Weight Loss की इच्छा रखने वालों को हर रोज सुबह ये 4 काम जरूर करने चाहिए, जल्द मिलेगा रिजल्ट

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है. वजन घटाने के लिए सुबह की इन पांच रस्मों को आजमाएं और फिट रहने के लिए अपने टारगेट को जल्द पाएं.

Weight Loss की इच्छा रखने वालों को हर रोज सुबह ये 4 काम जरूर करने चाहिए, जल्द मिलेगा रिजल्ट

Weight Loss: वजन घटाने के लिए सुबह इन 5 आदतों को अपनाएं.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए सुबह इन 5 आदतों को अपनाएं.
  • अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करें.
  • नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर का सेवन करें.

Morning Rituals For Weight Loss: क्या आप अपने फूले हुए पेट को घूरते हुए सोच रहे हैं कि वर्कआउट कैसे करें और अपने फैट को अगली सुबह से ही कैसे कम करें? जब वजन कम करने की बात आती है, तो हममें से ज्यादातर लोग कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. वजन कम करने का प्रोसेस शायद ही कभी आसान होती है, खासकर जब आप इसे स्मार्ट तरीके से करना चाहते हैं. शुक्र है, कुछ आदतें हैं जो सही खाने और भरपूर व्यायाम करने में आपके प्रयासों को बढ़ावा देकर आसानी से वेट लॉस में मदद करती हैं. वजन कम करने के लिए अगर आप कुछ कर रहे हैं तो सुबह का समय सबसे अच्छा है. आप न केवल अपना मेटाबॉलिज्म रेसिंग सेट कर सकते हैं बल्कि पूरे दिन कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं, तो वजन घटाने के लिए सुबह इन 5 आदतों को अपनाएं.

फास्ट वेट लॉस के लिए सुबह करें ये 5 काम | Do These 5 Things In The Morning For Fast Weight Loss

1. गर्म पानी पिएं

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करने से पाचन तंत्र साफ होता है, और आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. ध्यान रखें की पानी ज्यादा गर्म न हो. वर्ना जली हुई जीभ से आपके दिन की सबसे बुरी शुरुआत नहीं हो सकती. अगर सादा स्वाद आपको परेशान करने लगे तो आप अपनी एंटीऑक्सिडेंट की खुराक पाने के लिए नींबू जैसे कुछ खट्टे स्वाद या शहद के साथ इसे मीठा कर सकते हैं.

2. अपनी पानी की बोतल साथ रखें

अब जब आपने दिन की शुरुआत हाइड्रेटिंग नोट पर की है, तो एक पल के लिए भी निशान न छोड़ें. दिन भर हाइड्रेटेड रहने से वजन कम होता है. इसके पीछे तर्क सरल है; पीने का पानी अन्य हाई कैलोरी ड्रिंक के रूप में अतिरिक्त कैलोरी खाने और पीने से बचने में मदद करता है. नियमित सेवन से हमारा पेट भरा हुआ महसूस होता है और इसलिए हम उतना नहीं खाते. तो एक पानी की बोतल ले लो, इसे हर सुबह भरें और जहां भी जाएं वहां ले जाएं.

3. नाश्ता समय पर करें

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है. नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर का सेवन करें. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोटीन पचने में अधिक समय लेता है और इस तरह आपके शरीर को आंत हार्मोन - पेप्टाइड YY को स्रावित करने के लिए प्रेरित करता है, जो आपको भरा हुआ महसूस कराता है. दूसरी ओर ताजे फलों में पाया जाने वाला फाइबर आपके शरीर द्वारा आसानी से पचता नहीं है, जो आपको तृप्ति की भावना देता है. चीनी वाले फूड्स से दूर रहें क्योंकि वे इंसुलिन को बढ़ाते हैं और भोजन की लालसा को ट्रिगर करते हैं.

4. बाद के लिए स्नैक्स पैक करें

दिन के लिए भी एक हेल्दी स्नैक्स पैक करें. आपका शरीर एक मशीन की तरह काम करता है, जिसे हर कुछ घंटों में फ्यूल भरने की जरूरत होती है. कुछ समय निकालें और भूख को शांत करने के लिए अस्वास्थ्यकर खाने तक पहुंचने के बजाय कुछ हेल्दी स्नैक्स के विकल्पों के बारे में सोचें. कुछ क्विक हेल्दी स्नैक्स आपके मेटाबॉलिज्म को तेज रखेंगे और आपको वजन घटाने की राह पर ले जाएंगे.

healthy snacks

Morning Rituals For Weight Loss: वेट लॉस के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स के विकल्पों के बारे में सोचें.

5. खूब पसीना बहाएं


व्यायाम और शारीरिक गतिविधि सुबह व्यायाम करना वजन घटाने में आपका सबसे अच्छा सहयोगी साबित हो सकता है. एक्सपर्ट का कहना है कि जहां व्यायाम या शारीरिक गतिविधि आपकी डेली लाइफस्टाइल का हिस्सा होनी चाहिए, वहीं सुबह के समय वर्कआउट करना सबसे अच्छी आदत हो सकती है, जिससे आप एक्स्ट्रा किलो वजन कम कर सकते हैं. मेटाबॉलिज्म में वृद्धि करने के अलावा, सुबह का समय पसीना बहाने के लिए सबसे अच्छा होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.