Janhvi Fitness Secret: जाह्नवी की टोन्ड बॉडी का क्या है Secret, एक्ट्रेस ने खुद शेयर कर बताया...

Janhvi Fitness Secret: जाह्नवी कपूर अपनी फिटनेस के लिए योग भी करती हैं. हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर योग करती हुई एक तस्वीर शेयर की है. इस तस्वीर में वो पीजन पोज बनाए नजर आ रही हैं. योग की भाषा में इसे एकपाद राजकपोतासन आसन कहते हैं.

Janhvi Fitness Secret: जाह्नवी की टोन्ड बॉडी का क्या है Secret, एक्ट्रेस ने खुद शेयर कर बताया...

जाह्नवी कपूर ने शेयर किया फिटनेस सीक्रेट, आप भी करें ये आसन और रहें फिट.

जाह्नवी कपूर अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा ही अलर्ट रही हैं. अक्सर अपनी जिमिंग और जिमवेयर को लेकर सुर्खियां बटोरने वाली जाह्नवी कपूर अपनी फिटनेस के लिए योग भी करती हैं. हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर योग करती हुई एक तस्वीर शेयर की है. इस तस्वीर को जाह्नवी कपूर ने कैप्शन दिया है अब तक गुजरा मई. इस तस्वीर में वो पीजन पोज बनाए नजर आ रही हैं. योग की भाषा में इसे एकपाद राजकपोतासन आसन कहते हैं. ये पोज दिखने में आसान हो सकता है. लेकिन योग की सारी बारीकियों को समझते हुए इसे कर पाना आसान नहीं है. शरीर का लचीलापन बढ़ाने वाले इस योग के और भी कई फायदे हैं.

 

World Bicycle Day 2022: भले ही साइकिल चलाने के 100 फायदे हों, लेकिन इन लोगों को रहना चाहिए दूर, इन्‍हें भारी पड़ सकती है साइकिलिंग की गलती...

1. लचीलेपन के लिए
एकपाद राजकपोतासन से मसल्स का लचीलापन बढ़ता है. खासतौर से हिप्स  की फ्लेक्सिबिलिटी के लिए ये आसन बहुत  फायदेमंद है. इससे हिप्स वाले पोर्शन की स्ट्रेंथ भी बढ़ती है. 

Young Indians हो रहे हैं कोरोनरी आर्टरी डिजीज के शिकार, जानें बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं
2. मूत्र विकार करे दूर
अगर किसी को मूत्र विकास यानि यूरिन से जुड़ी कोई परेशान है तो उसके लिए भी एकपाद राजकपोतासन बहुत फायदेमंद है. इससे किडनी की सेहत भी दुरुस्त रहती है.
3. लोअर बैक पेन में आराम
एकपाद राजकपोतासन का नियमित अभ्यास करने से लोअर बैक पेन की प्रॉब्लम काफी हद तक खत्म होती है.
4. साइटिका में आराम
साइटिका से पीड़ित लोगों को भी ये आसन करना चाहिए. इससे साइटिका का दर्द काफी हद  तक कम होता है.
5. डाइजेशन के लिए
जो लोग रोजाना एकपाद राजकपोतासन करते हैं उनका डाइजेशन भी बढ़िया रहता है.
6. कब्ज की परेशानी में राहत
एकपाद राजकपोतासन से डाइजेशन में सुधार होता है. जिसका असर कब्ज पर भी दिखाई देता है. जिन्हें लंबे कब्ज की शिकायत है वो लोग नियमित रूप से पीजन पोज बनाकर बैठें.  रोजाना इसके अभ्यास से कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. 

World Bicycle Day 2022: विश्व साइकिल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? जानें इस दिन का महत्‍व, इत‍िहास और साइकिल चलाने के फायदे
7. स्ट्रेस होगा दूर
इस आसन को करने से स्ट्रेस भी काफी हद तक कम होता है. पूरे शरीर की परंपरा स्ट्रेचिंग की वजह से स्ट्रेस आसानी से रिलीज हो जाता है.

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.