घर पर इस तरीके से बनाएं मेजिकल हर्बल टी, प्रदूषण और धूल मिट्टी से फेफड़ों में जमी गंदगी पीते ही हो जाएगी साफ

Lungs Ki Safai Kaise Kare: यह जादुई चाय फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए कमाल है. इसके साथ ही ये उन लोगों के लिए भी मददगार हो सकती है जो लगातार खांसी से पीड़ित हैं. यहां जानिए इसे घर पर बनाने का तरीका.

घर पर इस तरीके से बनाएं मेजिकल हर्बल टी, प्रदूषण और धूल मिट्टी से फेफड़ों में जमी गंदगी पीते ही हो जाएगी साफ

Lungs Cleaning Remedies: यहां फेफड़ों की क्लीनिंग के लिए जादुई चाय है.

Natural Way To Clean My Lungs: वायु प्रदूषण आपको जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. इससे सांस की बीमारी, अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और भी कई खतरे हो सकते हैं. जब हमारे आसपास प्रदूषण खतरनाक लेवल पर हो और स्मॉग से फेफड़े खराब होने लगें तो बचाव के लिए उपाय करना जरूरी हो जाता है. हमें समय-समय पर फेफड़ों की सफाई करने का प्रयास करना चाहिए जो लोगों को वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों को दूर करने में मदद कर सकता है. ब्रीदिंग एक्सरसाइज से लेकर फूड्स, ड्रिंक्स और लाइफस्टाइल में बदलाव तक कई चीजें हैं जो वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को रोकने में आपकी मदद कर सकती हैं. यहां हम फेफड़ों की क्लीनिंग के लिए जादुई चाय के बारे में बता रहे हैं, जो फेफड़ों को डिटॉक्स करती है.

फेफड़ों को डिटॉक्स करने वाली चाय | How To Detox Lungs

इस जादुई फेफड़ों वाली चाय तैयार करना आसान है और उन लोगों के लिए भी मददगार हो सकती है जो लगातार परेशान करने वाली खांसी से पीड़ित हैं. सबसे पहले जान लीजिए कि इसे कैसे तैयार कर सकते हैं.

मैजिकल लंग टी को 1 इंच अदरक का टुकड़ा या 1 चम्मच अदरक पाउडर लेकर तैयार किया जा सकता है. फिर 1 सीलोन दालचीनी की छड़ी या एक चुटकी दालचीनी पाउडर लें. ताजी तुलसी की कुछ पत्तियां, 1 चम्मच सूखी अजवायन की पत्तियां, 3 काली मिर्च, 2 कुटी हुई इलाइची या इलायची, एक चौथाई चम्मच सौंफ के बीज, एक चुटकी अजवाइन और कुछ जीरा. आप चाहें तो कुचली हुई लहसुन की 2 कलियां भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रोज कर लीजिए ये 6 काम, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth, एक हफ्ते में उगने लगेंगे नए और लंबे बाल

सभी सामग्रियों को 2 कप उबलते पानी में मिलाना होगा. पानी को 10 मिनट तक उबालें और फिर धीमी आंच पर पकाएं. सामग्री को छान लें और इस जादुई लंग्स वाली चाय को गर्मागर्म लें.

अगर आपको लगता है कि स्वाद बहुत तीखा है, तो आप स्वाद को मीठा करने के लिए इसमें थोड़ा शहद या गुड़ मिला सकते हैं.

खांसी का इलाज भी कर सकती है ये चाय:

वायु प्रदूषण के कारण खांसी, छींकने या सांस लेने में समस्या का सामना करने वाले लोगों के लिए यह चाय प्रभावी घरेलू उपचार हो सकती है. गर्म पानी में इलायची, दालचीनी, अदरक, काली मिर्च और तुलसी जैसी सामग्री आपके गले और खांसी से राहत दिला सकती है. ये पाचन को बढ़ावा देने के लिए भी बहुत अच्छे हैं.

मैजिक लंग टी के साथ-साथ आप हेल्दी बैलेंस डाइट और व्यायाम का सेवन करें. आपके फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी जरूरी हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)