विज्ञापन
This Article is From Jun 29, 2023

खानपान बिगड़ने से बढ़ गया है शुगर, तो 10 दिनों तक रोज खाएं ये 6 चीजें, डायबिटीज की दवाएं हो जाएंगी कम

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट एक प्रभावी तरीका है. अगर आप जानते हैं कि हमें शुगर को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना है तो आपको कभी भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. यहां ऐसी 6 चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करने की जरूरत है.

खानपान बिगड़ने से बढ़ गया है शुगर, तो 10 दिनों तक रोज खाएं ये 6 चीजें, डायबिटीज की दवाएं हो जाएंगी कम
Diabetes diet: कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करने से शुगर की बीमारी में मदद मिल सकती है.

Diabetes control karne wale foods: डायबिटीज एक हेल्थ कंडिशन है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करती है. यह तब होता है जब इंसुलिन की समस्या होती हैं. ये एक हार्मोन जो ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ में बदलाव करने की जरूरत होती है, जैसे वजन को कंट्रोल करना, डेली एक्सरसाइज करना और डाइट में बदलाव करना डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज को कैसे ठीक करें? या शुगर की बीमारी में क्या खाएं जैसे सवालों से इंटरनेट भरा पड़ा है. हालांकि ऐसे कई फूड्स हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी और हार्ट हेल्थ में सुधार करके डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट हैं जिन्हें हर डायबिटीज वाले को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है.

डायबिटीज वालों के लिए फायदेमंद फूड्स | Foods beneficial for diabetics

1. डायबिटीज में आंवला के फायदे

आंवला में क्रोमियम होता है, एक खनिज जो कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिक को कंट्रोल करता है और कहा जाता है कि यह शरीर को इंसुलिन के प्रति ज्यादा रिएक्टिव बनाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. आंवला फाइबर और विटामिन सी से भरपूर है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

fpvd81oo

2. डायबिटीज में नीम की पत्तियां के फायदे

नीम आंतों के एंजाइमों के जरिए ग्लूकोज के एब्जॉब्शन को कम कर सकता है. नीम इंसुलिन सेंसिविटी में सुधार करता है जो बेहतर ग्लूकोज नियंत्रण में सहायता करता है, जिसे अक्सर नीम के जूस या टी के रूप में सेवन किया जाता है.

n2tuggc

3. डायबिटीज में जामुन के फायदे

जामुन एक फल है जिसमें जंबोलिन नामक एक यौगिक होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. जामुन एक लो ग्लाइसेमिक फल है, जो ब्लड शुगर में अचानक होने वाली बढ़ोत्तरी को रोकता है और इसमें मौजूद एंथोसायनिन कंटेंट के कारण इंसुलिन एक्टिविटी को बढ़ाता है.

0guh4ja8

4. डायबिटीज में दालचीनी के फायदे

दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कम करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. अध्ययनों से पता चला है कि ये मसाला इंसुलिन के प्रभाव को कम कर सकता है, ये एक हार्मोन है जो खून से शुगर को हटाने में मदद करता है.

5. डायबिटीज में करेला के फायदे

करेला शरीर के शुगर लेवल को कम करने से जुड़ा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि करेले में इंसुलिन की तरह काम करने वाले गुण होते हैं, जो एनर्जी के लिए कोशिकाओं में ग्लूकोज लाने में मदद करता है.

tv02v248

6. डायबिटीज में अलसी के बीज

अलसी के बीज फाइबर ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिगनेन का अच्छा स्रोत हैं. वे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

Best Foods to control diabetes | डायबिटीज है तो डरें नहीं, कंट्रोल करेंगे ये फूड्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
खानपान बिगड़ने से बढ़ गया है शुगर, तो 10 दिनों तक रोज खाएं ये 6 चीजें, डायबिटीज की दवाएं हो जाएंगी कम
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com