Lactose-Free Diet: दिखे या न दिखे इन चीजों में भी होता है दूध, Milk Allergy की है शिकायत तो रहें दूर

Milk Allergy Diet: कई बार ऐसा भी होता है कि एलर्जी के शिकार न तो दूध प्रोडक्ट (Milk Product) यूज करते हैं और न ही डेयरी का सामान उसके बावजूद उनमें एलर्जी के लक्षण नजर आते हैं. इसकी वजह है कुछ ऐसे प्रोडक्ट जो दूध से बने हुए लगते नहीं हैं.

Lactose-Free Diet: दिखे या न दिखे इन चीजों में भी होता है दूध, Milk Allergy की है शिकायत तो रहें दूर

मिल्‍क एलर्जी के शिकार न तो दूध प्रोडक्ट (Milk Product) यूज करते हैं और न ही डेयरी का सामान उसके बावजूद उनमें एलर्जी के लक्षण नजर आते हैं.

Milk Allergy: कई तरह की एलर्जी में से एक किस्म की एलर्जी होती है दूध से होने वाली एलर्जी (Milk Allergy). इस तरह की एलर्जी के शिकार लोगों न सिर्फ दूध बल्कि दूध (Milk) से बनी चीजों से भी परेशान हो जाते हैं. उन्हें दूध या दूध के प्रोडक्ट से सूजन, आंखों में जलन, उल्टी, दस्त और बुखार तक हो सकता है. ग्लास भर दूध पीने से जितनी परेशानी होती है, उतनी ही परेशानी दूध से बने प्रोडक्ट से भी हो जाती है. कई बार ऐसा भी होता है कि मिल्‍क एलर्जी के शिकार न तो दूध प्रोडक्ट (Milk Product) यूज करते हैं और न ही डेयरी का सामान उसके बावजूद उनमें एलर्जी के लक्षण नजर आते हैं. इसकी वजह है कुछ ऐसे प्रोडक्ट जो दूध से बने हुए लगते नहीं हैं. लेकिन उनमें दूध मौजूद होता है. जिनसे बचना जरूरी है.

मिल्क एलर्जी है तो इन चीजों का रखे ध्यान | Lactose-Free Diet: Foods to Eat and Avoid

डेयरी प्रोडक्ट

ये वो प्रोडक्ट हैं जिन्हें आप आसानी से समझ सकते हैं कि ये दूध से बने हैं. इनमें फुल फैट दूध, लो फैट  दूध, स्कीम्ड मिल्क, छाछ, मक्खन, दही, आइसक्रीम, चीज या चीज से तैयार चीजें शामिल होती हैं. इसके अलावा छैना या छैना की मिठाई और पनीर भी दूध का ही प्रोडक्ट है. 

चेहरे पर जवानी में ही आने लगी हैं झुर्रियां तो ये हो सकती हैं 7 बड़ी वजह, 40 में 20 का दिखने के लिए इन गलतियों से बचें

नॉन डेयरी प्रोडक्ट

कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जिन्हें देखकर ये पता नहीं चलता कि उनमें दूध है. लेकिन इनसे भी एलर्जी हो सकती है. इन प्रोडक्ट्स में वेह प्रोटीन, प्रोटीन पाउडर, आर्टिफिशियल बटर और चीज फ्लेवर, हायड्रोलस्टेस शामिल होते हैं. इसके अलावा कुछ कैंडी, चॉकलेट और कैरेमल में दूध हो सकता है.

ध्‍यान रखें 

किसी भी तरह के प्रोसेस्ड फूड को खरीदते समय मिल्क फ्री या नॉन डेयरी लिखा हो तो भी उसकी पूरी जानकारी लेना जरूरी है. हो सकता है कि उसमें कुछ चीजें मिक्स हों जिन्हें बनाने में दूध की जरूरत पड़ी हो. जो लोग की सीवियर एलर्जी के शिकार होते हैं उन्हें ऐसे प्रोडक्ट भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए जरा सा भी डाउट होने पर मैनुफेक्चरर से संपर्क करने के बाद ही उन प्रोडक्ट का यूज करना बेहतर होगा.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.