विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 28, 2022

क्या Iodine की कमी से महिलाओं में Infertility की समस्या हो सकती है? जानिए कितनी मात्रा में करें सेवन

Iodine And Infertility: जब हेल्दी रहने की बात आती है तो आयोडीन जरूरी हो जाता है. यह कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है और कई बीमारियों की संभावना को कम करता है.

Read Time: 4 mins
क्या Iodine की कमी से महिलाओं में Infertility की समस्या हो सकती है? जानिए कितनी मात्रा में करें सेवन
Iodine Deficiency: जब संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने की बात आती है तो आयोडीन जरूरी हो जाता है.

Women For Infertility: नमक का सेवन कितना करना चाहिए और इसकी कमी से क्या होता है अक्सर ये बहस का विषय रहा है. डॉक्टर लगातार लोगों से अपने आहार में नमक का सेवन कम करने का आग्रह करते हैं. हालांकि, आपकी डाइट में आयोडीन के महत्व को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है. जब संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने की बात आती है तो आयोडीन जरूरी हो जाता है. यह कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करता है और कई बीमारियों की संभावना को कम कर सकता है.

डाइट में आयोडीन का महत्व-Importance Of Iodine In Diet:

आयोडीन एक जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व है जो सामान्य प्रजनन क्रिया के लिए जरूरी है और थाइरॉयड क्रिया में इसका महत्व अच्छी तरह से स्थापित है. आयोडीन की कमी से हाइपोथायरायडिज्म होता है और बदले में बांझपन होता है. आयोडीन की कमी से होने वाले विकार (IDD) में सबक्लिनिकल हाइपोथायरायडिज्म से लेकर एंडेमिक क्रेटिनिज्म तक का एक स्पेक्ट्रम शामिल है. 

New Mom Diet Plan: जानें प्रसव के बाद नई माओं को खाने में क्यों शामिल करने चाहिए ये सुपरफूड्स

डेली कितनी मात्रा में लें आयोडीन (How Much Iodine Should Be Taken Daily) 

प्रजनन आयु वर्ग में एक सामान्य वयस्क में डेली आयोडीन की जरूरत लगभग 150mcg/दिन मानी जाती है. डब्लूएचओ के अनुसार, गर्भावस्था और स्तनपान में आयोडीन की जरूरत अधिक होती है. हालांकि, जब रोगियों ने 50 µg/d (या उससे कम) का सेवन किया, तो बांझपन का जोखिम लगभग 14 प्रतिशत बढ़ गया. एक नए शोध ने सुझाव दिया है कि आयोडीन अंडाशय और एंडोमेट्रियम द्वारा भी अवशोषित किया जाता है. 

Diabetes Diet: आपकी रसोई की इन 4 चीजों से कंट्रोल हो सकता है हाई ब्लड शुगर लेवल

spain fertility afp

आयोडीन की कमी के कारण होने वाली असामान्यताएं- Abnormalities Caused By Iodine Deficiency:

आयोडीन सेवन में असामान्यताओं के अन्य प्रभाव भी हो सकते हैं. खासकर आयोडीन अंडाशय और एंडोमेट्रियम से लिया जाता है. आयोडीन की कमी से प्रजनन क्षमता में कमी आती है. हाई आयोडीन एकाग्रता कंट्रास्ट मीडिया का उपयोग हाल ही में अस्पष्टीकृत बांझपन (यूआई) वाले जोड़ों में गर्भाधान दर में सुधार के लिए दिखाया गया है.

हेल्दी थायराइड फंक्शन के लिए आयोडीन की जरूरत-

आयोडीन सामान्य थायराइड हार्मोन संश्लेषण और रिलीज के लिए जरूरी है और इस तरह इनडॉयरेक्ट रूप से ओव्यूलेशन को बढ़ावा देता है. सामान्य टीएसएच ओसाइट्स में कूपिक विकास को बढ़ावा देता है. माना जाता है कि आयोडीन की अंडाशय पर सीधी कार्रवाई होती है. 

Skin Care Tips: मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन में क्या अंतर है? जानें स्किन के लिए दोनों क्यों जरूरी हैं

प्रजनन लेवल पर आयोडीन की कमी का प्रभाव-

आयोडीन की कमी से पुरुषों में थायराइड हार्मोन के जरूरी लेवल का उत्पादन कम होने से बांझपन और बार-बार गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती है, आयोडीन का हाई लेवल इरेक्टाइल डिसफंक्शन (70 प्रतिशत), शुक्राणुजन्य असामान्यताएं, शुक्राणु गतिशीलता की समस्या और कम शुक्राणु पैदा कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;