न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल से जानें Poor Digestion से होने वाली Bloating से छुटकारा पाने के टिप्स

अगर आप भारी और असहज महसूस कर रहे हैं, तो पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल के इंस्टाग्राम पेज पर जाएं जहां उन्होंने ब्लोटिंग से लड़ने के लिए कुछ प्रभावी तरीके दिए हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल से जानें Poor Digestion से होने वाली Bloating से छुटकारा पाने के टिप्स

फेस्टिव ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के उपाय

फेस्टिव सीजन के साथ लिप-स्मूदी फूड साथ-साथ चल रहा है. सभी मौज-मस्ती के साथ आपकी डाइट, नींद का चक्र और आपका पूरा रूटीन ही बिगड़ जाता है, क्योंकि आप लगातार किसी न किसी चीज के साथ अनहेल्दी तरीके से लिफ्त हो जाते हैं. आप बहुत अधिक इरेसिस्टिबल फूड खा लेते हैं और यहां तक कि कैलोरी काउंट करना भी बंद कर देते हैं, लेकिन अक्सर बिंग-ईटिंग के बाद सूजन आ जाती है. अगर आप भारी और असहज महसूस कर रहे हैं, तो पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल के इंस्टाग्राम पेज पर जाएं जहां उन्होंने ब्लोटिंग से लड़ने के लिए कुछ प्रभावी तरीके दिए हैं.

डाइट और रूटीन में शामिल करने के लिए टिप्स-

1) अदरक और दालचीनी का पानी

2) सौंफ के बीज का पानी (यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है)

3) सादा पानी

4) ढेर सारे ताजे फल

5) दही

6) अच्छी नींद लें

नमामी का कहना है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से फिर से जीवंत करें. ये सभी टिप्स आपको इसे हासिल करने में मदद करेंगे.

दिवाली से पहले नमामी ने खाने-पीने के छह स्मार्ट टिप्स शेयर किए थे. उन्होंने खाली पेट कुछ भी नहीं पीने की सलाह दी. शराब का चुनाव करते समय इसमें थोड़ा रस मिलाएं. अपनी दूसरी टिप में वह कहती है कि उत्सव के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय रहना चाहिए और गिल्ट-फ्री भोजन करना चाहिए. अगर फेस्टिवल के भोजन से एसिडिटी, ब्लोटिंग या कब्ज होती है, तो भोजन के बाद अपनी डाइट में पाचक चाय को शामिल करें. भोजन न छोड़ें, नमामी ने चेतावनी दी. उन्होंने यह भी कहा कि दिवाली पर पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेना चाहिए और उन्हें हेल्दी सामग्री के साथ घर पर तैयार करना चाहिए. उन्होंने दिन की शुरुआत पावर-पैक ब्रेकफास्ट से करने की भी सलाह दी.

कुछ समय पहले नमामी अग्रवाल ने महिलाओं में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए थे. उनके अनुसार, यह गैस के अधिक उत्पादन या पाचन तंत्र में मांसपेशियों की गति में गड़बड़ी के कारण होता है. पेट फूलने से बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप ज्यादा खाने से बचें. वास्तव में, अधिक खाने से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने भोजन को विभाजित करना. लंबे अंतराल में भोजन करने से अधिक खाया जाता है. उन्होंने भोजन को ठीक से चबाने की सलाह दी ताकि वह आसानी से पच जाए. अपनी डाइट में दही जैसे प्रीबायोटिक्स को शामिल करें. उन्होंने कहा कि कब्ज से सूजन हो सकती है. फाइबर से भरपूर फूड्स खाने और खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.