विज्ञापन

क्या मक्खन की जगह वनस्पति तेल का उपयोग करना सही है? यहां जानें

Butter Vs Oil: नेचर मेडिसिन में प्रकाशित नए शोध में कहा गया है कि सैचुरेटेड फैट की जगह पर अनसैचुरेटेड फैट का कंट्रोल डाइट लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है.

क्या मक्खन की जगह वनस्पति तेल का उपयोग करना सही है? यहां जानें
Butter Vs Oil: मक्खन या वनस्पति तेल जानें किसका उपयोग करना सही.

एक शोध में यह बात सामने आई है कि मक्खन जैसे सैचुरेटेड फैट से जैतून के तेल जैसे वनस्पति बेस्ड अनसैचुरेटेड फैट वाले आहार पर स्विच करने से ब्लड में फैट की संरचना प्रभावित हो सकती है, जिससे दीर्घकालिक बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.  वर्तमान दिशा-निर्देशों में आहार में अनसैचुरेटेड फैट का सेवन बढ़ाने तथा सैचुरेटेड फैट को कम करने के लिए कहा गया है, ताकि हार्ट संबंभी बीमारियों को रोका जा सके, जिनमें हार्टअटैक, स्ट्रोक, डायबिटीज और इंसुलिन प्रतिरोध शामिल हैं.

नेचर मेडिसिन में प्रकाशित नए शोध में कहा गया है कि सैचुरेटेड फैट की जगह पर अनसैचुरेटेड फैट का कंट्रोल डाइट लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है साथ ही यह कार्डियो मेटाबॉलिक जोखिम को कम कर सकता है. इस शोध में टीम ने 113 प्रतिभागियों को शामिल किया जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया. एक ग्रुप सैचुरेटेड फैट का सेवन कर रहा था, जबकि दूसरे ग्रुप ने अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर आहार लिया. 13 प्रतिभागियों पर 16 सप्ताह तक नजर रखी गई. साथ ही उनके ब्लड सैंपल का लिपिडो मिक्स या ब्लड में फैट का विश्लेषण किया गया.

ये भी पढ़ें- इन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है शतावरी, जानें किसे करना चाहिए इसका सेवन

हेल्दी ब्लड फैट प्रोफाइल को इंगित करने वाले हाई मल्टी-लिपिड स्कोर (एमएलएस) ने कार्डियो मेटाबॉलिक रोगों के विकास के जोखिम को काफी हद तक कम कर दिया. हेल्दी फैट आहार से हृदय रोग के 32 प्रतिशत और टाइप 2 डायबिटीज के 26 प्रतिशत कम मामले सामने आए.

स्वीडन के चाल्मर्स यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के अनुसंधान प्रमुख क्लेमेंस विटेनबेचर ने कहा, ''यह शोध भूमध्यसागरीय आहार जैसे अनसैचुरेटेड वनस्पति फैट से भरपूर आहार के स्वास्थ्य लाभों की और भी अधिक निश्चितता के साथ पुष्टि करता है और उन लोगों को गोल डाइट रिलेटेंड सलाह प्रदान करने में मदद कर सकता है जिन्हें अपने खाने की आदतों को बदलने से सबसे अधिक लाभ होगा.

शोध में यह भी पता चला कि ब्लड में डाइट से संबंधित फैट परिवर्तनों को सटीक रूप से मापना और उन्हें हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम से सीधे जोड़ना संभव है. इसमें बायोमार्कर-निर्देशित सटीक पोषण दृष्टिकोणों में आहार हस्तक्षेपों को लक्षित करने और निगरानी करने के लिए लिपिडो मिक्स-बेस्ड स्कोर की क्षमता पर भी प्रकाश डाला है.

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
क्या मक्खन की जगह वनस्पति तेल का उपयोग करना सही है? यहां जानें
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com