Late Night Cravings: लेट नाइट क्रेविंग हो सकती है सेहत के लिए खतरनाक, ऐसे मैनेज करें अपना रिस्क

Late Night Cravings Disadvantages: दिन के वक्त भूख लगना जहां अच्छा माना जाता है वहीं देर रात भूख लगना आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों को न्योता देता है. तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि आखिर क्या है नाइट क्रेविंग के पीछे का कारण और क्यों है ये नुकसानदायक.

Late Night Cravings: लेट नाइट क्रेविंग हो सकती है सेहत के लिए खतरनाक, ऐसे मैनेज करें अपना रिस्क

Late Night Cravings: जानें नाइट क्रेविंग के पीछे का कारण और क्यों है ये नुकसानदायक

Disadvantages Of Late Night Cravings: लोग रात में देर तक काम करते हैं या फिर टीवी देखते हैं अक्सर उन्हें लेट नाइट भूख लगती है.  भूख तब जब तक शांत नहीं होती तब तक नींद भी नहीं आता और चैन भी नहीं मिलता. अब इस लेट नाइट क्रेविंग के कारण लोग रातभर किचन के चक्कर लगाते हैं कि कुछ भी खाने को मिल जाए. नाइट क्रेविंग होने पर ज्यादातर लोग आइसक्रीम, मैगी या फिर चिप्स जैसा हल्का स्नैक्स  खाने के लिए तलाश करते हैं. हम में से ज्यादातर लोग ऐसा रात के वक्त करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे आपकी पाचन क्रिया बाधित हो सकती है और आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है.

दिन के वक्त भूख लगना जहां अच्छा माना जाता है वहीं देर रात भूख लगना आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों को न्योता देता है. तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि आखिर क्या है नाइट क्रेविंग के पीछे का कारण और क्यों है ये नुकसानदायक.

लेट नाइट क्रेविंग के पीछे के कारण | Reasons Behind Late Night Cravings

1.​ साइकोलॉजिकल प्रॉब्लम 

कई लोगों को साइकोलॉजिकल प्रॉब्लम्स की वजह से भी लेट नाइट क्रेविंग होती है. ऐसी सिचुएशन में आप तुरंत किसी अच्छे साइकोलॉजिस्ट को दिखाएं. इलाज के बाद आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

पाइल्स से लेकर एसिडिटी और सूजन तक कई प्रोब्लम्स का जादुई इलाज है अजवाइन, रिसर्च में हुआ ये खुलासा

2. हार्मोनल चेंजेस

हार्मोनल चेंजेस कई लोगों में लेट नाइट क्रेविंग का कारण हो सकते हैं. जिनकी लाइफस्टाइल सही नहीं होती उनमें ज्यादातर इस तरह की लेट नाइट क्रेविंग्स देखने को मिलती है. जो लोग सही समय पर खाना नहीं खाते उन्हें अक्सर रात के वक्त भूख लगती है.

3. पोषक तत्वो की कमी

भोजन में पोषक तत्वों की कमी की वजह से आपको लेट नाइट क्रेविंग्स हो सकती है. शरीर में जब बराबर पोषण नहीं पहुंचता है तो ऐसी कंडीशन बनती है.

ज्ञान के लिए ही नहीं इन 4 फायदों के लिए भी पढ़नी चाहिए किताबें, जानें रीडिंग हैबिट के स्वास्थ्य लाभ

4. ब्लड शुगर लेवल

जिन लोगों की बॉडी में ब्लड शुगर लेवल मेंटेन नहीं हो पाता उन लोगों में लेट नाइट क्रेविंग्स होती हैं. ऐसी सिचुएशन में उनका ब्लड शुगर अचानक हाई या लो हो जाता है.  अगर ऐसे कंडीशन दिखे तो इसे इग्नोर ना करें तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

लेट नाइट क्रेविंग को कैसे करें कंट्रोल | How To Control Late Night Cravings

 अगर आपको रोजाना या अक्सर लेट नाइट क्रेविंग होती है तो इसे कंट्रोल करना जरूरी है. इसके लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे. सबसे पहले तो अपने खाने का समय फिक्स कर लें.  इसके अलावा दिन के वक्त जरूर खाना खाएं. ऐसा करने से आपको ज्यादा देर रात भूख नहीं लगेगी. जब भी आप अपनी डाइट लें तो इस बात को सुनिश्चित करें कि डाइट में प्रॉपर न्यूट्रिएंट्स होना चाहिए. इसके अलावा आधी रात को अगर भूख लगती है तो पानी पिएं. फिर भी अगर क्रेविंग शांत नहीं होती तो रात के लिए कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स तैयार कर लें जो सेहत के लिए फायदेमंद हों  नुकसानदायक नहीं. जैसे आप मखाने सेंक कर रख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.