दुख में कैसे दें आपनों का साथ, लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो से जानें....

Moral Support: होल्ड स्पेस का मतलब है बिना किसी जजमेंट के किसी के साथ उपस्थित होना है. आप बदले में कुछ भी मांगे बिना अपने पूरे दिल से सामने वाले की बात को सुने. इसमें सहानुभूति और करुणा का अभ्यास करना शामिल है.

दुख में कैसे दें आपनों का साथ, लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो से जानें....

Moral Support: दुख का साथी बनने के लिए बस चुपचाप निभाए साथ.

कहा गया है कि 'सुख के सब साथी दुख का न कोय'. खुशियों को बांटने के लिए अपनों की जितनी जरूरत होती है उससे कहीं ज्यादा जरूरत किसी अपने की तब होती है जब आप दुखी हों. दुख और परेशानी के समय बस कोई अपना आपके साथ बैठा हो, आपके कंधे पर उसका हाथ हो यही काफी है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो भी कुछ ऐसा ही मानते हैं. भावनात्मक रूप से सहायक देने को लेकर सलाह देते हुए ल्यूक 'होल्ड स्पेस' की बात करते हैं. आइए जानते हैं कि 'होल्ड स्पेस' क्या होता है, ल्यूक दरअसल इसके जरिए क्या समझाने की कोशिश कर रहे हैं.

Janhvi Fitness Secret: जाह्नवी की टोन्ड बॉडी का क्या है Secret, एक्ट्रेस ने खुद शेयर कर बताया...

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से एक पोस्ट शेयर करते हुए होल्ड स्पेस की बात की है. होल्ड स्पेस का मतलब है बिना किसी जजमेंट के किसी के साथ उपस्थित होना है. आप बदले में कुछ भी मांगे बिना अपने पूरे दिल से सामने वाले की बात को सुने. इसमें सहानुभूति और करुणा का अभ्यास करना शामिल है. 

Young Indians हो रहे हैं कोरोनरी आर्टरी डिजीज के शिकार, जानें बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं

ल्यूक कोटिन्हो ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, जब कोई दुख में हो तब आप अपना सिर नीचे कर बस सामने वाली की बातों को सुनते जाएं. कोई सलाह न दें ना ही सहानुभूति जताएं. आप उसके दुख को खुद से जोड़ कर अपने अनुभव न साझा करें. खुद से जुड़े मुद्दों और परेशानियों को इससे अलग रखें. बस सामने वाले की भावनाओं को बाहर आने का मौका दें. शांत रहें, बस सामने वाले को गले लगाएं, स्पर्श करें. कुल मिला कर, उसे इस बात का अहसास कराएं कि आप उनके साथ हैं. 

Benefits Of Neem: इन 4 बीमारियों का रामबाण इलाज है नीम, रोजाना बस ऐसे करें इस्तेमाल

ल्यूक का मानना है कि जब कोई परेशानी में डूबा है और दुखी है तो हमें समस्याओं को ठीक करने की जरूरत नहीं है, जब कोई दुखी हो रहा तो बस उसे सुनें और वहां रहें, ताकि सामने वाले को ऐसा न लगे कि वह अकेला है.

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.