विज्ञापन
This Article is From Jun 28, 2023

फायदे ही नहीं लीची खाने से होते हैं नुकसान भी, जान लें किन लोगों को बचकर रहना चाहिए

Litchi side effects: अगर आपको लगता है कि लीची खाने से सिर्फ फायदे ही फायदे होते हैं, तो आपको बता दें कि अगर इस फल को खाने में आपने लिमिट क्रोस कर दी तो लीची खाने से नुकसान भी होते हैं. यहां जानिए.

फायदे ही नहीं लीची खाने से होते हैं नुकसान भी, जान लें किन लोगों को बचकर रहना चाहिए
Litchi side effects: लीची को बहुत से लोग पसंद करते हैं.

Litchi disadvantages: इसमें कोई संदेह नहीं है कि लीची स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और हम गर्मियों के इस स्वादिष्ट फल को देखते ही तुरंत खा लेते हैं. लीची को बहुत से लोग पसंद करते हैं. लीची एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स से भरपूर होती है. लीची में पॉलीफेनोल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते हैं. लीची फाइबर और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है जो हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लीची खाने से कई लोगों को नुकसान भी हो सकता है. जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए लीची.

लीची खाने से होने वाले नुकसान | Disadvantages of eating litchi

1. हाइपोग्लाइसीमिया

लीची अपने शुगर लेवल को कम करने वाले गुणों के लिए जानी जाती है, लेकिन इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपके खून में ग्लूकोज लेवल कम हो सकता है, जिससे हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है.

खानपान बिगड़ने से बढ़ गया है शुगर, तो 10 दिनों तक रोज खाएं ये 6 चीजें, डायबिटीज की दवाएं हो जाएंगी कम

2. लीची की तासीर गर्म होती है

ये स्वाद में मीठे और स्वादिष्ट हो सकते हैं, लेकिन चीनी संस्कृति के अनुसार, ये गर्म प्रकृति के होते हैं. बहुत ज्यादा लीची का सेवन नाक से खून आना, गले में खराश आदि समस्याओं को जन्म दे सकता है.

4qnhmoj

3. वजन बढ़ना

वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं इस फल को ज्यादा मात्रा में खाने से बचने की सलाह दी जाती है. बहुत ज्यादा लीची खाने से आपको ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है जिससे वजन बढ़ सकता है.

4. ऑटो इम्यून डिजीज

लीची विटामिन सी और विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है, लेकिन इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम सक्रिय हो सकता है, जिससे रूमेटॉइड आर्थराइटिस, ल्यूपस आदि जैसी ऑटो-इम्यून बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

5. एलर्जी का कारण बनता है

लीची एलर्जी पैदा कर सकती है. ये खुजली, पित्ती, होंठों और जीभ की सूजन और सांस लेने में कठिनाई जैसी एलर्जी पैदा कर सकता है. सतर्क रहने और कम मात्रा में लीची खाने की सलाह दी जाती है.

Jaggery Health Benefits: गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
फायदे ही नहीं लीची खाने से होते हैं नुकसान भी, जान लें किन लोगों को बचकर रहना चाहिए
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com