Natural Mosquito Repellent Spray: घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल स्प्रे, काटना तो दूर आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर

How To Get Rid Of Mosquitoes: मच्छरों को भगाने के कई तरीके हैं. आप घर पर ही कुछ चीजों का मिश्रण तैयार करके एक स्प्रे बना सकते हैं. मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए इसे अपने शरीर के अलावा घर में भी स्प्रे कर सकते हैं. यहां जानिए इसे कैसे बनाना है.

Natural Mosquito Repellent Spray: घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल स्प्रे, काटना तो दूर आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर

Mosquito Repellent Spray: स्प्रे को एसेंशियल ऑयल का उपयोग करके बनाया जा सकता है.

How To Control Mosquitoes Naturally: मच्छर के काटने से न सिर्फ दर्द होता है, बल्कि ये सूजन और लाली का कारण भी बनता है. गर्मी के मौसम में मच्छर काफी परेशान करते हैं. चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर, वे हर जगह हैं! अगर आप भी मच्छरों से छुटकारा पाने के तरीके तलाश रहे हैं तो आपको बता दें कई ऐसे कारगर उपाय हैं, जिनसे आप मच्छरों से निजात पा सकते हैं. आप घर पर ही कुछ चीजों से एक स्प्रे तैयार कर सकते हैं. बाजार में कई प्रकार के मच्छर भगाने वाले स्प्रे और मच्छर मारने वाली मशीनें उपलब्ध हैं, लेकिन हर्बल मच्छर भगाने वाले प्राकृतिक तरीके हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे हैं क्योंकि ये स्प्रे हमारे फेफड़ों या हमारी त्वचा को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाएंगे.

rb6238g

घर पर बने मॉस्किटो रिपेलेंट्स को सरल एसेंशियल ऑयल और अन्य चीजों का उपयोग करके बनाया जा सकता है जो आपके किचन में मौजूद हैं. आप इन हर्बल मॉस्किटो रिपेलेंट्स को अपनी स्किन पर और घर के आसपास सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं और न केवल मलेरिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों से दूर रह सकते हैं, बल्कि आपको मच्छर के काटने से भी बच सकते हैं.

कारगर घरेलू मॉस्किटो रिपेलेंट्स स्प्रे | Effective Household Mosquito Repellents Spray

1) लेमन यूकेलिप्टस ऑयल

lemon oil

एक घर का बना मॉस्किटो रिपेलेंट्स स्प्रे बनाने के लिए 10 मिलीलीटर नींबू नीलगिरी का तेल और 90 मिलीलीटर किसी भी वाहक तेल (जैतून का तेल या नारियल का तेल) को मिलाएं जो आपके शरीर पर वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है. स्प्रे बोतल को हिलाएं और जहां जरूरत हो वहां लगाएं.

2) नीम का तेल और नारियल का तेल

n2tuggc

मच्छर भगाने के लिए लोग अक्सर नीम के तेल का उपयोग करते हैं क्योंकि पौधे में तेज सुगंध और प्राकृतिक गुण होते हैं जो मच्छरों को दूर रखते हैं. अध्ययनों बताते हैं कि जब नीम का तेल और नारियल का तेल मिलाया जाता है तो ये बेहतरीन मॉस्किटो रिपेलेंट्स का काम कर सकता है.

j79ivja8

एक बेहतरीन हर्बल मॉस्किटो रिपेलेंट बनाने के लिए स्प्रे बोतल में नीम के तेल की 10 बूंदें और 30 मिली नारियल तेल के साथ उबाला हुआ पानी और वोडका स्प्रे बोतल में डालें और इसे उन जगहों पर लगाएं जहां आपको जरूरत है.

3) टी ट्री ऑयल और नारियल का तेल

tea tree oil

Photo Credit: iStock

टी ट्री ऑयल के औषधीय गुणों के कारण एक टी ट्री ऑयल मॉस्किटो रिपेलेंट्स अच्छी तरह से काम कर सकता है. इसमें बेहतरीन एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मच्छर के काटने को भी ठीक कर सकते हैं. इसकी तेज सुगंध एक और कारण है कि क्यों यह एक बेहतरीन हर्बल मॉस्किटो रिपेलेंट्स है.

4) लैवेंडर का तेल, वेनिला और नींबू का रस

42klpcr8

लैवेंडर के तेल में लिमोनेन, लिनालूल, नीलगिरी और कपूर जैसे यौगिक होते हैं, जो सभी नेचुरल मॉस्किटो रिपेलेंट्स का काम करते हैं. वेनिला भी एक मजबूत मॉस्किटो रिपेलेंट्स है.

3f0vmk7

डिस्टिल्ड वॉटर के साथ अपनी स्प्रे बोतल में लैवेंडर ऑयल की 10-12 बूंदें, 3-4 बड़े चम्मच वैनिला एक्सट्रेक्ट और 3-4 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं. मिश्रण को हिलाएं और इसे एक बेहतरीन मॉस्किटो रिपेलेंट्स के रूप में उपयोग करें.

5) लेमनग्रास ऑयल और रोजमेरी ऑयल

rosemary oil

बहुत से लोग रोजमेरी ऑयल के साथ मॉस्किटो रिपेलेंट्स के लिए लेमनग्रास ऑयल का उपयोग करते हैं क्योंकि ये दोनों प्राकृतिक और हर्बल मॉस्किटो रिपेलेंट्स हैं.

rosemary

लेमनग्रास ऑयल में लिमोनेन और सिट्रोनेला जैसे कॉम्पोनेंट होते हैं जो मच्छरों को दूर रखते हैं. दूसरी ओर, मेंहदी के तेल में नीलगिरी, कपूर और लिमोनेन होते हैं जो प्राकृतिक मच्छर भगाने का काम करते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.