Digestive System Healthy: पाचन तंत्र को हमेशा मजबूत और हेल्दी रखेंगी आपकी ये 5 आदतें, कभी नहीं होंगी पेट की समस्याएं

Strong Digestive System Habits: आपका पाचन तंत्र आपके शरीर के कार्य करने के तरीके और आपकी डेली लाइफ पर एक बड़ा प्रभाव डालता है. ऊर्जा पैदा करने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने से लेकर आपके मूड को प्रभावित करने तक, आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के कई कारण है.

Digestive System Healthy: पाचन तंत्र को हमेशा मजबूत और हेल्दी रखेंगी आपकी ये 5 आदतें, कभी नहीं होंगी पेट की समस्याएं

Digestive System Healthy: आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के कई कारण है.

खास बातें

  • आपका पाचन तंत्र आपकी डेली लाइफ पर एक बड़ा प्रभाव डालता है.
  • पाचन की प्रक्रिया आपके भोजन को पोषक तत्वों में बदल देती है.
  • आपकी कुछ आदतें हेल्दी पाचन तंत्र बनाने में अहम योगदान दे सकती हैं.

Habits That Improve Your Digestion: पाचन तंत्र पोषक तत्व अवशोषित करने और अपशिष्ट को बाहर निकालने के लिए आपके भोजन को तोड़ने के लिए जिम्मेदार अंग होते हैं. इन अंगों में पाचन तंत्र, लीवर, अग्न्याशय और पित्ताशय शामिल हैं. पाचन तंत्र में एक लंबी ट्यूब होती है जो आपके मुंह से ग्रसनी, अन्नप्रणाली, पेट और छोटी आंत के माध्यम से बृहदान्त्र तक जाती है. पाचन की प्रक्रिया आपके भोजन को पोषक तत्वों में बदल देती है जो काम करने और जीवित रहने के लिए जरूरी होते हैं. आपका शरीर ऊर्जा, वृद्धि और कोशिका की मरम्मत के लिए पोषक तत्वों का उपयोग करता है. इसके अलावा, शोध से पता चला है कि पाचन तंत्र और मस्तिष्क के बीच मजबूत संबंध के कारण आपका पाचन तंत्र मूड और समग्र मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

कई लोग पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं. पाचन तंत्र खराब होने से अपच की समस्या, कब्ज, एसिडिटी जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. इन सभी से बचने के लिए एक मजबूत पाचन तंत्र होना जरूरी है. आपकी कुछ आदतें हेल्दी पाचन तंत्र बनाने में अहम योगदान दे सकती हैं. यहां उन आदतों के बारे में बताया गया है. 

पाचन समस्याओं के लक्षण क्या हैं? | What Are The Symptoms Of Digestive Problems?

पाचन संबंधी समस्या का अनुभव किसी को भी हो सकता है. सामान्य लक्षणों में ऐंठन, सूजन, गैस और दस्त या कब्ज शामिल हैं. हालांकि ये हमेशा कुछ अधिक गंभीर होने का संकेत नहीं होते हैं, लेकिन कुछ स्थितियां जैसे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, डायवर्टीकुलिटिस और क्रोहन डिजीज आपको इन लक्षणों के लिए बड़े जोखिम में डाल सकती हैं.

पाचन तंत्र को हेल्दी रखने वाली आदतें | Healthy Digestive System Habits

1. हेल्दी भोजन करें

भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और अघुलनशील और घुलनशील फाइबर दोनों का सेवन करें. जई का चोकर, जौ, नट्स, बीज और बीन्स जैसे फूड्स में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर आपके पाचन तंत्र को पानी सोखने में मदद करता है. गेहूं की भूसी, सब्जियां और साबुत अनाज जैसे फूड्स में पाया जाने वाला अघुलनशील फाइबर आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है.

835n54u

Digestive System Healthy: फाइबर आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है. 

2. हाइड्रेटेड रहना

खूब पानी पीने से आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है. हर किसी को एक दिन में 3 से 5 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी है.

3. प्रोबायोटिक्स का सेवन करें

 प्रोबायोटिक्स उसी तरह के हेल्दी बैक्टीरिया हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके पाचन तंत्र में मौजूद होते हैं. दही, किण्वित फूड्स खाकर उन्हें अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है या डेली सप्लीमेंट के रूप में उनका सेवन किया जा सकता है.

4. नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित व्यायाम कब्ज को कम करने में मदद कर सकती है. साथ ही एक्सरसाइज आपके पाचन तंत्र के माध्यम से फूड्स को आसानी से पचाने में मदद कर सकती है. व्यायाम आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद कर सकता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

5. तनाव का मैनेज करें

बहुत अधिक तनाव या चिंता आपके पाचन तंत्र को ओवरड्राइव में जाने का कारण बन सकती है. तनाव कम करने वाली गतिविधियों का पता लगाएं और जिनका आप आनंद लेते हैं और नियमित रूप से उनका अभ्यास करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.