नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, इतनी तेजी से बढ़ेंगे कि 15 दिन में हो जाएंगे दोगुने लंबे

Hair Growth Oil: आपको भी है लंबे बालों का शौक लेकिन नहीं बढ़ रहे हैं बाल. तो एक बार इस घरेलू नुस्खे को आजमाएं और बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ाएं.

नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, इतनी तेजी से बढ़ेंगे कि 15 दिन में हो जाएंगे दोगुने लंबे

Oil for Long Hair: बालों की लंबाई दोगुनी तेजी से बढ़ाने का नुस्खा.

Hair Growth Tips: लंबे, काले और घने बाल किसे नहीं पसंद होते हैं! लेकिन आज के समय में इस इच्छा को पूरा करना काफी चैलेंजिंग होता है. आजकल जिस तरह से लोगों का लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण बढ़ गया है इस वजह से बालों की ग्रोथ बढ़ने की बजाए कई परेशानियां सामने आ गई हैं. जिसमें बालों का तेजी से झड़ना, गंजापन, सफेद होना शामिल हैं.  बालों का बढ़ना कई बार धूल-मिट्टी, गंदगी और प्रॉपर हेयर केयर (Tips for Long Hair) ना करने से भी रुक जाता है. वहीं लोग कई तरह की हेयर स्टाइलिंग और टूल्स का इस्तेमाल करते हैं जो आपके बालों को डैमेज करता है और बेजान भी बना देता है, जिसकी वजह से भी बाल तेजी से टूटने लगते हैं. बालों की अच्छी ग्रोथ और हेल्थ के जरूरी है कि आप उनकी केयर अच्छे से करें. अगर आप भी अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो आप देसी नुस्खें कर सकते हैं. ये एक से दो महीने में आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं बालों की ग्रोथ (how to grow hair faster) को बढ़ाने के लिए घरेलु नुस्खा. 

बालों की लंबाई बढ़ाने के घरेलू नुस्खा (Long Hair Home Remedies)

यह भी पढ़ें: कंघी करते ही आ जाता है बालों का गुच्छा, तो इस तरह से करें बालों की देखभाल, एक भी बाल नहीं टूटेगा

  • बालों पर तेल जरूर लगाएं.
  • बालों को हर रोज ना धुलें.
  • ज्यादा हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमान न करें.
  • ट्रिम करवाती रहें.
  • खान-पान का ध्यान रखें. 
  • बालों की केयर अच्छे से करें. 

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए तेल कैसे बनाएं ( Homemade Hair oil for Hair Growth)

इस तेल को बनाने के लिए आपको चाहिए कलौंजी, लौंग, करी पत्ता और नारियल तेल.

इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच कलौंजी, 4-5 लौंग और करी पत्तों को लेकर एक पैन में भूंन लें. भुननें के बाद इनको मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें. अब एक पैन में नारियल तेल या ऑलिव ऑयल या फिर सरसों का तेल लें अब इसमें इस पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. 24 घंटे के लिए इसको रख दें. इसके बाद इस तेल को कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें. इस तेल को बालों की लंबाई और स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह शैंपू कर लें. हफ्ते में दो बार इस तेल का इस्तेमाल करें और आपको कुछ ही समय में बालों की लंबाई में अंतर समझ आने लगेगा. 

Overnight Hair Growth Hack! Stop hair fall, Regrow Thinning Hair (Hindi) | बालों का झड़ना कैसे रोकें, Watch Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)