब के फायदे होते हैं? यहां हम मखाना खाने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं...

भीगे हुए मखाना के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Makhana)

1. पोषक तत्वों से भरपूर

मखाना में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. ये सभी तत्व हमारे शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, मखाना में कम मात्रा में कैलोरी और फैट होती है, जिससे यह वजन घटाने के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

2. डायबिटीज के लिए फायदेमंद

मखाना का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे सुरक्षित बनाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और इसके नियमित सेवन से इंसुलिन सेंसिटिविटी भी बढ़ाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें: सुबह पेट साफ नहीं होता है, तो पानी में मिलाकर पी लें ये चीज, फिर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

3. हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी

मखाना में मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हार्ट की सेहत को बनाए रखने में मदद करती है. इसके अलावा, इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है, जिससे यह हार्ट के लिए एक अच्छा विकल्प है.

4. हड्डियों को मजबूत बनाए

मखाना में हाई कैल्शियम होती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. यह जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है.

5. एंटी-एजिंग गुण

मखाना में एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचुरता होती है, जो त्वचा को उम्र बढ़ने के लक्षणों से बचाने में मदद करती है. ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करते हैं और त्वचा को युवा और ताजगी से भरी बनाए रखते हैं.

यह भी पढ़ें: मोम की तरह पिघल सकती है पेट की चर्बी, 1 महीने में मोटा पेट होने लगेगा पतला, बस इस तरह करें मेथी दाने का इस्तेमाल

मखाना को कैसे खाएं?

मखाना का सेवन करने के कई तरीके हैं, लेकिन अगर आप इसे भिगोकर खाते हैं तो इसके फायदे बढ़ जाते हैं. मखाना को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका सेवन करें. इसे खाने से पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.

अन्य तरीकों से मखाना का सेवन:

भुना हुआ मखाना: मखाना को हल्का सा घी में भूनकर खा सकते हैं. यह एक हेल्दी स्नैक है जो भूख को शांत करता है और वजन कंट्रोल रखने में मदद करता है.
मखाना खीर: मखाना को दूध में पकाकर खीर बनाई जा सकती है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होती है.
सलाद में मिलाकर: भिगोया हुआ मखाना सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है. इससे सलाद की पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है.

मखाना का नियमित सेवन क्यों है जरूरी?

मखाना एक प्राकृतिक सुपरफूड है जो न केवल आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है, बल्कि कई बीमारियों से बचाव करने में भी सहायक होता है. इसके नियमित सेवन से आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं और बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com