विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 26, 2023

बच्चे को पालने में ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप? जान लें आपकी कुछ गलितयां कैसे बच्चे की जिंदगी खराब कर सकती हैं

Over parenting Risks: ओवरपैरेंटिंग भले माता-पिता को उनके बच्चों पर कंट्रोल रखने का तरीका लगता हो लेकिन ये बच्चों की जिंदगी के लिए सही नहीं होता.

Read Time: 4 mins
बच्चे को पालने में ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप? जान लें आपकी कुछ गलितयां कैसे बच्चे की जिंदगी खराब कर सकती हैं
Common Parenting Mistakes to Avoid: बच्चों के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए?

Disadvantages of over parenting: कुछ माता-पिता अपने बच्चों का जरूरत से ज्यादा ध्यान रखते रहते हैं और उनके हर फैसले को खुद ही लेना पसंद करते हैं. छोटे बच्चों के लिए ऐसा ठीक है, लेकिन जैसे-जैसे बच्चा बड़ा हो उसके थोड़ी आजादी देना भी जरूरी है, तभी आगे जाकर वह अपने जिंदगी में सही गलत का अंतर करना सीख पाएगा और फैसले लेने सीख सकेगा. ओवरपैरेंटिंग भले माता-पिता को उनके बच्चों पर कंट्रोल रखने का तरीका लगता हो लेकिन ये बच्चों की जिंदगी के लिए सही नहीं होता. आइए जानते हैं कि ओवरपेरेंटिंग के क्या-क्या नुकसान होते हैं.

ओवरपेरेंटिंग के नुकसान | Disadvantages of over parenting | How to Raise Happy Kids

फैसले लेने में कठिनाई

ओवरपेरेंटिंग में अक्सर बच्चे के लिए सभी निर्णय लेना शामिल होता है और यह उनके वयस्क होने तक जारी रह सकता है. जब माता-पिता लगातार अपने बच्चों के लिए चुनाव करते हैं,  तो उनके अंदर फैसले लेने की क्षमता का विकास नहीं हो पाता. ऐसे बच्चे आगे जाकर भी किसी तरह के फैसले आसानी से नहीं ले पाते और उलझे रहते हैं.

इसे भी पढ़ें :  जमीन फटे या आसमान गिरे, चाहे जो हो जाए ये 7 चीजें कभी न खाएं, जहर से कम नहीं है इनका असर

रिस्क लेने का डर

ओवरपेरेंटिंग की वजह से बच्चे हमेशा अपने माता-पिता पर ही निर्भर रह जाते हैं. पेरेंट्स हमेशा उन्हें हाथ पकड़ कर चलवाना चाहते हैं, ऐसे में वह रिस्क लेने से हमेशा डरते हैं. जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए रिस्क लेना बहुत जरूरी होता है, ऐसे में बच्चों को शुरू से इसके लिए तैयार करना जरूरी होता है.

फेलियर का डर

ओवरपैरेंटिंग की वजह से बच्चों में विफलता का डर गहरा हो जाता है. यह डर अक्सर उन माता-पिता से उत्पन्न होता है जो समस्याओं को ठीक करने या अपने बच्चे को उनके कार्यों के परिणामों से बचाने के लिए आगे आते हैं.

इसे भी पढ़ें : लटकते पेट और जिद्दी चर्बी को पिघलाने की ताकत रखता है ये एक फल, हफ्ते भर में दिखेगा असर, गायब हो जाएगा Belly Fat

माता-पिता पर अत्यधिक निर्भरता

माता-पिता के जरूरत से ज्यादा लाड प्यार की वजह से बच्चे बड़े होकर भी माता-पिता पर अत्यधिक निर्भरता होते हैं. ऐसे पेरेंट्स बच्चों के जीवन के हर पहलू का ख्याल रखना चाहते हैं, लिहाजा बच्चे कभी खुद से चलना और डगमगा कर गिरने पर फिर से उठने का हुनर सीख ही नहीं पाते. जॉब इंटरव्यू के लिए ड्रेस डिसाइड करने से लेकर खाने में क्या बनाए, हर तरह की फैसलों पर माता-पिता पर निर्भर रहना बच्चों के लिए आगे जाकर मुश्किल खड़ा करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
टैल्कम पाउडर को लगाने से हो सकता है कैंसर का खतरा- WHO ने बताया इन लोगों के लिए नहीं है सेफ
बच्चे को पालने में ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप? जान लें आपकी कुछ गलितयां कैसे बच्चे की जिंदगी खराब कर सकती हैं
डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेथी के बीज, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो मिलेगा गजब फायदा
Next Article
डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मेथी के बीज, इस तरह इस्तेमाल करेंगे तो मिलेगा गजब फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;