पेट साफ न होने से फूलने लगता है तो रात को सोने से पहले करें ये काम, सुबह निकल जाएगी गंदगी, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Constipation Home Remedies: सर्दियों में कब्ज की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में पूरा दिन बर्बाद हो सकता है. कब्ज से बचने और पेट साफ करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं.

पेट साफ न होने से फूलने लगता है तो रात को सोने से पहले करें ये काम, सुबह निकल जाएगी गंदगी, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Ways to deal with constipation: कब्ज के लिए अजवाइन का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Kabj Ke Liye Gharelu Upay: सर्दियों में आप कम पानी पीते हैं, इसका सीधा असर हमारे पाचन पर पड़ता है कब्ज की समस्या हो सकती है. कब्ज हमारे पूरी रूटीन और दिन को खराब कर सकती है. इससे न तो खाना खाने का मन होता है और न ही कुछ काम करने का. कब्ज बढ़ने पर और पेट साफ न होने से पेट दर्द भी हो सकता है. बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको सुबह पेट साफ न होने की शिकायत रहती है. कब्ज से बचने के लिए फाइबर का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. यहां कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताया गया है जो आपकी सर्दियों में पाचन को दुरुस्त रखने और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखते हैं.

कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय | Home remedies to relieve constipation

1. त्रिफला

त्रिफला शरीर से वात, पित्त और कफ को प्रभावी ढंग से समाप्त करता है. ये कब्ज से भी छुटकारा दिला सकता है. अगली सुबह अपने पेट को साफ करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले 1 बड़ा चम्मच त्रिफला पाउडर पानी में मिलाएं.

2. काली किशमिश या आलूबुखारा

काली किशमिश या आलूबुखारा में अघुलनशील फाइबर होता है, जो मल के भारीपन को बढ़ावा देता है और आंतों को चिकना बनाता है. बिस्तर पर जाने से पहले गर्म पानी के साथ चार से पांच भीगे हुए आलूबुखारे या दो बड़े चम्मच काली किशमिश खाएं.

ये भी पढ़ें: डैंड्रफ को जड़ से खत्‍म कर सकता है नीम का तेल, इस तरह लगा लें बस 10 मिनट, महज 1 हफ्ते में दिखेगा असर

3. अजवाइन

यह मसाला गैस्ट्रिक रस को बढ़ावा देता है, जो पाचन में सहायता करता है और पेट में भोजन को टूटने देता है. आप आधा चम्मच अजवाइन को गर्म पानी में भिगो दें और इसे पी लें.

4. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल कब्ज के इलाज में एक प्रभावी साबित हुआ है. अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड होता है, जो गंदगी को खत्म करने में मदद करता है. सोने से पहले एक बड़ा चम्मच अरंडी का तेल लेने से कब्ज को दूर करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: कमाल हो जाएगा, अगर सर्दियों में रोज यूं खा लिया 1 चम्‍मच देसी घी, जानें घी खाने के सबसे फायदेमंद तरीके

इन तरीकों को भी आजमा सकते हैं:

कब्ज से निपटने के लिए सबसे जरूरी चीजें हैं पानी और फाइबर. सर्दियों के महीनों के दौरान हाई फाइबर वाले फूड्स जैसे साबुत अनाज, फल और मौसमी सब्जियां जैसे संतरे, अमरूद, अंगूर, ओट्स आदि का सेवन कब्ज को रोकने का एक प्रभावी तरीका है. फाइबर से भरपूर डाइट आंतों को साफ करने में मदद करती है. कब्ज से बचने के लिए जब आप फाइबर का सेवन बढ़ाते हैं तो पानी का सेवन भी बढ़ा दें. रोज सुबह एक लीटर पानी कब्ज के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)