दोनों टाइम ब्रश करने के बाद भी पीले हैं दांत तो सुबह और रात को करें इस चीज का इस्तेमाल, मोतियों की तरह सफेद होंगे दांत

Teeth Whitening Homemade Remedy: पीले दांत दिखने में बेहद अजीब दिखते हैं, जिस वजह से आप कई बार लोगों के सामने खुलकर हंसने और बात करने से झिझकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जो आपके दांतों को मोतियो की तरह चमका देंगे.

दोनों टाइम ब्रश करने के बाद भी पीले हैं दांत तो सुबह और रात को करें इस चीज का इस्तेमाल, मोतियों की तरह सफेद होंगे दांत

Home Remedies For Yellow Teeth: पीले दांत दिखने में बेहद भद्दे दिखते हैं.

अगर आप स्मोकिंग करते हैं, चाय या कॉफी पीने के आदी हैं या अपने दांतों की देखभाल सही तरीके से नहीं करते हैं तो दांतों पर पीले दाग पड़ना बिल्कुल स्वाभाविक है. जब हम हंसते हैं या मुस्कुराते हैं तो ऐसे में कई बार बहुत शर्म महसूस हो सकती है और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन कई बार कुछ लोगों के टोकने पर इस बात पर ध्यान जाता है. ऐसे में आप दांतों को साफ करने के लिए कई तरह के तरीके आजमाते हैं. जिसमें डेंटिस्ट के पास जाकर दांतों की सफाई कराना और टीथ पॉलिशिंग भी शामिल हैं. लेकिन ये दोनों ही तरीके एक्सपेंसिव होते हैं और इनको हर बार कराना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनको आजमाकर आप अपने दांतों को साफ कर के उसके पीलेपन को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं.

ऑयल पुलिंग 

यह मुंह साफ करने का एक आयुर्वेदिक तरीका है. ऐसा कहा जाता है कि नारियल तेल से पुलिंग करने से प्लाक और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और दांत साफ और सफेद रहते हैं. हालाँकि इसके लिए जरूरी है कि आप अच्छी क्वालिटी वाला ऑर्गेनिक तेल खरीदें जो केमिकल फ्री हो. बात करें ऑयल पुलिंग करने के तरीके की तो इसके लिए अपने मुँह में एक बड़ा चम्मच तेल का लें और कम से कम 10 से  30 मिनट तक घुमाएँ, लेकिन इसे निगलें नहीं. फिर इसे थूक कर निकाल दें. फिर पानी से कुल्ला कर लें और एक गिलास पानी पी लें. आखिर में दांतों पर ब्रश कर लें.

ये भी पढ़ें: रोज सुबह उठकर पीलें इस फल का रस, स्वास्थ्य को होंगे बेहिसाब फायदे, स्किन करेगी ग्लो

बेकिंग सोडा

यह फ़ॉर्मूला बेहद उपयोगी साबित हो सकता है लेकिन बेहतर रिजल्ट दिखाने में कुछ समय लगता है. बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करके एक पेस्ट बनाएं जो प्लाक बिल्डअप और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करेगा. पेस्ट बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड को 1 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा के साथ मिलाएं. इससे अपना मुंह साफ करें और फिर पानी से कुल्ला कर लें. अगर आपके पास पेरोक्साइड नहीं है तो पेस्ट बनाने में पानी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर

दांतों को सफेद करने के लिए बहुत कम मात्रा में सेब के सिरके का इस्तेमाल करें. बस इसमें से 2 चम्मच थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और इसे अपने मुंह में 30 सेकंड तक घुमाएं. फिर कुल्ला कर लें और ब्रश करें.

केले, नींबू और संतरे का छिलका 

ऐसा कहा जाता है कि संतरे, केले या नींबू के छिलके को रगड़ने से दांत सफेद हो सकते हैं. इन छिलकों में डी-लिमोनेन और/या साइट्रिक एसिड नामक एक यौगिक पाया जाता है जो दांतों को सफेद करने में मदद कर सकता है. इन्हें एक या दो मिनट तक अपने दांतों पर रगड़ें और फिर पानी से अच्छे से धो लें. हालाँकि, यह उतना प्रभावी फॉर्मूला नहीं है. यह बहुत हल्के दागों को साफ करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)