विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 01, 2024

सर्दियों में रोज-रोज नहाना चाहिए या नहीं, यहां जानें ठंड में रोज नहाने के फायदे हैं या नुकसान

नहाना इंसान के मूड, तापमान, जलवायु, लिंग और सामाजिक दबाव पर भी निर्भरत करता है. एक हालिया सर्वे के अनुसार, भारत के लोग नहाने में सबसे आगे हैं. इसमें जापान और इंडोनेशिया का नाम भी है. जबकि अमेरिका और पश्च‌िमी देश रोज नहीं नहाते हैं.

Read Time: 4 mins
सर्दियों में रोज-रोज नहाना चाहिए या नहीं, यहां जानें ठंड में रोज नहाने के फायदे हैं या नुकसान
सर्दियों में रोज-रोज नहाना चाहिए या नहीं, ठंड में रोज नहाने के फायदे हैं या नुकसान | Is it Necessary to Bath Everyday in Winter

Winter Daily Bath: सर्दियों में कौन से पानी से नहाना चाहिए, सर्दी में ठंडे या गर्म पानी से नहाना चाहिए, गर्म या ठंडा नहाने के लिए कौन सा पानी सबसे अच्छा है, सर्दियों में कैसे नहाना चाहिए, क्या ठंड के मौसम में भी रोज नहाना चाहिए. ऐसे सवालों पर इस मौसम में अक्सर घर में और दोस्त यारों में डिस्कशन होता है. ठंड में नहाना सबसे कठिन काम लगता है. हालांकि, हमारे देश में इतनी ठंड (Winter) में भी रोज नहाने वालों की कमी नहीं है. रोज-रोज नहाने और न नहाने वालों का तो मजाक भी बनाया जाता है. कुछ लोग तो सर्द भरे मौसम में कई-कई दिनों तक नहीं नहाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंड में हर दिन नहाना (Winter Bath) चाहिए या नहीं. अगर नहीं जानते तो चलिए बताते हैं क्या कहता है साइंस. 

इस लेख में हम जानेंगे कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब. जैसे ठंड के मौसम में कैसे पानी से नहाना चाहिए; ठंडे पानी से नहाने के क्या नुकसान हो सकते हैं. और क्या आपको सर्दियों के मौसम में रोज नहान चाहिए या आप कभी-कभी ड्राई क्लीन कर के भी काम चला सकते हैं. 

सर्दियों में रोज-रोज नहाना चाहिए या नहीं, ठंड में रोज नहाने के फायदे हैं या नुकसान | Is it Necessary to Bath Everyday in Winter  | Is it harmful to take a bath with hot water?

क्या ठंड में रोज-रोज नहाना चाहिए | Why you should not bathe everyday in winters

कई रिसर्च कहते हैं कि ठंड हो या गर्मी रोज नहाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को नुकसान पहुंचता है. साइंस का मानना है कि अगर आप हर दिन नहाते हैं तो अपना ही नुकसान कर रहे हैं. स्किन स्पेशलिस्ट भी ठंड में रोजाना न नहाने की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. 

क्या ठंड में गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए | Why shouldn't you have hot baths?

सर्दियों में गरम पानी से देर तक नहाने के कई नुकसान हैं. इससे स्किन ड्राई हो जाती है, शरीर का नेचुरल ऑयल निकलने लगता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगता है.  जॉर्ज वॉशिंग्टन यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर सी ब्रैंडन मिशेल का मानना है कि नहाने से स्किन के नेचुरल ऑयल बाहर आ जाते हैं, जिससे गुड बैक्टीरिया निकल जाते हैं. ये बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं. 

ठंड में कितने दिन बाद नहाना चाहिए | How Often Should You Shower In The Winter

अमेरिकी यूनिवर्सिटी 'द यूनिवर्सिटी ऑफ उतह' के जेनेटिक्स साइंस सेंटर की एक स्टडी में बताया गया है कि ज्यादा नहाना शरीर के सुरक्षातंत्र को नुकसान पहुंचाता है. इससे रोगाणुओं-विषाणुओं से लड़ने वाली क्षमता कमजोर होती है, नाखूनों को भी नुकसान पहुंचता है. इससे खाना पचाने और उसमें से विटमिन के साथ अन्य पोषक तत्वों को अलग करने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है. इसलिए सर्दी के मौसम में रोज-रोज नहाने की बजाय हफ्ते में दो या तीन दिन ही नहाना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
सर्दियों में रोज-रोज नहाना चाहिए या नहीं, यहां जानें ठंड में रोज नहाने के फायदे हैं या नुकसान
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;