विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

रोज कर लीजिए ये 6 काम, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth, एक हफ्ते में उगने लगेंगे नए और लंबे बाल

Hair Growth Kaise Badhaye: बालों की कम ग्रोथ से बहुत से बहुत से लोग परेशान रहते हैं, जबकि हमारे किचन में कुछ ऐसी चीजे हैं जो तेजी से हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करती हैं. यहां जानिए लीजिए क्या खाने से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ.

Read Time: 16 mins
रोज कर लीजिए ये 6 काम, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth, एक हफ्ते में उगने लगेंगे नए और लंबे बाल
Hair Growth Food: बालों की लंबा और घना बनाने के लिए खाना शुरू कीजिए ये फूड्स.

Hair Growth Badhane Ke Gharelu Upay: लंबे, मजबूत और चमकदार बाल लगभग हर किसी का सपना होता है, लेकिन हर कोई इसे पूरा नहीं कर पाता है. आपके बाल रूखे, घुंघराले, चिकने या रेशमी हो सकते हैं सिर्फ आपकी हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से. आजकल बालों का झड़ना, कम ग्रोथ और छोटे बाल ज्यादा लोगों की लाइफ में सबसे बड़ा झंझट बने हुए हैं. ये सभी आपके आंतरिक स्वास्थ्य के संकेत हैं. प्रत्येक स्ट्रैंड कोशिकाओं से बना होता है जिसमें केराटिन नामक एक प्रोटीन होता है. बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए उन्हें लगातार मिनरल और विटामिन से पोषित करने की जरूरत होती है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए क्या खाएं और तेजी से बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं? ये सबसे बड़ा सवाल हम सबके जहन में होता है. इसका सबसे सही जवाब है कि आप अपनी डेली डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें जो तेजी से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दें.

Advertisement

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड | Foods For Fast Hair Growth

1. अंडे प्रोटीन का स्रोत हैं

आपके बाल प्रोटीन से बने हैं, इसलिए आपकी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन होना जरूरी है. प्रोटीन से ही बाल बनते हैं और अंडे प्रोटीन के सबसे बेहतरीन प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं.

2. पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां

आयरन एक जरूरी मिनरल है जिसकी आपके बालों की कोशिकाओं को जरूरत होती है. शरीर में आयरन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं. जब आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है, तो ऑक्सीजन और पोषक तत्व बालों की जड़ों और रोमों तक पूरी तरह से नहीं पहुंच पाते हैं, जो ग्रोथ को रोक सकता है और आपके बालों को कमजोर बना सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट इस तरीके से खा लीजिए ये चीज, हफ्तेभर में कंट्रोल हो सकता है बढ़ा हुआ Uric Acid

Advertisement

3. विटामिन सी वाले खट्टे फल

आपके शरीर को आयरन एब्जॉर्प्शन के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है. आपको अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल करना होगा. विटामिन सी की आपकी डेली डाइट के लिए हर दिन एक नीबू पर्याप्त है. आप संतरे का विकल्प भी चुन सकते हैं.

Advertisement
Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए नट्स और बीज

ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को पोषण देता है और घना करने में मदद करता है. बादाम और अखरोट में वास्तव में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है. इसी तरह अलसी के बीज स्नैक्स में खाए जा सकते हैं.

5. बायोटिन के लिए साबुत अनाज

साबुत अनाज आयरन, जिंक और विटामिन बी के साथ-साथ बायोटिन से भरपूर होते हैं. बायोटिन आपके बालों के बढ़ने के लिए बहुत जरूरी प्रोटीन है.

ये भी पढ़ें: लटकती पेट और कमर की चर्बी से रोज सुनते हैं ताने तो 1 महीने कर लीजिए ये 5 काम, मोटा पेट रह जाएगा आधा

6. एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन ई होता है जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए रोमों को अच्छे से काम करने में मदद करता है. यह तेल और पीएच के संतुलन को भी बनाए रखता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जांघो पर जमा हो गया है फैट को आज से ही शुरू कर दें ये 7 काम, कुछ ही दिनों में पतली हो जाएंगी थाइज
रोज कर लीजिए ये 6 काम, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth, एक हफ्ते में उगने लगेंगे नए और लंबे बाल
102 किलो की बुजुर्ग महिला के घुटनों का हुआ सफल प्रत्यारोपण
Next Article
102 किलो की बुजुर्ग महिला के घुटनों का हुआ सफल प्रत्यारोपण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;