जमीन फटे या आसमान गिरे, चाहे जो हो जाए ये 7 चीजें कभी न खाएं, जहर से कम नहीं है इनका असर

Unhealthy Foods That You Should Avoid: अगर आप बीमारियों को दूर रखना चाहते है तो डाइट से उन चीजों को निकाल दें जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं.

जमीन फटे या आसमान गिरे, चाहे जो हो जाए ये 7 चीजें कभी न खाएं, जहर से कम नहीं है इनका असर

Which food we should avoid for good health? इन चीजों से करें परहेज, बिगाड़ते हैं सेहत

खास बातें

  • लाइफस्‍टाइल में हेल्दी आदतों को शामिल करना जरूरी होता है.
  • तरह खानपान में हेल्‍दी चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी होता है.
  • सेहतमंद रहने के लिए किन चीजों को डाइट में बिलकुल नहीं शामिल करना चाहिए.

Do not eat these things:  हेल्दी (Healthy) रहने के लिए लाइफस्‍टाइल में हेल्दी आदतों को शामिल करना जरूरी होता है. इसके लिए जितना जरूरी रोज वर्कआउट करना, सही मात्रा में नींद लेना, मानसिक रूप से खुद को तरोताजा रखना जरूरी है, उसी तरह खानपान में हेल्‍दी चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी होता है. अगर आप हेल्‍दी डाइट नहीं ले रहे और उन चीजों को खा ले रहे हैं जो नेचुरल नहीं हैं और आर्टिफिशियल चीजों से बना है, तो ये आपको बीमार बना सकते हैं. अगर आप अपनी डाइट में अधिक मात्रा में ट्रांस फैट, शुगर, नमक, प्रोसेस्ड मीट आदि को शामिल करें तो यह आपकी नेचुरल इम्‍यून सिस्‍टम को ही नहीं, कई अंदरूनी अंगों को भी खराब करने लगती है. आइए जानते हैं सेहतमंद रहने के लिए किन चीजों को डाइट में बिलकुल नहीं शामिल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : लटकते पेट और जिद्दी चर्बी को पिघलाने की ताकत रखता है ये एक फल, हफ्ते भर में दिखेगा असर, गायब हो जाएगा Belly Fat

सेहतमंद रहने के लिए ना खाएं ये चीजें | Foods and Drinks to Avoid or Limit | Unhealthy Foods That You Should Avoid

  1. मीठा ड्रिंक : सोडा, एनर्जी ड्रिंक, पैकेट जूस आदि चीजों में चीनी काफी मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से यह वजन बढ़ाने, कैविटी बढ़ाने सहित कई प्रॉब्लम की वजह बन सकता है.
  2. ट्रांस फैट : अगर आप ऐसी चीजें खा रहे हैं जिसमें ट्रांसफैट का इस्‍तेमाल किया जा रहा है तो यह आपके हार्ट में समस्‍या बढ़ा सकता है और आप को इससे संबंधित बीमारियां हो सकती है.
  3. प्रोसेस्‍ड फूड : स्‍नैक्‍स फूड जैसे चिप्‍स, कुकीज, क्रैकर्स आदि प्रोसेस्‍ड फूड की कैटेगरी में आते हैं. अगर इनका आप अधिक सेवन करें तो यह आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकता है.
  4. फास्‍ट फूड : अधिकतर फास्‍ट फूड में अनहेल्‍दी फैट, सोडियम और कैलोरी पाया जाता है. यह तेजी से वजन बढ़ाता है जिससे कई हेल्थ से जुड़ी समस्‍या हो सकती है. फ्राइड फूड्स से भी बचना चाहिए.
  5. आर्टिफिशियल शुगर : आर्टिफिशियल स्वीटनर वाली चीजों से बचना चाहिए.  यह हमारे पाचन तंत्र में परेशानी कर सकता है जो लंबे समय तक हमें बीमार बना सकता है.
  6. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट : अगर आप रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को डाइट में शामिल करें तो यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम कर सकता है जिससे डायबिटीज या हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है.
  7. प्रोसेस्ड मीट : अगर आप मार्केट में मिलने वाले सॉसेज, बर्गर, हॉट डॉग आदि खाना पसंद करते हैं तो सतर्क हो जाएं. इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रिजर्वेटिव, सोडियम आदि होता है जा आपको बीमार बना सकता है.

Gastroesophageal Reflux Disease Symptoms: सीने में जलन, खट्टी डकार क्‍या होते हैं GERD के लक्षण | Watch Video- 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)