Fox Nut Benefits: जब भूख से सिर चकराए, मखाने हो जाएं! पूजा मखीजा से जानिए इस देसी सुपरफूड के अद्भुत फायदे

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने इंस्टाग्राम में एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने मखाने को इंडियन सुपर फ़ूड बताया है. मखाना जिसे हम 'फॉक्स नट' भी कहते हैं, वो ग्लूटेन फ्री, कॉर्न फ्री और साथ ही फाइबर से भरपूर होते हैं.

Fox Nut Benefits: जब भूख से सिर चकराए, मखाने हो जाएं! पूजा मखीजा से जानिए इस देसी सुपरफूड के अद्भुत फायदे

मखाना न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

खास बातें

  • हेल्दी होने के साथ-साथ कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं.
  • मखाने में सोडियम, कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है.
  • शुगर पेशेंट्स के लिए मखाना बेहद लाभकारी है.

पौष्टिक मेवे के लड्डू हों या इवनिंग स्नैक्स, मखाना आपकी रोजमर्रा के खाने में अपनी जगह बना ही लेता है.अक्सर ये किचन में या कुछ लोगों की ऑफिस डेस्क पर भी देखने को मिल जाता है. कई लोग अपने रेगुलर डाइट में मखाने को शामिल करते हैं, जो कई तरह से आपके लिए फायदेमंद है. मखाना न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि इसको खाने से आप हेल्दी होने के साथ-साथ कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. ये सब हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये कहना है सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा का. उन्होंने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने मखाने के गुणों का बखान किया गया है.

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

दरअसल सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने इंस्टाग्राम में एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने मखाने को इंडियन सुपर फ़ूड बताया है. पूजा मखीजा ने अपने वीडियो की शुरुआत करते हुए बताया कि मखाना जिसे हम फॉक्स नट या वॉटर लिली सीड्स भी कहते हैं, वो ग्लूटेन फ्री, कॉर्न फ्री और साथ ही फाइबर से भरपूर होते हैं. मखाने में सोडियम, कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है. ये प्रोटीन के बहुत अच्छे सोर्स हैं. शुगर पेशेंट्स के लिए मखाना बेहद लाभकारी है. पूजा मखीजा बताती है कि मखाना खाने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है.

High Uric Acid वाले लोग बिल्कुल न खाएं ये दालें, सब्जियां और फल, जानें और किन फूड्स से करें परहेज

मखाने के फायदे गिनाते हुए पूजा मखीजा ने बताया कि मखाना मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक से भरपूर है. उन्होंने बताया कि अगर मखाने की तुलना पॉपकॉर्न से की जाए तो मखाने में 20 परसेंट लेस कैलोरी, 67 परसेंट कम फैट, और 50 परसेंट ज्यादा प्रोटीन होता है. इन सबसे ऊपर सबसे अच्छी बात मखाने में ये है कि उसमें केम्फेरोल जो बेस्ट एंटी- ऑक्सीडेंट होता है जो एजिंग, फाइन लाइंस, रिंकल्स को दूर करने में मदद करता है, साथ ही आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है.

तो फिर किस बात का इंतजार है जब भूख से सर चकराए, मखाने हो जाएं. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा के इस इंस्टाग्राम रील्स को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है. कुछ ही घंटे में 85 हज़ार से ज्यादा लोग इस वीडियो को देख चुके हैं. पूजा मखीजा के इस वीडियो पर ढेरों कमेंट आ रहे हैं .कई लोग इसे अपना फेवरेट स्नैक्स बता रहे हैं तो कई मखाने के इतने सारे बेनिफिट्स को सुनकर हैरान दिखाई दे रहे हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

Weight Loss: 5 बेहतरीन हेल्दी फूड्स जो आपकी कुछ मीठा खाने की लालसा को तुरंत कम कर सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए वर्कआउट की इन आदतों से आज ही बचें