Keto Diets: क्या कीटो डाइट से बढ़ जाता है हृदय रोगों का जोखिम?  

Keto Diets: कीटो डाइट फॉलो करने से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा दोगुनी हो जाती है. इससे सीने में दर्द जैसी कार्डियोवैस्कुलर स्थितियां जैसी कार्डियोवैस्कुलर स्थितियां, धमनियों में रुकावट, दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है. 

Keto Diets: क्या कीटो डाइट से बढ़ जाता है हृदय रोगों का जोखिम?  

Keto Diets: क्या कीटो डाइट से बढ़ जाता है हृदय रोगों का जोखिम?  

नई दिल्ली:

Keto Diets: कीटो डाइट यानी केटोजेनिक डाइट को लोग वजन करने के लिए फॉलो करते हैं. केटोजेनिक डाइट अपेक्षाकृत कम कार्बोडाइड्रेट को लेकर आपके शरीर को ऊर्जा के लिए वसा जलाने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसके दो स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें से एक है, वजन कम होना और कुछ बीमारियों के होने के जोखिम को कम करना. कम कार्बोडाइड्रेट, उच्च वसा वाले केटोजेनिक डाइट के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. कई अध्ययनों से यह पता चलता है कि इस प्रकार का आहार वजन घटाने और स्वास्थ्य सुधार में सहायता कर सकता है. माना जाता है कि मधुमेह, कैंसर, मिर्गी, और अल्जाइमर रोग की रोकथाम भी केटोजेनिक आहार से सहायता प्राप्त हो सकती है.

हालांकि हाल के शोध यह भी बताते हैं कि कीटो-जैसे डाइट क्रोनिक हृदय रोगों के उच्च जोखिम से जुड़े हो सकते हैं. अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के वार्षिक वैज्ञानिक सत्र में दिए गए शोध परिणामों के अनुसार, केटोजेनिक डाइट के परिणामस्वरूप एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) का उच्च स्तर हो सकता है, जिसे आमतौर पर "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है.

कैसे काम करता है keto diet 

कीटो डाइट में, 75% वसा, 20% प्रोटीन और 5% कार्ब्स होता है. इसके लिए लीन मीट और पनीर जैसे खाद्य पदार्थ इसलिए ठीक हैं, लेकिन सोडा, अनाज और ब्रेड वर्जित हैं. सामान्य परिस्थितियों में, शरीर कार्ब्स का उपयोग करता है, जो तब ग्लूकोज में टूट जाते हैं और रक्तप्रवाह में इसकी कोशिकाओं के लिए ऊर्जा के स्रोत के रूप में जारी होता है. लेकिन, जब शरीर उस स्रोत से वंचित हो जाता है, तो उसे वसा की खोज के लिए मजबूर होना पड़ता है, जिसे "किटोसिस" कहा जाता है. कीटोसिस में ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए, शरीर वसा के अणुओं को कीटोन बॉडी के रूप में जाना जाता है. कुछ मायनों में, यह एक कैटाबोलिक प्रक्रिया है. यदि आप कैलोरी का सेवन नहीं करते हैं, तो यह आपके वसा और मांसपेशियों को तोड़ देता है.

Shilpa Shetty ने मंडे मोटिवेशन वीडियो किया शेयर, फैंस से पूछा क्या है आपका प्लान, कमेंट कर बताइये अपना मोटिवेशन 

समस्या यह है कि किटोसिस ईंधन और ऊर्जा प्राप्त करने के लिए शरीर की बैकअप रणनीति के रूप में काम कर सकता है. कीटो डाइट में कम से कम 70% फैट होना चाहिए, वहीं अन्य विशेषज्ञों का मानना है इसमें फैट 90% के करीब होना चाहिए.

इस डाइट में संतृप्त वसा जैसे लार्ड, मक्खन, और नारियल तेल, साथ ही पूरे वसा वाले दूध, पनीर, और मेयोनेज़ की अनुमति देता है. भले ही आप स्वस्थ असंतृप्त वसा से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि एवोकाडोस, टोफू, नट्स, बीजों और जैतून के तेल में पाए जाते हैं. संतृप्त वसा युक्त आहार शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ाता है, जो धमनियों में जमा हो सकता है और हृदय और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकता है.

keto diet का पड़ता है दिल पर असर 

औसतन लगभग 12 वर्षों के फॉलो-अप के बाद, कीटो के समान आहार लेने वाले लोगों में कई गंभीर हृदय संबंधी घटनाओं का अनुभव करने की दोगुनी से अधिक संभावना थी, जिसमें स्टेंट, दिल के दौरे, स्ट्रोक और परिधीय धमनी रोग की आवश्यकता वाले आटरी ब्लॉकेज शामिल हैं. एनिमल प्रोडक्ट और संतृप्त वसा में केटोजेनिक डाइट अधिक होता है और यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ-साथ सूजन और तनाव भी बढ़ा सकता है. एक कम कार्ब, उच्च वसा वाले आहार में एनिमल प्रोडक्टों और संतृप्त वसा में उच्च होने पर कार्बोहाइड्रेट और फाइबर में कम होने की समान प्रवृत्ति होती है. ये विशेषताएं माइक्रोबायोम को प्रभावित कर सकती हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती हैं और शरीर में सूजन और हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकती हैं.

H3N2 Virus In India: इन्फ्लुएंजा ए वायरस से बचाव करने के 7 आसान तरीके, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए ये निर्देश

हालांकि यह अध्ययन उन लोगों पर किए जा सकते हैं जो कीटोजेनिक डाइट लेने से पहले पुराने हृदय रोगों के उच्च जोखिम में थे. दूसरे शब्दों में, यह संभव है कि जिन व्यक्तियों ने कम कार्ब, उच्च वसा आहार लिया था, उनमें आहार के बजाय अपने आंतरिक जोखिम प्रोफ़ाइल के कारण हृदय रोग विकसित होने की संभावना अधिक थी. कीटोजेनिक डाइट के मिश्रित परिणामों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. यदि आप वजन घटाने के लिए कीटो डाइट का पालन करना चाहते हैं, तो आपको कैलोरी वाले डाइट की जगह  अधिक संतुलित आहार का पालन करना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.