Reasons Of Kidney Stone: आपकी इन 6 गलतियों की वजह से होती है किडनी स्टोन की समस्या, बचने के लिए आज ही छोड़ें

Causes Of Kidney Stone: आप क्या खाते हैं और कुछ दवाएं सहित कई चीजें किडनी की पथरी का कारण बन सकती हैं. किडनी की पथरी से छुटकारा पाने के उपाय करना काफी ज्यादा जरूरी है, लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी यह जानना है कि किडनी की पथरी क्यों होती है?

Reasons Of Kidney Stone: आपकी इन 6 गलतियों की वजह से होती है किडनी स्टोन की समस्या, बचने के लिए आज ही छोड़ें

Reasons Of Kidney Stone: आप जो खाते हैं वह किडनी स्टोन का कारण बन सकता है.

खास बातें

  • आप जो खाते हैं वह किडनी स्टोन का कारण बन सकता है.
  • रोजाना लगभग 10 गिलास पानी पीने का टारगेट रखें.
  • किडनी स्टोन रेत के दाने जितना छोटा हो सकता है.

Kidney Stone Causes: किडनी की पथरी तब होती है जब आपके पेशाब में खनिजों और अन्य पदार्थों की हाई कंसंट्रेशन होती है. जैसे कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड - जो क्रिस्टल बनाते हैं. क्रिस्टल आपस में चिपक कर एक या अधिक पत्थर बनाते हैं. पथरी तब होती है जब आपके मूत्र में उन्हें होने से रोकने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ और अन्य पदार्थ नहीं होते हैं. एक किडनी स्टोन रेत के दाने जितना छोटा हो सकता है, और आप इसे बिना जाने कभी भी पास कर सकते हैं, लेकिन एक बड़ा स्टोन आपके मूत्र प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है और बहुत दर्द पहुंचा सकता है. कुछ किडनी स्टोन के कारण और इलाज के बारे में सवाल करते हैं. आप क्या खाते हैं और कुछ दवाएं सहित कई चीजें किडनी की पथरी का कारण बन सकती हैं. किडनी की पथरी से छुटकारा पाने के उपाय करना काफी ज्यादा जरूरी है, लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी यह जानना है कि किडनी की पथरी क्यों होती है? 

किडनी की पथरी के जोखिम को बढ़ाते वाले कारक | Factors That Increase The Risk Of Kidney Stones

1. पानी की कमी

आपको उन चीजों को पतला करने के लिए पर्याप्त पानी पीने की जरूरत है जो आपके शरीर में स्टोन में बदल सकती हैं. अगर आप पर्याप्त मात्रा नहीं पीते हैं या बहुत अधिक पसीना बहाते हैं, तो आपका पेशाब पीला दिखाई दे सकता है. इसलिए रोजाना लगभग 10 कप पानी पीने का टारगेट रखें. नींबू पानी या संतरे के रस में मौजूद साइट्रेट स्टोन को बनने से रोक सकता है.

2. डाइट

आप जो खाते हैं वह इन किडनी स्टोन का कारण बन सकता है. किडनी स्टोन का सबसे आम प्रकार तब होता है जब आपकी किडनी पेशाब करते समय कैल्शियम और ऑक्सालेट आपस में चिपक जाते हैं. ऑक्सालेट एक रसायन है जो कई हेल्दी फूड्स और सब्जियों में होता है. आपका डॉक्टर आपको हाई ऑक्सालेट फूड्स को सीमित करने के लिए कह सकता है अगर आपको पहले इस प्रकार की पथरी हो चुकी है.

  • पालक
  • एक प्रकार का फल
  • जई का आटा
  • चोकरयुक्त अनाज

आपने सुना होगा कि दूध पीने से किडनी की पथरी हो सकती है. यह सच नहीं है. अगर आप एक ही समय में कैल्शियम वाले फूड्स (जैसे दूध और पनीर) और ऑक्सालेट फूड्स खाते या पीते हैं, तो यह आपके शरीर को ऑक्सालेट को बेहतर ढंग से संभालने में मदद करता है.

3. सोडियम

आप इसे मुख्य रूप से टेबल सॉल्ट के जरिए से प्राप्त करते हैं. यह कई प्रकार की किडनी की पथरी होने की संभावना को बढ़ा सकता है. इसलिए नमकीन स्नैक्स, डिब्बाबंद फूड्स, पैकेज्ड मीट और अन्य प्रोसेस्ड फूड्स से सावधान रहें.

4. पशु प्रोटीन

एक प्रकार का किडनी स्टोन तब बनता है जब आपका पेशाब बहुत अधिक अम्लीय होता है. रेड मीट और शेलफिश आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं. यह जोड़ों में जमा हो सकता है और गाउट का कारण बन सकता है या आपकी किडनी में जाकर पथरी बना सकता है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पशु प्रोटीन आपके मूत्र के कैल्शियम स्तर को बढ़ाता है और साइट्रेट की मात्रा को कम करता है, जो दोनों ही पथरी को बढ़ावा देते हैं.

red meatKidney Stone Causes: पशु प्रोटीन आपके मूत्र के कैल्शियम स्तर को बढ़ाता है

5. आंत की समस्या

क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे सूजन आंत्र रोग वाले लोगों में पथरी सबसे आम किडनी की समस्या है. आंत्र की समस्या आपको दस्त की समस्या दे सकती है. आपका शरीर आंत से अतिरिक्त ऑक्सालेट को अवशोषित कर सकता है.

6. गाउट


यह स्थिति रक्त में यूरिक एसिड का निर्माण करती है और जोड़ों और किडनी में क्रिस्टल बना सकती है. इस स्थिति में किडनी की पथरी बड़ी और बहुत दर्दनाक हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.