विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 17, 2023

कमाल हो जाएगा, अगर सर्दियों में रोज यूं खा लिया 1 चम्‍मच देसी घी, जानें घी खाने के सबसे फायदेमंद तरीके

Benefits Of Ghee:घी खाना वैसे तो हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अगर सर्दियों में आप घी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins
कमाल हो जाएगा, अगर सर्दियों में रोज यूं खा लिया 1 चम्‍मच देसी घी, जानें घी खाने के सबसे फायदेमंद तरीके
Benefits of Ghee in Winters: सर्दियो में घी जाने से होते हैं ये फायदे.

Benefits of Ghee in Winters : घी खाने के खूब फायदे होते हैं. यह तो हम सभी जानते हैं. लेकिन घी के फायदों को डबल कैसे किया जा सकता है ये आज हम इस लेख में जानेंगे. सर्दियों (Winters) का मौसम आते ही हमारे रहन-सहन से लेकर खानपान (Winters food) के तौर तरीकों में कई सारे बदलाव हो जाते हैं. इस मौसम में जितनी बाहरी सुरक्षा जरूरी है, उतनी ही आंतरिक सुरक्षा (Health) भी महत्वपूर्ण मानी जाती है. बाहरी सुरक्षा के लिए जहां हम गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं वहीं आंतरिक सुरक्षा के लिए खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमें गर्माहट और मजबूती प्रदान करती है. उन्हीं में से एक है घी जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि सर्दियों में इसे खाने से अनेक (benefits of ghee) फायदे होते हैं. प्रतिदिन अपने खाने में एक चम्मच घी जरूर शामिल करें. जिससे आप सर्दियों में भी हेल्दी बने रहेंगे. घी खाने के क्या फायदे हैं जानेंगे आज के इस आर्टिकल में.

सर्दियों में घी खाने के फायदे (Benefits of Ghee in Winters)

  1. सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम और बीमारियों से बचने के लिए खाने में घी शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की क्षमता होती है. घी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो आपको किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचा सकते हैं.
  2. सर्दी का मौसम आते ही हमारे खाने पीने की चीजों और आदतों में कई सारे बदलाव होते हैं. इसलिए पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए अपने भोजन में घी को विशेष रूप से शामिल करें.
  3. अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों के मौसम में भी आपकी त्वचा कोमल और खिली-खिली बनी रहे, तो अपने खाने में घी को जरूर शामिल करें.
  4. घी में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण सर्दी खांसी से भी आपकी रक्षा करते हैं. अगर आपको खांसी की समस्या है तो अपने खाने में घी को जरूर शामिल करें.

ऐसे करें इस्तेमाल (How to add ghee to your winter diet)

  1. खाने में घी का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे गरमा गरम रोटी पर लगाकर खा सकते हैं.
  2. सब्जी बनाते समय तेल की जगह घी का इस्तेमाल करें.
  3. हलवा और मिठाई बनाते समय भी आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  4. आप दूध में भी थोड़ा सा घी मिलाकर खा सकते हैं. दाल के साथ आप घी खा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस वजह से बढ़ रहे हैं युवाओं में बवासीर, फिस्टुला और फिशर के मामले बढ़े : डॉक्टर
कमाल हो जाएगा, अगर सर्दियों में रोज यूं खा लिया 1 चम्‍मच देसी घी, जानें घी खाने के सबसे फायदेमंद तरीके
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Next Article
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;