विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 16, 2023

पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देंगे ये फूड आइटम्स, साल 2023 में सबसे ज्यादा हुए सर्च

Year Ender 2023: एसिडिटी, डाइजेशन से जुड़ी एक आम समस्या है, जिसमें मल त्याग में कभी-कभार कठिनाई होती है, जो किसी के पूरे दिन को प्रभावित कर सकता है.

Read Time: 4 mins
पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देंगे ये फूड आइटम्स, साल 2023 में सबसे ज्यादा हुए सर्च
Year Ender 2023: कब्ज दूर करने के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए फूड आइटम्स

एसिडिटी, डाइजेशन से जुड़ी एक आम समस्या है, जिसमें मल त्याग में कभी-कभार कठिनाई होती है, जो किसी के पूरे दिन को प्रभावित कर सकता है. कॉन्सटिपेशन की वजह से पेट हर वक्त भरा हुआ महसूस होता है, जिस वजह से बैचेनी और खट्टी डकारों जैसी समस्या भी हो सकती है. जबकि स्ट्रेस और एक्सरसाइज की कमी जैसे खराब लाइफस्टाइल कब्ज का कारण बन सकते हैं. आपका खानपान आपको कब्ज से फ्री रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बता दें कि साल 2023 में कब्ज से राहत पाने के लिए लोगों ने इंटरनेट पर जमकर सर्च किया जिसमें कब्ज कम करने वाले फूड आइटम्स की लिस्ट सामने आई है. जो कॉन्सिटपेशन को दूर करने में मदद कर सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए फाइबर, खासतौर से इनसॉल्युबल फाइबर से भरपूर डाइट बेहद जरूरी है. यहां हम आपके लिए 2023 में कब्ज से राहत पाने के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए गए फूड आइटम्स की लिस्ट लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें: रोज सुबह खाली पेट उठकर पी लें ये चाय, कमर और पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, मिलेंगे और भी फायदे

1. हाई फाइबर डाइट

2023 में, कब्ज के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाली डाइट में हाई फाइबर डाइट शामिल है. इस डाइट में आपको फाइबर से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करना है, जो पेट को हर रोज साफ करने में मदद करता है.

2. खट्टे फल

कब्ज से राहत चाहने वाले लोगों के लिए खट्टे फलों का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है. खट्टे फलों में हाई फाइबर सामग्री पाई जाती है जो विशेष रूप से पेक्टिन के रूप में घुलनशील फाइबर के कारण होता है. सॉल्यूबल फाइबर पेट को साफ करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है. इन फलों में फाइबर होता है जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

3. चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स

चिया और अलसी के बीज कब्ज के लिए एक और सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले फूड आइटम्स में शामिल था. चिया और अलसी के बीज दोनों घुलनशील और अघुलनशील फाइबर में उच्च हैं. चिया और अलसी के बीजों में मौजूद हाई फाइबर सामग्री पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करती है. खासतौर से कब्ज को दूर करने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

4. अंजीर

कब्ज से राहत दिलाने में अंजीर भी फायदेमंद साबित हो सकता है. अंजीर ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करता है. यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं के इलाज में फायदेमंद हो सकता है. दो या तीन अंजीर को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह उन्हें पी लें.

5. हरी सब्जियाँ

पालक और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियाँ अपने हाई फाइबर सामग्री के कारण जानी जाती हैं, जो कब्ज को दूर करने का एक बेहतरीन ऑप्शन है. ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और पालक हरी सब्जियों के उदाहरण हैं जो फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना बीमार पड़ सकते हैं लोग
पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देंगे ये फूड आइटम्स, साल 2023 में सबसे ज्यादा हुए सर्च
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Next Article
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;