विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

रोज सुबह नहाने से पहले चेहरे पर कर लें इस चीज से मसाज, झुर्रियों को गायब होने में नहीं लगेगा समय, आएगा जबरदस्त निखार

Skin Care Tips: कई बार स्किन पर इस्तेमाल किए गए इन प्रोडक्ट्स में केमिकल की मात्रा ज्यादा होने पर यह स्किन का टेक्स्चर भी  खराब कर सकता है और कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. स्किन से जुड़ी इन समस्याओं से बचने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं.

Read Time: 3 mins
रोज सुबह नहाने से पहले चेहरे पर कर लें इस चीज से मसाज, झुर्रियों को गायब होने में नहीं लगेगा समय, आएगा जबरदस्त निखार
Raw Milk For Skin: कच्चा दूध झाइयों और पिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करता है.

Glowing Skin Home Remedies: सर्दियों का मौसम यानि स्किन की केयर करने की एस्कट्रा जरूरत. इस मौसम में स्किन ड्राई, डल और बेजान हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होती है. सर्दियों के मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं स्किन को डैमेज कर देती हैं जिससे स्किन डल नजर आने लगती है. वहीं कई बार स्किन पर इस्तेमाल किए गए इन प्रोडक्ट्स में केमिकल की मात्रा ज्यादा होने पर यह स्किन का टेक्स्चर भी  खराब कर सकता है और कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. स्किन से जुड़ी इन समस्याओं से बचने के लिए आप चेहरे पर कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कच्चा दूध चेहरे पर लगाने से स्किन की डीप क्लिजिंग (deep cleansing of skin) हो जाती है. दूध में लैक्टिक एसिड (lactic acid) पाया जाता है जो स्किन पोर्स में छुपे सीबम, बैक्टेरिया और गंदगी को साफ करने में मदद कर सकता है. इसी तरह दूध एक जेंटल एक्सफोलिएटर की तरह भी काम करता है और डेड स्किन सेल्स को खत्म करता है. तो आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कैसे करना है.

फेस पर कच्चा दूध लगाने के फायदे (Way to use raw milk on skin)

कच्चा दूध स्किन की टैनिंग को दूर करने और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है. इसके लिए आपको बस कच्चे दूध से चेहरे पर मसाज करनी है. बता दें को सुबह नहाने से पहले अपने चेहरे पर कच्चे दूध से मसाज करें और फिर पानी से धोकर फेस को साफ कर लें. ऐसा हर रोज करने से स्किन पर ग्लो आएगा और चेहरा शाइन करेगा.

ये भी पढ़ें: दोनों टाइम ब्रश करने के बाद भी पीले हैं दांत तो सुबह और रात को करें इस चीज का इस्तेमाल, मोतियों की तरह सफेद होंगे दांत

कैसे करना है इस्तेमाल

  • फेस पर कच्चा दूध लगाने के लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच दूध लें और अब इसमें गुलाबजल की कुछ बूंदे मिला लें. 
  • अब दूध को रूई या कॉटन पैड की मदद से चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें और हल्का सा ड्राई होने पर इससे चेहरे पर मसाज करें. 
  • मसाज करने के बाद 10 मिनट के लिए दूध को लगाकर छोड़ दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धोकर साफ कर लें. अगर आपको स्किन ऑयली दिखे तो आप हल्के गुनगुने पानी से भी चेहरे को धो सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
रोज सुबह नहाने से पहले चेहरे पर कर लें इस चीज से मसाज, झुर्रियों को गायब होने में नहीं लगेगा समय, आएगा जबरदस्त निखार
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com