खाना खाने के बाद पेट में बनता है एसिड और आती है खट्टी डकार, इन टिप्स को करें फॉलों, तुरंत मिलेगा आराम

Acid reflux Home Remedies: एसिड रिफलक्स की समस्या अमूमन लोगों को परेशान करती हैं. यहां जानिएं किन वजहों से होती है ये समस्या और इनसें कैसे पाएं छुटकारा.

खाना खाने के बाद पेट में बनता है एसिड और आती है खट्टी डकार, इन टिप्स को करें फॉलों, तुरंत मिलेगा आराम

खाना खाने के बाद हमेशा खड़े रहें या टहलें.

Acid Reflux: गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स ऐसी स्थिति होती हैं जिसमें पेट का एसिड बार-बार मुंह में आता है. कई बार ज्यादा खाना खा लेने से या फिर खाना ना पचने की वजह से ये समस्या हो सकता है. दरअसल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स में पेट का एसिड बार-बार आपके मुंह और पेट को जोड़ने वाली नली में आता है. कई बार ये समस्या एक या दो बार होकर सही हो जाती है, लेकिन अगर आप इसे लंबे समय तक इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो इसका इलाज समय रहते किया जाना बेहतर होता है. एसिड रिफ्लक्स के कई लक्षण होते हैं, जैसे सीने में जलन, सीने में दर्द अमूमन खाना खाने के बाद इसके अलावा सांस लेने में दिक्कत जैसी कई लक्षण एसिड रिफकल्स को दर्शाते हैं. खाने की आदतों में कुछ बदलाव और हेल्दी फूड आइटम्स का सेवन इस समस्या से राहत दिला सकता है. कुछ घरेलू उपायों को करके भी इस परेशानी से राहत पाई जा सकती है. सीने में जलन के लिए कुछ आसान और प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं जो एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

एसिड रिफ्लक्स के लिए घरेलू उपचार ( Acid Reflux Home Remedies)

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, इतनी तेजी से बढ़ेंगे कि 15 दिन में हो जाएंगे दोगुने लंबे


1. धीरे-धीरे खाएं

अगर आप एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित हैं, तो आपको बहुत तेजी से खाने से बचना चाहिए और ईजी डाइजेशन के लिए भोजन को ठीक से चबा कर खाना चाहिए. इसके साथ ही एक बार में खूब सारा खाने खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में छोटे-छोटे मील लेना फायदेमंद हो सकता है. 

2. फूड आइटम्स से बचें

कुछ फूड आइटम्स एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकते हैं. बहुत ज्यादा ऑयली और फैटी खाना, मसालेदार खाना, टमाटर, प्याज, लहसुन, कॉफी, चाय, चॉकलेट और शराब जैसी चीजें सीने में जलन पैदा कर सकती हैं.

3. खाने के बाद टहलें

खाना खाने के बाद बैठने या लेटने की बजाय थोड़ा दहलें आपकी ये आदत खाने को पचाने में मदद कर के एसिड रिफ्लक्स की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है. अगर आप खाना खाने के बाद बैठते हैं या फिर लेट जाते हैं तो आपके पेट में एसिड बन सकता है. बेहतर होगी कि बिस्तर पर जाने से तीन घंटे पहले खाना खा लें.

4. सोने का तरीका

एसिड रिफ्लक्स से राहत पाने के लिए आपका सिर आपके पैरों से छह से आठ इंच ऊंचा होना चाहिए. ऐसा करने से एसिड रिफलक्स की समस्या को कम किया जा सकता है.

5. वेट कंट्रोल करें

जब आप मोटे होते हैं या आपका वजन ज्यादा होता है तो पेट पर दबाव बढ़ सकता है, जिससे पेट में एसिड का रिसाव हो सकता है. इसलिए, वजन कम करने वाले फूड आइटम्स का सेवन करके खुद को हेल्दी और फिर रखें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)