काली गर्दन को छुपाते रहते हैं आप, तो आज से ही कर लें ये काम, गर्दन चमकाने में मिलेगी मदद

How To Clean Black Neck: गर्दन का कालापन एक आम समस्या है, जिससे बहुत से लोग परेशान होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए कुछ कागर घरेलू उपाय हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. यहां जानिए कैसे आप घर पर ही गर्दन को चमका सकते हैं.

काली गर्दन को छुपाते रहते हैं आप, तो आज से ही कर लें ये काम, गर्दन चमकाने में मिलेगी मदद

kali gardan kaise saaf kare: अक्सर हम ग्लोइंग स्किन का सपना देखते हैं. हर कोई चाहता है उसकी त्वचा चमकदार और जवां दिखे, लेकिन इन सबके बीच हम अपनी गर्दन का ध्यान रखना भूल जाते हैं. अक्सर हम गर्दन के कालेपन को नजरअंदाज कर देते हैं. गर्दन का कालापन एक आम समस्या है जो बहुत से लोगों को प्रभावित करती है. गर्मियों में धूप में जलने और कई भी कई कारणों से गर्दन काली होना एक एक बात है. आज हम आपको गर्दन के कालेपन के कारणों और इसको दूर करने के उपायों के बारे में बताएंगे. अगर आपके गर्दन का रंग काला हो गया है तो इसके लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जो आपकी स्किन को निखार सकते हैं.

काली गर्दन को चमकाने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Brighten Dark Neck

1. नींबू का रस: नींबू के रस में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है, जो स्किन को निखारने में मदद करता है. आप काली गर्दन पर नींबू का रस लगा सकते हैं और 15-20 मिनट बाद उसे धो दें.

2. दही और हल्दी: एक चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को काली गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो दें.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट चबा लें इस खुशबूदार चीज के 2 पत्ते, शाम तक कंट्रोल में आ जाएगा आपका बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल

3. आलू: आलू के स्लाइस को गहरी गर्दन पर रगड़ें. आलू के रस में मौजूद तत्व त्वचा के रंग को निखारते हैं.

4. मलाई: गर्म मलाई को गहरी काली गर्दन पर मसाज करें. इससे त्वचा को नमी मिलती है और रंगत भी निखरती है.

5. नारियल तेल: नारियल तेल में विटामिन ई की मात्रा होती है, जो स्किन को निखारता है. गर्म नारियल तेल को काली गर्दन पर मालिश करें.

इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से अपनाकर आप गहरी काली गर्दन से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि अगर ये समस्या गंभीर है या फिर उपायों से फायदा नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर संपर्क करना सबसे अच्छा है.

गर्दन का कालापन किन कारणों से होता है?

शारीरिक अस्वस्थता: काली गर्दन के पीछे कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि मेटाबोलिक सिंड्रोम, डायबिटीज या थायराइड इमबैलेंस. ये सभी समस्याएं गर्दन की त्वचा के रंग में बदलाव को प्रेरित कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह शाम पिएं इस चीज का काढ़ा, 15 दिनों में पेट की चर्बी जाएगी पिघल, मोटा पेट रह जाएगा बस आधा, फिट दिखेंगे आप

सूर्य की किरणों का प्रभाव: बहुत ज्यादा समय धूप में रहने से गर्दन की त्वचा का रंग गहरा हो सकता है.

साफ-सफाई का कमी: अगर आप अपनी गर्दन की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, तो इससे गंदगी, त्वचा के तेल और अन्य कचरे का इकट्ठा होने का खतरा हो सकता है, जो गर्दन के रंग को काला बना सकता है.

हार्मोनल बदलाव: कई बार हार्मोनल बदलाव भी गर्दन के रंग में परिवर्तन को प्रेरित कर सकते हैं. ये बदलाव प्रेगनेंसी, प्यूबर्टी या हार्मोनल थेरेपी के दौरान हो सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)