सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यासमीन कराचीवाला से जानें जांघों और हिप्स को मजबूत करने की एक्सरसाइज

Exercise To Strengthen Your Hips: आपने कई बार अपनी कमर, पैरों, घुटनों या मांसपेशियों में दर्द (Pain In The Knees Or Muscles) का आभास किया होगा. यह मांसपेशियों के कमजोर होने का संकेत हो सकता है. शरीर के हर हिस्से के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज हो सकती है. अगर आप अपने ग्लूट्स यानि हिप्स की मांसपेशियों को मजबूत (Strong Hips Muscle) रखना चाहते हैं तो पिलेट्स ट्रेनर यासमीन कराचीवाला से जानें कैसे अपने ग्लूट को मजबूत रखा जा सकता है.

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यासमीन कराचीवाला से जानें जांघों और हिप्स को मजबूत करने की एक्सरसाइज

Exercises To Strengthen Hips: हिप्स और जाघों को मजबूत करने के लिए घर पर ये तीन एक्सरसाइज

Exercise For Glutes And Hips: अगर हमेशा फिट रहना है तो आपको वर्कआउट और एक्सरसाइज (Exercise) के प्रति उदार होना पड़ेगा. आपका एक भी दिन ऐसा नहीं होना चाहिए जो बिना एक्सरसाइज के हो. शारीरिक रूप से एक्टिव रहना से न सिर्फ आप फिट (Fit) रह सकते हैं बल्कि कई तरह की समस्याओं को भी दूर रख सकते हैं. एक्सरसाइज करने से आफकी मांसपेशियां मजबूत (Strong Muscles) होती हैं और आप तनाव से भी मुक्त रह सकते हैं. एक्सपर्ट्स का भा मानना है कि एक्सरसाइज करने से न सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ रहा जा सकता है बल्कि मानसिक रूप से भी हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है. आपने कई बार अपनी कमर, पैरों, घुटनों या मांसपेशियों में दर्द (Pain In The Knees Or Muscles) का आभास किया होगा. यह मांसपेशियों के कमजोर होने का संकेत हो सकता है.

शरीर के हर हिस्से के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज हो सकती है. अगर आप अपने ग्लूट्स यानि हिप्स की मांसपेशियों को मजबूत (Strong Hips Muscle) रखना चाहते हैं तो पिलेट्स ट्रेनर यासमीन कराचीवाला से जानें कैसे अपने ग्लूट को मजबूत रखा जा सकता है. उन्होंने इसके लिए तीन एक्सरसाइज शेयर की हैं.

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले से भी ज्यादा कारगर हैं ये 7 फूड्स!

ग्लूट्स मजबूत क्यों होने चाहिए? | Why Should Glutes Be Strong?

सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यासमीन कराचीवाला ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने बताया कि ग्लूट्स को मजबूत बनाना क्यों जरूरी है. उनका कहना है कि ग्लूट की मांसपेशियां शरीर को स्थिर बनाने, संतुलन और शक्ति के साथ मदद कर सकती हैं. मजबूत ग्लूट्स आपको एक्टिव रखने और शरीर को एक स्थिरता देती हैं. इसके अलावा शरीर के निचले हिस्से को जैसे घुटनों और पैरों पर अधिक दबाव डालने से बचाती हैं. इसलिए ग्लूट्स यानि हिप्स की मांसपेशियों का मजबूत होना जरूरी है.

Here's a fun fact: Your glute muscles actually help with hip stabilization, balance and power. Strong medial glutes guide you through every step, stabilizing you, propelling you, and protecting your knees and lower back from unnecessary strain by taking on much of the workload involved in lower body movement. That includes any side-to-side action that you might take in an agility workout💪 These 3 exercises will help with glute activation, glute activation, hip strengthening, as well as shoulder and torso stability. How to: Position yourself on all fours, making sure the wrist are in line with shoulders and knees hip width apart. 1. Straight Leg Lift and Lower : 3 sets x 15 reps. 2. Bent Knee Lift (Doggy Lift) - 3 sets x 15 reps. 3. Straight Leg Circles 3 sets x 10 reps on each direction. #WorkoutFromHome #GlutesExercises

A post shared by Yasmin's Body Image (@yasminsbodyimage) on

यासमीन कराचीवाला ने बताई ये 3 एक्सरसाइज | Hips Strengthening Exercises By Yasmin Karachiwala

1. स्ट्रेट लेग लिफ्ट एंड लोअर

यास्मिन कराचीवाला ने इंस्टाग्राम पर शेयर एक पोस्ट में लिखा कि ग्लूट्स को मजबूत करने के लिए पहली एक्सरसाइज स्ट्रेट लेग लिफ्ट एंड लोअर है. ये एक्सरसाइद खासकर शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इससे न सिर्फ आप का हिप मजबूत बनते हैं बल्कि अपनी जांघों की मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकते हैं.

Weight Loss Drink: पेट की चर्बी घटाने के लिए इस एक जूस में मिलाएं नींबू का रस, रोजाना खाली पेट करें सेवन!

- अपने आप को पैर और हाथ की मदद से ऊपर उठा लें.
- ध्यान रखें कि कलाई कंधों और घुटनों के साथ-साथ कूल्हे की चौड़ाई के जैसे हों.
- अब एक पैर को एक सीधी रेखा में इस तरह उठाएं कि वह जमीन के समानांतर हो.
- इसी तरह से दूसरे पैर के साथ भी आजमाएं.

2. डॉगी लिफ्ट

डॉगी लिफ्ट एक्सरसाइज भी हिप्स की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. इससे शरीर के निचले हिस्से को ताकत मिलती है और काम करने की क्षमता बढ़ सकती है. ज्यादातर लोग इस एक्सरसाइज को अपने स्टेमिना को बढ़ाने के लिए करते हैं. 

f1e330hg

- अपने आप को पैर और हाथ की मदद से ऊपर उठा लें.
- कलाई कंधे और घुटनों की कूल्हे-चौड़ाई के साथ अलग रखें.
- एक पैर उठाएं और इसे घुटनों पर मोड़ें जैसे कि यह जमीन पर 90 डिग्री पर है.
- मुड़े हुए पैर को हवा में ऊपर उठाएं. दूसरे पैर से दोहराएं.

3. सर्किल एक्सरसाइज 

सर्किल एक्सरसाइज करने से भी ग्लूट्स की मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग किया जा सकता है. ये एक्सरसाइज करने से आपके हाथ, कंधे, पैर और कोर की मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं. साथ ही ग्लूट्स में दर्द, हाथ-पैरों में होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में भी ये फायदेमंद हो सकती है. अगर आफ रोजाना इस एक्सरसाइज को करते हैं तो आप काफी फायदा हो सकता है.

Fruit For Diabetes: एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें डायबिटीज फ्रेंडली फ्रूट्स, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए यहां है फलों की लिस्ट!

- अपने हिप्स को पैर और हाथ की मदद से ऊपर उठा लें और सुनिश्चित करें कि कलाई कंधे और घुटने अलग हों.
- एक पैर को एक सीधी रेखा में इस तरह उठाएं कि वह जमीन के समानांतर हो और पैर को सक्रिन बनाते हुए घुमाएं.
- इसी तरह पैरों को कभी एंटी क्लॉक वाइस तो कभी क्लॉक वाइस घुमाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी चाय के कप में डालें ये दो चीजें, नेचुरल तरीके से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत!

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ के बीज स्वास्थ्य के लिए हैं शानदार, जानें सेवन करने के सबसे अलग तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Garlic Oil: बालों के झड़ने, स्किन पर मुहासे और मुंह की दुर्गंध के लिए शानदार है लहसुन का तेल!