Ajwain Benefits: पाइल्स से लेकर एसिडिटी और सूजन तक कई प्रोब्लम्स का जादुई इलाज है अजवाइन, रिसर्च में हुआ ये खुलासा

Health Benefits Of Ajwain: हाल ही में अमेरिका में एक स्टडी की गई जिसमें अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बताया है कि अजवाइन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कई खतरनाक बीमारियों का इलाज करने में कारगर हैं. रिसर्च में सामने आया कि अजवाइन में एंटास्पासमोडिक और कार्मिनेटिव गुण मौजूद होता है.

Ajwain Benefits: पाइल्स से लेकर एसिडिटी और सूजन तक कई प्रोब्लम्स का जादुई इलाज है अजवाइन, रिसर्च में हुआ ये खुलासा

Ajwain Benefits: रिसर्च में सामने आया कि अजवाइन में एंटास्पासमोडिक गुण मौजूद होते हैं.

Ajwain Health Benefits: भारत में आज भी कई बीमारियों के लिए डॉक्टरों के दवाई से ज्यादा घरेलू नुस्खे पर भरोसा किया जाता है. अगर ऐसा है तो इसके पीछे कोई ना कोई वजह जरूर होगी. बात तुलसी की हो या फिर हल्दी की, ये वो होम  रेमेडीज है जो कई बीमारियों को घर पर ही ठीक करने का मादता रखती हैं.  उन्हीं में से एक है अजवाइन जिसका इस्तेमाल हम कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए करते हैं. इसकी पुष्टी अब खुद वैज्ञानिकों ने भी कर दी है. हाल ही में अमेरिका में एक स्टडी की गई जिसमें अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बताया है कि अजवाइन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कई खतरनाक बीमारियों का इलाज करने में कारगर हैं. रिसर्च में सामने आया कि अजवाइन में एंटास्पासमोडिक और कार्मिनेटिव गुण मौजूद होता है जिससे डायरिया, एब्डोमिनल ट्यूमर, पेट दर्द, बवासीर, सांस संबंधी समस्यायों को थिक काफी हद तक ठीक किया जा सकता है.

यहां जानिए अजवाइन के अनेक फायदे | Know Here The Many Benefits Of Ajwain

1) अजवाइन का तेल वेट लॉस में मददगार 

पबमेड जर्नल के मुताबिक अजवाइन का तेल  मेडिसिनल प्रोपर्टीज से भरपूर है. ये बॉडी की चर्बी को बर्न कर वेट लॉस करने में मदद करता है. अजवाइन में थॉयमोल (Thymol) तत्व मौजूद हैं जो एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है. यह गुण शरीर के नर्व सेल्स को जल्दी एक्टिव करते हैं. इसके अलावा अजवाइन में कई गुण होते हैं जो स्वास्थ्य को कई लाभ देते है. वहीं अजवाइन का पानी पीने के कई फायदे भी हैं.

ज्ञान के लिए ही नहीं इन 4 फायदों के लिए भी पढ़नी चाहिए किताबें, जानें रीडिंग हैबिट के स्वास्थ्य लाभ

2) पाइल्स में मददगार 

अजवाइन के बीज लेक्सेटिव तत्वों से भरपूर जो ट्यूमर और पाइल्स की समस्या को दूर करते हैं. हालांकि इसके बीज थोड़े कड़वे जरूर होते हैं. अजवाइन का तेल बवासीर वाली जगहों पर राहत दिलाता है. रात को अजवाइन भिगोकर सुबह खाएं इससे बवासीर जल्द ही  ठीक हो जाएगी. 

3) डाइजेस्टिव सिस्टम को करता है मजबूत

अजवाइन में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखता है. इससे से दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता है. यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करती है. पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों को अजवाइन पहले ही अलग कर देती है.

स्क्रैच आने पर क्यों नहीं करना चाहिए दोबारा नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल, जानें क्यों है ये खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.