Iron Rich Foods: आयरन से भरे हैं ये 7 फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज से ही करें डाइट में शामिल

Iron For Immunity: आयरन हीमोग्लोबिन लेवल में सुधार करने में मदद करता है जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसलिए, आयरन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है.

Iron Rich Foods: आयरन से भरे हैं ये 7 फूड्स, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आज से ही करें डाइट में शामिल

Iron Rich Foods: इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना सबसे बड़ी प्राथमिकता बन गई है.

खास बातें

  • इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना सबसे बड़ी प्राथमिकता बन गई है.
  • लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं.
  • विटामिन और मिनरल से भरपूर फूड्स का सेवन आपको हेल्दी और फिट रख सकता है.

Foods For Iron Deficiency: इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना सबसे बड़ी प्राथमिकता बन गई है. लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. एक चीज जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा काम करती है वह है आपकी डाइट. विटामिन और मिनरल से भरपूर फूड्स का सेवन आपको हेल्दी और फिट रख सकता है. कई तरह के पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और आयरन उनमें से एक है. आयरन हीमोग्लोबिन लेवल में सुधार करने में मदद करता है जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसलिए, आयरन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है.

आपकी इन 6 गलतियों की वजह से होती है किडनी स्टोन की समस्या, बचने के लिए आज ही छोड़ें

आयरन के लिए जरूर खाएं ये फूड्स | Must Eat These Foods For Iron 

1. पालक

पालक ब्लड में हीमोग्लोबिन की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है और इसे आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है. आयरन से भरपूर होने के अलावा, यह विटामिन सी, कैल्शियम, सोडियम और फास्फोरस में भी भरा है. थोड़ा पका हुआ पालक विटामिन ए को अवशोषित करने में आसान बनाता है.

2. खट्टे फल

ये खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते हैं और इम्यून सिस्टम के निर्माण में मदद करते हैं. कुछ लोकप्रिय खट्टे फलों में संतरे, अंगूर, कीनू, नींबू, नीबू आदि शामिल हैं.

Weight Loss की इच्छा रखने वालों को हर रोज सुबह ये 4 काम जरूर करने चाहिए, जल्द मिलेगा रिजल्ट

3. सूखे मेवे

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए सभी सूखे मेवे, किशमिश, खजूर, खुबानी, बादाम, अंजीर बहुत अच्छा काम करते हैं. वे हेल्दी हैं और शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाकर रक्त कोशिकाओं की संख्या में सुधार करने में वास्तव में सहायक हैं.

पेट की चर्बी को कम कर आपको पतला बनाते हैं ये 5 योग आसन, रोजाना करने से होगा ज्यादा फायदा!

4. फलियां

मटर, दाल, छोले और अन्य जैसे फलियां या फलियां आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं. इनका सेवन आपको हृदय रोग, डायबिटीज, सूजन और हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद करेगा.

5. आलू

यह पाया गया है कि एक मध्यम बेक्ड आलू आपके दैनिक आयरन सेवन के 10 प्रतिशत के बराबर है. लगभग सभी आलू आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं लेकिन फिर भी कुछ किस्मों में अन्य की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं.

मानसून में हर कोई करता है इन चीजों को खाने की गलती, आप हो जाएं सतर्क बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

kjuvv7cgIron Rich Foods: लगभग सभी आलू आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं

6. सोया

इसे आयरन का समृद्ध स्रोत माना जाता है. ऐसा ही एक सोयाबीन आधारित भोजन है टोफू जो प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस, विटामिन बी1, जिंक आदि के एक बड़े स्रोत के रूप में भी काम करता है. यह एनीमिया और कैंसर के खतरे को कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बनाए रखता है.

पाचन तंत्र को हमेशा मजबूत और हेल्दी रखेंगी आपकी ये 5 आदतें, कभी नहीं होंगी पेट की समस्याएं

7. चिकन

चिकन लीवर आयरन और बी विटामिन से भरपूर होता है. अगर आप अन्य मांसयुक्त स्रोतों का सेवन करना चाहते हैं जो आयरन से भरपूर हैं, तो आप अंडे, बीफ और टर्की का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes रोगियों के लिए यहां हैं Natural Sugar के 5 बेहतरीन ऑप्शन, चाय और कॉफी में भी डाल सकते हैं

फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस से सीखें फिटनेस के गुर, कम समय में पाएं बेहतरीन बॉडी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Muscle Toning Exercise: आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए 5 आसान और असरदार व्यायाम